मधेपुरा टाइम्स के पूरे हुए 5 साल: शुभकामनाओं का अम्बार, अधिकारियों ने कहा, ‘पत्रकारिता के उच्चतम मानदंडों को स्थापित करने में मधेपुरा टाइम्स सफल’

21 मार्च 2010. मधेपुरा जैसे तकनीकी रूप से पिछड़े जिले में एक ऑनलाइन अखबार मधेपुरा टाइम्स की स्थापना का दिन. प्रयोग नया था, पर विभिन्न कारणों से बदनाम रहे मधेपुरा की प्रतिष्ठा को वापस लाने के प्रयास में हमने जिला स्तरीय इंटरनेट अखबार शुरू करने का जब हौसला इकठ्ठा किया तो फिर पता चला कि शायद पूरे देश में तबतक जिला स्तरीय इंटरनेट समाचार पत्र चलाने का कोई कॉन्सेप्ट ही नहीं था. खैर बिना किसी आर्थिक सहयोग की अपेक्षा के हमने एक अनोखी पहल की शुरुआत की जिसमें हमने आगे चलकर खतरा भी महसूस किया, पर दुनियां भर में फैले मधेपुरा, कोसी, बिहार और देश भर के हिन्दी भाषी पाठकों ने जब हमें हाथोंहाथ लेना शुरू किया तो फिर खतरे की परवाह किसे रही. हाँ, हमें खुद से या किसी के द्वारा यदि हमारी गलती का एहसास कराया गया तो हमने उसे बिना संकोच के स्वीकार किया, क्योंकि जिद भले हमारी आदतों में शुमार हो, पर हम जानते हैं कि यदि आगे बढ़ना है तो आत्मसमीक्षा हमें ईमानदारी से करनी होगी और अच्छी सलाह तो हमें हमेशा से प्रगति की राह पर आगे बढ़ाने में मददगार साबित हुई है.
      बेबाकी, निष्पक्षता और निर्भीकता हमारा हथियार बना तो पाठक को ही हमने अपनी पूँजी समझा और आज पांच साल पूरा होने पर गूगल की रिपोर्ट के मुताबिक हमारी कुल पूँजी 5 करोड़ 79 लाख 12 हजार 406 पाठक तक पहुँच गई जो शायद किसी बड़े अखबार की ही नसीब में लिखा होगा.
      इस दौरान हमने भ्रष्टाचार के खिलाफ दमदार आवाजें उठाई और गलत को जहाँ गलत कहा वहीँ हमारे रिपोर्टर्स ने जान पर खेलकर सच का साथ दिया और आज हम न सिर्फ आम जनता की पसंद बने, बल्कि अधिकाँश जनप्रतिनिधि और बुद्धिजीवियों की भी पसंद बन गए. हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता ने प्रशासनिक अधिकारियों का भी दिल जीत लिया और हम महज पांच साल के बचपन में ऑफिसर्स च्वाइस भी बन गए.
      हम तहे दिल से आप सबों का आभार प्रकट करते हैं कि पांच वर्ष की इस नन्ही सी उम्र में आपका प्यार और स्नेह पाकर हम दुनियां भर में लोकप्रिय हो गए और मधेपुरा की इस अद्भुत उपलब्धि जिसके गवाह आज दुनियां भर में फैले लोग हैं, हमारी छोटी सी टीम की समर्पण और हमारे पाठकों के सहयोग की वजह से है.
      मधेपुरा टाइम्स के पांच साल के होने पर जिले के सभी वरीय अधिकारियों ने हमें शुभकामनाएं दी है और साथ में अपनी प्रतिक्रिया भी व्यक्त की, जो हमें निष्पक्षता कायम रखने का सन्देश दे जाती है.
मधेपुरा के डीएम गोपाल मीणा मधेपुरा टाइम्स को पांच साल पूरा करने पर पूरी टीम को शुभकामना देते हुए कहते हैं कि लोगों में अवेयरनेस फैलाएं और पत्रकारिता का जो मकसद है वो पूरा हो और आरोप के मामले में दूसरे पक्ष का स्टेटमेंट लगते हुए खबर की एनालिसिस हो ताकि मधेपुरा टाइम्स और भी लोकप्रिय हो सके.
एसपी आशीष भारती ने कहा कि पिछले पांच साल में आपके द्वारा काफी सराहनीय कार्य किया गया है. निष्पक्ष तरीके से बिना किसी बिलम्ब के लोगों तक समाचार का प्रसारण किया जाता हैं. पूरी टीम को हार्दिक शुभकामना देते हुए एसपी कहते हैं कि उन्हें आशा है कि आगे भी इसी तरह से निष्पक्ष तरीके से काम करते रहेंगे और जनता की समस्याओं को सामने लाते रहेंगे और प्रशासन के कार्यों को निष्पक्ष तरीके से आम लोगों तक पहुंचाएंगे.
वरीय उप समाहर्ता अबरार अहमद कमर ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि मधेपुरा टाइम्स पांच साल पूरा कर चुका है ये बहुत ही खुशी की बात है. इसका परफॉर्मेंस बहुत ही अच्छा रहा है. भविष्य में भी इसी तरह अपने स्तर को बनाये रखेंगे.
मधेपुरा के डीडीसी मिथिलेश कुमार ने डीआरडीए की तरफ से मधेपुरा टाइम्स की पूरी टीम को शुभकामना देते हुए कहा कि पिछले पांच सालों में इसने बहुत ही अच्छा काम किया. उन्हें आशा है कि आगे भी वे निष्पक्ष पत्रकारिता करते रहेंगे.
पत्रकार रह चुके जिला उद्योग पदाधिकारी संजय कुमार वर्मा का मानना है कि मधेपुरा टाइम्स की रिपोर्टिंग काफी उच्च स्तरीय है जिससे हम काफी संतुष्ट हैं और इसके पत्रकारों की टीम का कार्य भी काफी सराहनीय है. उनकी इच्छा है कि ये काफी फले-फूलें.
उत्पाद अधीक्षक केशव कुमार झा ने कहा कि बहुत खुशी है कि मधेपुरा टाइम्स ने पांच वर्ष पूरे कर लिए हैं. उनकी शुभकामना है कि मधेपुरा टाइम्स ने जिस तरह का बेहतर परफॉर्मेंस अभी तक दिया है, आगे भी देते रहें.
जिला सूचना एवं जनसंपर्क पदाधिकारी राकेश कुमार शुभकामनाएं देते हुए कहते हैं कि पांच सालों में मधेपुरा टाइम्स ने पाठकों के बीच बहुत अच्छी जगह बना ली है. विश्वसनीयता के मामले में भी यह खरा उतर रहा है.
मधेपुरा के सदर एसडीओ विमल कुमार सिंह प्रशासन की ओर से बधाई देते हुए कहते हैं कि समर्पण, निष्ठा, निष्पक्षता और भाषा की शुद्धता के कारण मधेपुरा टाइम्स ने पत्रकारिता धर्म के उच्चतम मानदंडों को स्थापित किया है.
एसडीपीओ गृह योगेन्द्र प्रसाद सिंह और सदर एसडीपीओ कैलाश प्रसाद ने भी हमें शुभकामना देते हुए इसी तरह सही और निष्पक्ष खबर आगे भी देते रहने की आशा की है.
वहीँ जिला पंचायती राज पदाधिकारी और मशहूर शायर खुर्शीद अंसारी ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि पत्रकारिता के तीनों मानक पारदर्शिता, निष्पक्षता और निर्भीकता उन्होंने मधेपुरा टाइम्स के समाचार संपादन में पाया है. उन्होंने कहा कि कभी-कभी तो उन्होंने पाया है कि कुछ अहम ख़बरें जो दैनिक अखबार में नहीं रहती है, उसे भी मधेपुरा टाइम्स ने कवर किया है.
श्री अंसारी ने हमें शुभकामनायें देते हुए कहा कि वे चाहेंगे कि मधेपुरा टाइम्स अधिक से अधिक दिलों की धड़कन बन सके और सच्चाई व निष्पक्षता को सामने लाने में अपनी बेख़ौफ़ भूमिका निभाते रहें. अपनी बात उन्होंने इस शेर के साथ समाप्त की-
हम स्याही के हैं दुश्मन,
 न सफेदी के हैं दोस्त,
 हमको आईना दिखाना है,
 दिखा ही देते हैं.
(सुनें अधिकारियों की प्रतिक्रिया इस वीडियो में, यहाँ क्लिक करें)

(एमटी टीम)
मधेपुरा टाइम्स के पूरे हुए 5 साल: शुभकामनाओं का अम्बार, अधिकारियों ने कहा, ‘पत्रकारिता के उच्चतम मानदंडों को स्थापित करने में मधेपुरा टाइम्स सफल’ मधेपुरा टाइम्स के पूरे हुए 5 साल: शुभकामनाओं का अम्बार, अधिकारियों ने कहा, ‘पत्रकारिता के उच्चतम मानदंडों को स्थापित करने में मधेपुरा टाइम्स सफल’ Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on March 21, 2015 Rating: 5

3 comments:

  1. This comment has been removed by a blog administrator.

    ReplyDelete
  2. This comment has been removed by a blog administrator.

    ReplyDelete
  3. It has been a long time since the opening of Madhepura Times. At first I wish all the very best for your future. Then I would like to suggest something different.
    Its high time. Now everyone in the koshi region is familiar with this innovative idea.
    Its time to create an app for Madhepura times and make it lite. Hope more than double viewers you will catch.
    Thanks for reading my comment.

    ReplyDelete

Powered by Blogger.