'खेल से छात्रों का मानसिक एवं बौद्धिक विकास': प्रखंड स्तरीय तरंग खेल-कूद प्रतियोगिता का आयोजन

शिक्षा विभाग बिहार सरकार के निर्देश व विभागीय उच्चाधिकारी के आदेशानुसार मधेपुरा जिले के कुमारखंड प्रखंड के सभी सीआरसी स्तर पर आयोजित तरंग प्रतियोगिता के अंतर्गत 60 से 100 मीटर दौड़, 300 से 800 मीटर दौड़, लंबी कूद, ऊंची कूद, लेदरड्यूज बॉल, बॉलथ्रो, शाटपुट कबड्डी एवं खो-खो प्रतियोगिता में प्राप्त प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों का प्रखंड स्तरीय तरंग मेघा स्पोर्ट्स उत्सव प्रतियोगिता प्रखंड स्तर पर ब्लॉक परिसर स्थित खेल मैदान में मंगलवार को आयोजित की गई.

आयोजित प्रतियोगिता में प्रखंड के सभी 14 संकुल स्तर पर तरंग प्रतियोगिता में  चयनित छात्र छात्राओं ने प्रतिभागियों के रूप में भाग लिया. प्रतियोगिता का उद्घाटन मुख्य अतिथि बीडीओ पंकज कुमार ने विधिवत रूप से फीता काटकर बीईओ कुमार गुणानंद सिंह एवं विभिन्न विद्यालयों के प्रधानाध्यापक, बीआरपी, शारीरिक शिक्षक व शिक्षिकाओं एवं विभिन्न स्कूलों से आए प्रतिभागी छात्र-छात्राओं की मौजूदगी में किया. 

मौके पर बीडीओ ने कहा कि पढ़ाई के साथ-साथ विभिन्न प्रकार के खेल से छात्रों का मानसिक एवं बौद्धिक विकास होता है. इसके साथ ही इन विधाओं में आगे जाने का अवसर भी प्रदान होता है. मौके पर प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी ने कहा कि तरंग उत्सव के चयनित छात्र-छात्राओं को जिला स्तर पर अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर मिलेगा. जहां सफल होने पर राज्य स्तरीय तरंग उत्सव प्रतियोगिता में भाग लेने का मौका मिलेगा. उन्होंने उम्मीद जताते हुए कहा कि प्रखंड के छात्र छात्रा विभिन्न प्रतियोगिता में राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में सफल होकर परिवार, विद्यालय, प्रखंड एवं जिले का नाम रोशन करने में सफल होंगे. 

60 से 100 मीटर दौड़ प्रतियोगिता के निर्णायक मंडली के रूप में  उपेंद्र शर्मा , रंजन कुमार, जयकुमार यादव, डोली कुमारी एवं कुंती कुमारी ने प्रतिभागियों के बीच दौड़ प्रतियोगिता करवाने के उपरांत सफल छात्रों को जिला स्तरीय प्रतियोगिता के लिए चिन्हित किया गया. वहीं 300 से 800 मीटर दौड़ प्रतियोगिता के निर्णायक मंडली के रूप में भीम नरायण मालाकार, मनोज कुमार, प्रभा कुमारी, रीता कुमारी, विजय कुमार, उमेश मंडल, राजीव रंजन, त्रिलोक कुमार एवं सुरेश कुमार ने 300 से 800 मीटर दौड़ में बेहतर प्रदर्शन करने वाले छात्र छात्राओं को जिला प्रतियोगिता के लिए चिन्हित किया. लंबी कूद, ऊंची कूद, लेदरड्यूज बॉल, बॉलथ्रो, शाटपुट  प्रतियोगिता के निर्णायक मंडली के रूप में पंकज कुमार, बबलु कुमार, मनोहर प्रसाद सुमन एवं रितेश रंजन ने इन प्रतियोगिता में सफल प्रतिभागियों के नामों की घोषणा करते हुए जिला स्तरीय प्रतियोगिता के लिए चिन्हित किया. 

इसी तरह कबड्डी प्रतियोगिता के निर्णायक मंडली के रूप में विमलेश कुमार विमल, चंदन कुमार, विकास कुमार, मनोज कुमार, मनीष कुमार और श्याम सुंदर कुमार ने कबड्डी प्रतियोगिता में सफल प्रतिभागियों के नाम की घोषणा करते हुए जिला स्तरीय प्रतियोगिता के लिए चिह्नित किया. इसी तरह खो-खो प्रतियोगिता के निर्णायक मंडली के रूप में संतोष कुमार, मिथुन कुमार, संजय कुमार और राजू कुमार ने खो-खो प्रतियोगिता में सफल प्रतिभागियों के नाम की घोषणा करते हुए जिला स्तरीय प्रतियोगिता के लिए चिह्नित किया. 

इस अवसर पर बीईओ कुमार गुणानंद सिंह, संजीव कुमार सुमन, नीरज कुमार, परिमल कुमार, राजकिशोर यादव, सुभाष प्रसाद यादव, मंजीता रानी झा, अनिता कुमारी, मनोहर प्रसाद सुमन सहित विभिन्न स्कूलों के प्रधानाध्यापक, शारीरिक शिक्षक शिक्षिकाएं एवं प्रतिभागी सैकड़ो छात्र छात्राएं मौजूद थे.

'खेल से छात्रों का मानसिक एवं बौद्धिक विकास': प्रखंड स्तरीय तरंग खेल-कूद प्रतियोगिता का आयोजन 'खेल से छात्रों का मानसिक एवं बौद्धिक विकास': प्रखंड स्तरीय तरंग खेल-कूद प्रतियोगिता का आयोजन Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on December 06, 2022 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.