चौकीदार की गोली मारकर हत्या, इलाके में सनसनी

मधेपुरा जिले के कुमारखंड थाना क्षेत्र के लक्ष्मीपुर चंडीस्थान पंचायत के वार्ड 7 निवासी व चौकीदार मानिकचंद पासवान की शुक्रवार सुबह गोली मारकर हत्या कर दी गई। घटना को उस वक्त अंजाम दिया गया जब कुमारखंड थाना क्षेत्र के लक्ष्मीपुर चंडीस्थान पंचायत के चौकीदार मानिकचंद पासवान शुक्रवार सुबह तकरीबन 6:30 बजे अपने पुत्र के साथ बाइक से कुमारखंड थाना जा रहे थे। 

घटना की सूचना मिलते ही इलाके में सनसनी फैल गई है। चौकीदार के पुत्र और घटना के प्रत्यक्षदर्शी प्रभाष कुमार ने बताया कि वे दोनों पिता-पुत्र जैसे ही बाइक से स्टेट हाईवे 91 पर छर्रापट्टी नहर के पास पहुंचे. तभी पहले से घात लगाए एक बाइक पर सवार दो अपराधी पहुंचे और उन्होंने उनके पिता को गोली मार दी। गोली दाहिनी पसली से होकर बाएं भाग से निकल गई। गोली लगने से चौकीदार मानिकचंद पासवान की मौके पर ही मौत हो गई। घटना की सूचना मिलते ही परिजन एवं सैकड़ो लोग कुमारखंड सीएचसी पहुंचे। 

उधर, घटना की सूचना मिलते ही सैकड़ो की संख्या में ग्रामीणों ने स्टेट हाईवे 91 को मृतक के घर के समीप लक्ष्मीपुर चंडीस्थान में रोड जाम कर दिया। घटना के विरोध में प्रदर्शन करते ग्रामीण की मांग थी कि तत्काल घटना में शामिल अपराधियों की गिरफ्तारी के साथ ही पीड़ित परिवार को सरकारी स्तर पर 50 लाख रुपये सहायता राशि प्रदान की जाए और एक मात्र पुत्र को नौकरी दी जाए। एक बार बीच में स्थानीय जनप्रतिनिधियों और पुलिस के समझाने पर थोडी देर के लिए रोड जाम हटा दिया गया।परंतु थोड़ी देर बाद ही उग्र लोगों ने पुनः रोड जाम कर दिया। घटना के बाद कुमारखंड थानाध्यक्ष श्रीकांत शर्मा सभी पुलिस पदाधिकारी और सशस्त्र पुलिस फोर्स के साथ लगातार छानबीन करने में जुटे रहे। सूचना पाकर सदर इंस्पेक्टर सुरेंद्र कुमार, मुरलीगंज थानाध्यक्ष राजकिशोर मंडल, श्रीनगर थानाध्यक्ष धनेश्वर मंडल,भतनी प्रभारी अरविंद कुमार मिश्रा सदल बल के साथ मौके पर पहुंचे और छानबीन में जुट गए हैं।  थानाध्यक्ष ने बताया कि मृतक के पुत्र के द्वारा दिए गए फर्द बयान पर तत्काल 4 लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। 

बताया कि हिरासत में लिए गए शिव नरायण साह, रामविलास साह एवं देवनारायण साह को गिरफ्तार कर लिया गया है और एक अन्य व्यक्ति से पूछताछ की जा रही है। बताया गया कि घटना के पीछे मृतक के साथ वर्षों से गिरफ्तार अभियुक्त के साथ चल रहे जमीन विवाद हत्या का मुख्य कारण है। घटना की सूचना पर पहुंचे एसडीपीओ अजय नारायण यादव ने बताया कि चौकीदार मानिकचंद की हत्या के पीछे वर्षों से चला आ रहा जमीन विवाद मुख्य कारण था। मामले में 3 आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है और एक अन्य व्यक्ति से पूछताछ की जा रही है। इसके अलावा मामले में शामिल अन्य की तलाश की जा रही है। 

जमीन विवाद है कारण 

कुमारखंड थाना क्षेत्र के लक्ष्मीपुर चंडीस्थान के चौकीदार मानिकचंद पासवान की शुक्रवार तडके गोली मारकर हत्या कर दिए जाने के पीछे मृतक के साथ वर्षों से पड़ोसीे व ग्रामीण के साथ सड़क के जमीन को लेकर विवाद चला आ रहा है। बताया गया कि मृतक के साथ पड़सी शिव नरायण साह, राम विलास साह व देवनारायण साह सहित अन्य लोगों के बीच गत 5 वर्ष से घर के समीप वाली जमीन को लेकर विवाद चल रहा था। जिसको लेकर दूसरे पक्ष के अरविंद कुमार के द्वारा मामला लोक शिकायत निवारण में दिए जाने के बाद पांच दिन पहले ही सरकारी अमीन सहित 4 अन्य अमीन के द्वारा विवादित जमीन की मापी शुरू की गई थी। जो अभी पूरा भी नहीं हुआ था। मृतक की बेटी झूनम कुमारी तथा भाई दीपचंद पासवान ने बताया कि मृतक को जमीन खाली कराने के लिए अंचल व पुलिस प्रशासन के द्वारा बार बार कहा जा रहा था। जिससे दूसरे पक्ष का मनोबल ओर बढ गया था। इसी बीच आज मानिकचंद पासवान की गोली मारकर हत्या कर दी गई। उधर सीओ शशि कुमार ने बताया कि लोक शिकायत निवारण के निर्देश पर जमीन की मापी शुरू की गई थी। मापी होने के बाद अतिक्रमण खाली कराने की कार्रवाई की जानी थी।उन्होंने कहा कि वे सिर्फ नियमानुसार कार्रवाई कर रहे थे और किसी भी पक्ष के साथ कोई भेदभाव नहीं किया जा रहा था। 

कुमारखंड थाना क्षेत्र के लक्ष्मीपुर चंडीस्थान के चौकीदार मानिकचंद पासवान की शुक्रवार को बेखौफ़ बदमाशों द्वारा गोली मारकर हत्या कर दिए जाने के बाद परिजनों व गांव में कोहराम मच गया। पुरे गांव में मातम पसरा हुआ है,और लोगों के घरों में चूल्हा भी नहीं जला है। घटना के बाद पत्नी मीना देवी का रो रो कर बुरा हाल है। वे बार-बार बेहोश हो रही है। वहीं पुत्री झूनम कुमारी, पुतोहु शिवरानी सहित अन्य परिजनों का भी रो रोकर बुरा हाल है। आसपास के लोग एवं ग्रामीण परिजनों को ढांढस बंधा रहे हैं। परिवार के लोगों की चित्कार सुनकर हर आने- जाने वाले लोगों की आंखों में आंसू आ जाते हैं। लोगों ने बताया कि मिलनसार स्वभाव के व्यक्ति मानिकचंद पासवान की हत्या पुलिस  प्रशासन के लिए खुली चुनौती कही जा सकती है। 

कुमारखंड थाना के चौकीदार मानिकचंद पासवान की गोली मारकर हत्या कर दिए जाने के बाद आक्रोशित सैकड़ो की तायदाद में ग्रामीणों ने लक्ष्मीपुर चंडीस्थान में स्टेट हाईवे 91 को जाम कर दिया। करीब तीन घंटे तक रोड जाम रहा और बाद में जनप्रतिनिधियों व पुलिस पदाधिकारी के आश्वासन के बाद रोड जाम समाप्त कर दिया गया। घटना के विरोध में रोड जाम कर रहे ग्रामीण की मांग थी कि जल्द से जल्द घटना में शामिल सभी आरोपी को गिरफ्तार कर उनके खिलाफ स्पीडी ट्रायल चलाकर फांसी की सजा दिलाई जाए। इसके अलावा मृतक के परिजनों को 50 लाख रुपये की सहायता प्रदान की जाए और उनके एक मात्र पुत्र को सरकारी नौकरी दी जाए।  रोड जाम स्थल पर मौजूद आक्रोशित ग्रामीण बबलू कुमार, रामचरित्र ऋषिदेव, शंभू ठाकुर, मनोज कुमार चौबे  समेत अन्य लोगों द्वारा एसपी से तत्काल कुमारखंड थानाध्यक्ष को निलंबित करने की मांग भी की जा रही थी।

करीब 6 घंटे तक जाम रहने के बाद 4 बजे एसडीपीओ अजय नारायण यादव के द्वारा समुचित कार्रवाई किए जाने तथा पीड़ित परिवार को हर संभव नियमानुसार सभी सरकारी सहायता दिलाए जाने का आश्वासन के बाद ग्रामीणों ने रोड जाम समाप्त कर दिया।

(रिपोर्ट: मीना कुमारी/ मधेपुरा टाइम्स)

चौकीदार की गोली मारकर हत्या, इलाके में सनसनी चौकीदार की गोली मारकर हत्या, इलाके में सनसनी   Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on September 01, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.