होटल बना परेशानी का सबब,छात्राओं और महिलाओं पर फब्तियां

 वि० सं०/१४ जनवरी २०१२
मधेपुरा में हाल के दिनों में होटल व्यवसाय काफी तेजी से फैला.करीब पांच साल पहले जहाँ पांच-सात होटल शहर में हुआ करते थे आज इसकी संख्यां करीब पचास है.होटल से होने वाले मुनाफे को देखकर कईयों ने तो अपनी काली कमाई भी सफ़ेद करने के उद्येश्य से इस व्यवसाय में झोंक दिया.आज जहाँ करोड़ों की पूंजी मधेपुरा के इस होटल व्यवसाय में लगी हुई है,वहीं अब कुछ होटल इलाके के लोगों के लिए परेशानी का भी सबब बन रहा है.
             शहर के विद्यापुरी मुहल्ले के दो होटल एस० के० होटल और होटल मधु अब इस मुहल्ले के लोगों की आखों की किरकिरी बन चुके हैं. मुहल्ले के सैंकडों लोगों ने अब इन होटलों से होने वाली परेशानी से त्रस्त होकर इनके खिलाफ कमर कस ली है.इन होटलों पर लगाये गए आरोप कम गंभीर नहीं है.विद्यापुरी के रासबिहारी हाई स्कूल से शहर के मुख्य मार्ग को जोड़ने वाली इस सड़क के किनारे ये दोनों होटल अवस्थित हैं.ये सड़क काफी संकीर्ण है और इन होटल वालों ने अपने परिसर में सवाड़ी लगाने की कोई व्यवस्था नहीं की है.इसके कारण इसमें ठहरने वालों और उनसे मिलनेवालों की गाड़ियां सड़क पर ही लगी रहती है और कभी-कभार जाम की स्थिति भी बनी रहती है.मुहल्ले के आमजनों, बुजुर्ग,बच्चे, महिलाओं,छात्र-छात्राओं को इधर से गिजरने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है.मुहल्ले के लोगों को निजी वाहन निकालने के लिए कभी-कभी लंबा इन्तजार करना पड़ता है.
            आरोप यह भी है कि इस बहुमंजिली इमारतों से रहने वाले कुछ मनचले किस्म के लोग अगल-बगल के आंगनों में ताक-झाँक भी करते हैं और राह चलते महिलाओं को उनकी फब्तियां भी सुननी पड़ती है.इस प्रकार महिलाए मानसिक रूप से प्रताड़ित भी हो रही हैं.रात में तो स्थिति और भी बिगड़ जाती है जब यहाँ शराबियों का जमाबड़ा रहता है और वे आपस में देर रात तक ऊँची आवाज में गालीगलौज करते रहते हैं.इससे मुहल्ले के लोगों को परिवार के बीच शर्मिंदगी तो महसूस होती ही है,साथ-साथ बच्चों का भी संस्कार बिगड़ता है.स्कूल के समय में छात्राओं पर यहाँ से भद्दी फब्तियां कसी जाती हैं. होटल का कचरा और पानी भी सड़क के ही हवाले कर दिया जाता है और बिजली का लोड यहाँ अधिक होने के कारण मुहल्ले में लो वोल्टेज और फेज उड़ने की समस्या बनी रहती है.
   लोगों का ये भी कहना है कि इन होटलों के बनाते समय होटल मालिक ने मुहल्ले के लोगों को गफलत में रखा था कि ये निजी आवासीय मकान बन रहा है और सम्बंधित विभाग ने भी सड़क के सटे इन होटलों को बनाने की अनुमति देकर असंवैधानिक काम किया है.कुल मिलकर एस० के० होटल और होटल मधु अब मुहल्ले के लोगों के लिए बड़ी समस्या बनकर सामने आ चुका है.
   विद्यापुरी,रासबिहारी नगर, वार्ड नं० १८ के लोगों ने अब अपनी समस्याओं को लेकर जिला पदाधिकारी, मधेपुरा, आरक्षी अधीक्षक, मधेपुरा,नगर परिषद्, मधेपुरा,विधायक, मधेपुरा आदि को आवेदन देकर गुहार लगाई है कि इस समस्या से निजात दिलाने हेतु कानूनी कार्यवाही की जाय ताकि मुहल्ले की महिलाओं एवं स्कूली छात्राओं की इज्जत व आबरू संरक्षित रहे,बच्चों की संस्कृति नहीं बिगड़े तथा आमजन अपनी सामान्य जिंदगी ढंग से जी सकें.
होटल बना परेशानी का सबब,छात्राओं और महिलाओं पर फब्तियां होटल बना परेशानी का सबब,छात्राओं और महिलाओं पर फब्तियां Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on January 14, 2012 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.