250 छात्रों को लैपटॉप हार्डवेयर का नि:शुल्क प्रशिक्षण दे रही है समिधा ग्रुप

कम्प्यूटर शिक्षा जगत में लगातार उपलब्धियां हासिल करते हुए मधेपुरा की प्रमुख कम्प्यूटर एजुकेशन संस्था समिधा ग्रुप इलाके के छात्रों को इस बार स्वरोजगार के एक नए क्षेत्र उतारने का प्रयास कर रही है. में दो सौ पचास छात्रों का तीन दिवसीय निःशुल्क लैपटॉप हार्डवेयर प्रशिक्षण का आयोजन जिला मुख्यालय स्थित समिधा ग्रुप प्रांगण में किया गया. इस क्लास में मधेपुरा जिला के दो सौ पचास छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया.
प्रोग्राम के प्रारम्भ में समिधा ग्रुप के निदेशक संदीप शाण्डिल्य ने इस बार आए अच्छे इन्टर के रिजल्ट के लिए जिलाधिकारी गोपाल मीणा जी साथ छात्रों का भी घन्यवाद ज्ञापन किया. आगे उन्होंने कार्यक्रम का उद्येश्य बताते हुए कहा कि ग्रामीण क्षेत्र के युवक युवतियों को तकनीकी कौशल प्रदान करना इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का मुख्य उद्येश्य है ताकि वे आत्मनिर्भर बने और स्वरोजगार भी कर सके. इस प्रकार के प्रशिक्षण देने के लिए किसी भी प्रकार की सरकारी सहायता नहीं दी गयी हैं. सभी छात्रों ने आपस में चंदा जमा कर इसका आयोजन करवाया.
प्रशिक्षक संदीप शाण्डिल्य ने छात्रों को सामान्य प्रतियोगिता के कंप्यूटर आधारित प्रश्न सहित लैपटॉप रिपयेरिंग की पूर्ण जानकारी दी. कार्यक्रम में Laptop Password Breaking, CMOS Setup, JUMPER Setting, Internal Keyboard/LED Screen Assembling, RAM Changing, Cooling Fan pasting, HDD changing & Backup, DVD Drive Cleansing, OS Installation, Partition, Loading OS without HDD, Application software installation आदि के बारे मे विस्तार से जानकारी छात्रों को दी गयी.
जाहिर है ऐसे प्रशिक्षण जहाँ कोसी में स्वरोजगार के नए अवसर पैदा करेगा वहीँ क्षेत्र तकनीकी रूप से और भी समृद्ध होगा.
250 छात्रों को लैपटॉप हार्डवेयर का नि:शुल्क प्रशिक्षण दे रही है समिधा ग्रुप 250 छात्रों को लैपटॉप हार्डवेयर का नि:शुल्क प्रशिक्षण दे रही है समिधा ग्रुप Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on May 23, 2015 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.