सदर अस्पताल मधेपुरा: यहाँ दवा नहीं मिलती, मिलता है सिर्फ दर्द: (भाग-1) दर्द से मर रही महिला को अस्पताल देती है चॉकलेट खाने की सलाह

मधेपुरा का सदर अस्पताल. इसे सदर अस्पताल है या कसाईखाना, कभी-कभी समझना मुश्किल हो जाता है. यहाँ स्वास्थ्य सेवा देने के नाम पर डॉक्टर और नर्सें करते हैं दर्द से तडपते रोगियों के साथ मजाक. और ऐसे में ये रोगी कब मौत के मुंह में चले जाए कोई नहीं जानता.
      मधेपुरा जिले के अधिकाँश संपन्न लोग सदर अस्पताल में अपना और अपने परिवार का इलाज कराने से यूं ही नहीं डरते हैं. अरसों और वर्षों से दलाल के चंगुल में फंसे अस्पताल में अभी तक सिर्फ वैसे गरीब तबके के ही लोग आते हैं जिनकी स्थिति कहीं और जाने के लायक नहीं रह जाती. मरीजों की छटपटाहट से अभ्यस्त अस्पताल के कर्मचारी जो मन में आता है मरीज को वही सलाह दे देते हैं. अस्पताल में प्रतिनियुक्त चिकित्सकों का समय पर न आना पुरानी आदत है और ऐसे में मरीजों की देखरेख भगवान भरोसे ही है.
      आइये, देखें एक बानगी. मुरलीगंज थाना के भतखोरा की एक महिला दर्द से बेहाल सदर अस्पताल में भर्ती होती है. नर्सों और कर्मचारियों ने उसके भर्ती होने के बाद उसे प्राथमिक रूप से तो देखा, पर लेडी डॉक्टर का कहीं अता-पता नहीं. महिला का दर्द बढ़ता ही जा रहा था और वे जानते थे कि ड्यूटी पर के डॉक्टर जिन्हें इन मरीजों को देखने के लिए अस्पताल में होना चाहिए थे, वे अभी घर पर वातानुकूलित कमरे में आराम फरमा रहे होंगे. और फिर अस्पताल कर्मचारियों ने पीड़िता को जो सलाह दी उसे सुनकर आपके पैरों तले से जमीन खिसक सकती है. कर्मचारियों ने महिला के पति दिनेश साह को सलाह दी कि पत्नी को चॉकलेट खिला दो, दर्द आराम हो जाएगा. डॉक्टर जब आयेंगे तब देखेंगे. दिनेश ने एक्सपर्ट की सलाह मानते हुए पत्नी को चॉकलेट खिलाया भी, पर भला इससे आराम हो. दर्द से तड़प रही सीमा कबतक तड़पी, शायद कोई नहीं जानता.
      यहाँ आपके परिजनों को मौत के मुंह से निकालने वाला शायद ही मिलेगा. यहाँ जिन्दा रोगी को तडपने के लिए और मौत के मुंह में जाने के लिए छोड़ दिया जाता है. ये सदर अस्पताल मधेपुरा है.
  देखिये सीमा को तड़पते और यह कहते कि उसका दर्द चॉकलेट खाने से ठीक नहीं हुआ. यहाँ क्लिक करें.
सदर अस्पताल मधेपुरा: यहाँ दवा नहीं मिलती, मिलता है सिर्फ दर्द: (भाग-1) दर्द से मर रही महिला को अस्पताल देती है चॉकलेट खाने की सलाह सदर अस्पताल मधेपुरा: यहाँ दवा नहीं मिलती, मिलता है सिर्फ दर्द: (भाग-1) दर्द से मर रही महिला को अस्पताल देती है चॉकलेट खाने की सलाह Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on July 09, 2014 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.