लोन दिलाने के नाम पर 62 महादलित महिलाओं से लाखों की ठगी, दो ठग गिरफ्तार

मधेपुरा में बैंक से लोन  दिलाने के नाम पर घैलाढ़ प्रखंड के वासुदेव गांव  के 62 महादलित  महिलाओं से लाखो  का ठगी करने वाले दो ठग को महिलाओं ने पकड़कर पुलिस के हवाले किया ।

पीड़ित महिलाओं ने बताया कि एक वर्ष  पूर्व साहुगढ़ पंचायत के सिहपुर गांव के पिंटू यादव और मधेपुरा वार्ड नंबर 10 के राजेन्द्र कुमार श्रीवास्तव गांव आये. पिंटू ने राजीव को एलएनटी  बैंक पूर्णिया शाखा का मैनेजर बताते हुए बताते कि बैंक महिला को सबल और आत्मनिर्भर  बनाने के लिए सिर्फ महिलाएँ को बैक लोन देने की योजना है. जिसके तहत प्रति महिला को 2 लाख 20 हजार रूपये का लोन देने का प्रावधान है. जिसके लिए एक ग्रुप होगा जिसका हेड सी ॰एम॰ होगा. जिसको 17 हजार रूपये देना होगा और ग्रुप का मेम्बर बनने के लिए 3 हजार रूपए देना होगा । 

बताया कि महिलायें 2 लाख 20 हजार के लोन झांसे में आ गयी. इधर उधर से महाजन से ब्याज पर रूपये लेकर 62 महिलाओं ने 3-3 हजार रूपये मेम्बर बनने के लिए दिया और सीएम बनने के कुछ  महिला ने 17-17 हजार तो कुछ ने 16 हजार रूपये दिया । मैनेजर राजीव ने एक माह में लोन मिलने का आश्वासन देकर चला गया. एक माह बाद पिंटू से सम्पर्क  किया तो वह बार-बार कहता था कि लोन की सारी प्रकिया हो गई, जल्द  ही हो जायेगा । वे लगातार लोन के लिए पिंटू और राजीव से मिलते रहे तो हर बार आश्वासन मिलता रहा. लेकिन  एक साल बीतने पर लोन नहीं मिलने शक हुआ तो मेम्बर के जमा पैसे की मांग पिंटू से करने पर वह आना कानी  करते रहे । 
आखिरकार शनिवार को सारी महिला हिम्मत जुटाते हुए  एकलजुट होकर पिंटू  के घर पहुंचे  जहां  पिंटू को पकड़ा और उसके निशानदेही पर कथित मैनेजर के घर मधेपुरा के पुरानी  बाजार वार्ड 10 पहुंचे. जहां राजीव को पकड़कर पुलिस  को सूचना दी । सूचना मिलते  थानाध्यक्ष सुरेश प्रसाद राम पुलिस बल के साथ घटना स्थल पहुंचे और दोनों को पुलिस के हिरासत में ले लिया ।  

घटना को लेकर अस्मिता देवी ने ठग के खिलाफ आवेदन देकर मामला दर्ज कराया है । थानाध्यक्ष मे सभी पीड़ित  महिला उपस्थित  थी। ठगी को लेकर सभी महिला भारी आक्रोशित  थी । महिलाओ  ने कहा कि ठगी के विरूद्ध  कोर्ट  मे सामूहिक रूप से केस लड़ेंगे । महिलाओ ने बताया कि हम लोगों के पति मजदूरी करने परदेश गए. वे स्वयं को आत्म निर्भर  बनाने के लिए पति को बिना बताये ठग के झांसे में आ गये । महिलाओ को विश्वास है ठग के पकड़े जाने से उनका रूपया जरूर  मिलेगा । आक्रोशित महिलाओं ने कहा कि जब तक पैसा नही लौटेगा कोर्ट में बेल नही होने देंगे. इसके लिए हम सब महिला कोर्ट में ठग के बेल के खिलाफ खड़े होगे।
थानाध्यक्ष सुरेश प्रसाद राम  ने बताया कि महिलाओं से बयान लिया गया है. मामला घैलाढ़ थाना क्षेत्र का है. मामला घैलाढ़ में दर्ज होगा, भेजा जा रहा है ।
लोन दिलाने के नाम पर 62 महादलित महिलाओं से लाखों की ठगी, दो ठग गिरफ्तार लोन दिलाने के नाम पर 62 महादलित महिलाओं से लाखों की ठगी, दो ठग गिरफ्तार Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on June 01, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.