लॉकडाउन की मार झेल रहे ब्लड बैंकों के लिए रक्तदान शिविर का आयोजन

मानवाधिकार एवं सामाजिक न्याय मधेपुरा जिला इकाई के द्वारा आज पीएनपी डेंटल हेल्थ केयर सेंटर एसबीआई रोड मधेपुरा में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। 

इस शिविर में आज 12 लोगों ने रक्तदान किया। मानवाधिकार एवं सामाजिक ने बिहार भर में राज्य स्तर पर रक्तदान शिविर का आयोजन करने जा रही है । कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए जिला महासचिव डॉ प्रणव प्रताप सिंह ने कहा कि संगठन यह शिविर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के साथ-साथ सुरक्षा के सभी मानकों का पालन करते हुए रक्तदान शिविर आयोजन किया है। पूरे भारतवर्ष में लगभग डेढ़ महीने से लॉक डाउन लगा हुआ है । लोगों का घर से निकलना दुर्लभ है । कोरोना जैसे महामारी के दौर में लोगो का ध्यान दूसरे बीमारियों पर नहीं जा रहा है जबकि लोग दूसरे बीमारियों से भी काफी त्रस्त हैं। 

संगठन को मधेपुरा सदर अस्पताल समेत कई जिलों के ब्लड बैंक से जब यह पता चला कि लॉक डाउन की मार ब्लड बैंक भी झेल रहा है, ब्लड की उपलब्धता लगभग न के बराबर है, कई ऐसे ब्लड ग्रुप हैं जिसका ब्लड की एक भी यूनिट उपलब्ध नहीं, यह काफी चिंता का विषय है। जरुरतमन्द रोगियों के परिजन ब्लड के कारण दर दर भटक रहें हैं , कोई अगर सहायता करना चाहता है भी तो वह घर से नही निकल सकता ।

इस भयावह स्थिति में हमारे संगठन ने यह निर्णय लिया है कि हम लगातार ब्लड डोनेशन कैम्प की मदद से ब्लड उपलब्ध करवाते रहेंगें ताकि को सिर्फ खून की कमी से न मरे। रक्क्तदान को महादान इसलिए कहा गया है कि यह सीधे सीधे किसी की भी जीवन बचा सकता है। खून को हम खुद से किसी फैक्ट्री में नही बना सकते, इसलिए इंसान को ही इंसान के काम आना पड़ेगा. इसलिए मेरी सबसे अपील है ब्लड डोनेशन के लिए आगे आ कर मानवता का परिचय दीजिये। हमारी संगठन की पहचान ही मानव सेवा है, हमने लॉक डाउन  के बाद 26 मार्च से लगातार राशन वितरण किया है और ब्लड डोनेशन कैम्प कुछ निश्चित समय अन्तराल पर लगा कर अधिक से अधिक ब्लड उपलब्ध करवाने की कोशिश करूँगा। 

वहीं मानवाधिकार एवं समाजिक न्याय मधेपुरा जिला ईकाई संचालक सदस्य अंकित कश्यप ने कहा कि जब भी हमारे संगठन को कोई भी जरुरतमन्द रोगियों के परिजनों ने फोन या किसी दूसरे माध्यम से ब्लड उपलब्ध में सहयोग के लिए कहा हमने अपने टीम के साथ मिल कर रक्त उपलब्ध करवाया है। इंसान का यह जीवन अनमोल है, हमसभी लगातार काम कर रहे हैं। आज के शिविर में जिन ऊर्जावान युवाओं ने रक्त दान कर मानवता का मिसाल कायम किया है, उन सभी का पूरा संगठन परिवार आभारी रहेगा। 

रक्तदाता के रूप में उपस्थित अमित कुमार, राहुल कुमार, अंशु कुमार, रणवीर सिंह, नीरज कुमार श्रीवास्तव, कुंदन कुमार यादव, प्रिंस चौधरी, कुंदन कुमार, नीरज कुमार को रक्तदान के बाद जिला महासचिव डॉ प्रणव प्रताप ने सर्टिफिकेट दे कर सम्मनित किया. वहीं डॉ यामिनी सिंह ने लोगों को सावधानी बरतने व घर में रहने की सलाह दी. जिला महासचिव ने  सिविल सर्जन, सुभाष चन्द श्रीवास्तव व ब्लड बैंक प्रभारी राज कुमार पूरी एवं बसंत कुमार झा का भी आभार व्यक्त किया। 

लॉकडाउन की मार झेल रहे ब्लड बैंकों के लिए रक्तदान शिविर का आयोजन लॉकडाउन की मार झेल रहे ब्लड बैंकों के लिए रक्तदान शिविर का आयोजन Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on May 15, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.