बीडीओ गाड़ी हादसा: पुरैनी पुलिस का तालिबानी स्टाइल

वि० सं०/07/12/2012
आखिर वही हुआ जिसका अधिकाँश लोगों को डर था. चौसा बीडीओ की गाड़ी से भले ही एक घर का चिराग बुझ गया हो परन्तु प्रशासन के दवाब का असर इस घटना से सम्बंधित दो एफआईआर में स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है. घटना के बाद कई लोगों ने जहाँ बीडीओ के भी गाड़ी में होने की बात कहकर आवेदन दिया था वहीं पुरैनी पुलिस ने एक नए और कमजोर आवेदन लिख कर उस पर एक घायल के हस्ताक्षर करवा कर एफआईआर दर्ज कर दिया. दुर्घटना से सम्बंधित फर्द बयान पर एक घायल वकील यादव के हस्ताक्षर हैं जिसमे लिखा गया है कि वे तथा अन्य तीन व्यक्ति शाम के साढ़े छ: बजे आग ताप रहे थे कि अचानक एक सुमो गाड़ी जिसका नंबर BR 43 A 8431 था और उस पर प्रखंड विकास पदाधिकारी चौसा बिहार सरकार लिखा हुआ था का चालक तेजी व लापरवाही से गाड़ी चलाते हुए हमें धक्का मार दिया. बयान के अंत में लिखा हुआ है कि हमने बयान को भतीजा सतीश कुमार से पढ़ कर समझ लिया तथा सही लिखा पाकर हस्ताक्षर कर दिया.
            दूसरी तरफ घटना के अगले दिन घटना का विरोध करना लोगों को महंगा पड़ गया है. पुलिस ने विरोध करने वालों में से 20 नामजद तथा 200-300 अज्ञात लोगों पर मुकदमा ठोंक दिया है. पुरैनी थाना के अवर निरीक्षक नागेश्वर प्रसाद ने यह कहकर मुकदमा किया है कि जाम करने वाले लोग मेरे तथा प्रशासन के साथ गाली-गलौज तथा प्रशासन की गाड़ी में आग लगाने तथा चक्का का हवा खोलने को तैयार हो गए. बाद में किसी तरह जाम हटाया गया. पुलिस ने लोगों पर भारतीय दंड संहिता की धारा 148, 149, 341, 353 तथा 504/34 के तहत मुकदमा कर दिया. मतलब साफ़ कि पहले परिवार और समाज का सदस्य खोया और अब जमानत कराने तथा मुकदमा लड़ने में जमा धन गंवाओ.
            पुलिस के द्वारा इतने बड़े हादसे को मामूली बना कर 'कुचल डालने' के जगह पर 'धक्का लगना' लिखवा देने से तो ऐसा ही लगता है मानो  अन्य घायलों की तरह म्रैतक इन्द्रदेव मेहता भी स्वर्ग में इलाज करा रहा हो. ऐसे में वह दिन दूर नहीं जब अधिकारी की गाड़ी से मौत होने पर मृतक के परिवार के सदस्य मुकदमा में फंसने के डर से विरोध नहीं करके सम्बंधित अधिकारी और पुलिस के गले में माला पहना कर उनके सामने घिघियायेंगे.
बीडीओ गाड़ी हादसा: पुरैनी पुलिस का तालिबानी स्टाइल बीडीओ गाड़ी हादसा: पुरैनी पुलिस का तालिबानी स्टाइल Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on December 07, 2012 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.