पुरैनी के लाल ने बीपीएससी में लहराया परचम, इलाके में जश्न का माहौल

खुद पर विश्वास हो तो हर चीज मुमकिन हो जाती है। यह साबित कर दिखाया है जिले के पुरैनी प्रखंड मुख्यालय के कुशवाहा मुहल्ला निवासी दिवंगत जगदीश मेहता के पौत्र व ई. प्रताप कुमार सिन्हा के पुत्र हर्ष प्रताप ने। उन्होंने बीपीएससी की परीक्षा में शानदार प्रदर्शन करते हुए अपने पहले ही प्रयास में कामयाबी हासिल कर ली। रविवार को घोषित बीपीएससी 64 वीं के नतीजे में उन्हें बीपीएससी की परीक्षा में 119वां रैंक प्राप्त हुआ है। हर्ष प्रताप कहते हैं कि हमेशा खुद पर विश्वास रखिए। असफलता से निराश नहीं होना चाहिए और कड़ी मेहनत जारी रखनी चाहिए। कामयाबी जरुर मिलती है और अपने इसी जज्बे से पहले प्रयास में सफलता पूरा कर लिया। इनके पिता कुमार ई प्रताप कुमार सिन्हा पेशे से इंजीनियर हैं और मां रेणु कुमारी गृहिणी है। 

अपने बेटे की इस सफलता पर दोनों फूले नहीं समा रहे। हर्ष  कहते हैं कि समाज के लिए कुछ बेहतर करने की इच्छा है, इसके लिए एक बेहतर प्लेटफॉर्म की आवश्यकता थी। इसलिए उन्होंने बीपीएससी यूपीएससी को चुना है। आज इसमें सफलता मिली है तो समाज की बेहतरी के लिए काम करेंगे। इधर, हर्ष के सफल होने के बाद गांव में जश्न का माहौल है। ग्रामीणों में काफी खुशी देखी जा रही है। नाते-रिश्तेदार भी काफी गदगद हैं। 

मेधावी छात्र रहे हैं हर्ष

हर्ष अपने शुरुआती समय से ही मेधावी छात्र रहे हैं. हर्ष ने एनआरसी मुंबई महाराष्ट्र बोर्ड से 91.5 फीसदी अंकों के साथ मैट्रिक पास किया है. वहीं, प्लस टू सेंट्रल पब्लिक स्कूल कोटा राजस्थान बोर्ड से 86 फीसदी अंक के साथ उत्तीर्ण हुए. इसके बाद 2012 में आईआईटी पास किया जिसने उसका रैंक 1501 मिला और आईआईटी धनबाद से कंप्यूटर साइंस से इंजीनियरिंग  किया. और कैंपस सलेक्शन से 1 वर्ष चेन्नई की प्लोरिस ग्रुप जो कि आरबीआई के लिए काम करती है बतौर सॉफ्टवेयर इंजीनियर काम किया। और वर्ष 2017 में यूपीएससी कि तैयारी के लिऐ दिल्ली रहने लगे और इसी दौरान 2017 में हर्ष ने बीपीएससी 64 वीं परीक्षा में भाग लिया और पहले ही प्र्यास में सफलता पाई। 

यूपीएससी की परीक्षा पास कर देश की सेवा करना चाहते हैं हर्ष

हर्ष यूपीएससी की परीक्षा में भी अपीयर हो चुके हैं,2019 में प्रीलिम्स में सफलता पा चुके हैं लेकिन  लेकिन इसमें उन्हें पूर्ण सफलता नहीं मिली. लेकिन उन्होंने कहा कि वो यूपीएससी की परीक्षा पास कर देश की सेवा करना चाहते हैं.

पुरैनी के लाल ने बीपीएससी में लहराया परचम, इलाके में जश्न का माहौल पुरैनी के लाल ने बीपीएससी में लहराया परचम, इलाके में जश्न का माहौल Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on June 07, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.