कुमारखंड में आंधी-तूफान में कई घर उजड़े, चदरा उड़ने से युवक का सर फटा, मौत

मधेपुरा जिले के कुमारखंड प्रखंड क्षेत्र में रविवार की रात तेज आंधी-तूफान के कारण सैकड़ो झोपड़ीनुमा आशियाना धराशायी हो गया. वहीं प्रखंड क्षेत्र के बेलारी पंचायत स्थित कुशहा पूर्व वार्ड 10 निवासी 25 वर्षीय युवक विकास कुमार के झोपड़ी में लगे टीन का चदरा उड़ने के कारण इनके सर में टीन का चदरा घुस गया, जिसके कारण विकास कुमार की मौके पर ही मौत हो गई. 

घटना की सूचना मिलते ही बेलारी ओपी प्रभारी दीपकचंद्र दास मय पुलिस फोर्स घटनास्थल पर पहुंचकर मृतक युवक का शव अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल मधेपुरा भेज दिया. इधर कुमारखंड थाना क्षेत्र के सिकरहटी वार्ड 10 में पूरा परिवार घर में सो रहा था. आंधी-तूफान के दौरान अर्धनिर्मित दीवाल गिरने से घर में सोए अवस्था में अंजू देवी और इनके 10 वर्षीय पुत्र ओम कुमार दीवाल के नीचे दबने से घायल हो गए परिजनों ने घायल मां- बेटा को बाहर निकालकर कुमारखंड सीएचसी में भर्ती कराया, जहां ड्यूटी पर तैनात चिकित्सक द्वारा इलाज किया जा रहा है.

मृतक युवक विकास कुमार का शव कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल मधेपुरा भेज दिया गया है. मृतक के परिजन के द्वारा आवेदन मिलते ही युडी केस दर्ज कर अग्रेतर समुचित कार्रवाई की जाएगी.

प्रखंड क्षेत्र में आंधी-तूफान के दौरान दर्जनों घर और वृक्ष धराशायी हो गया है. बताया गया कि प्रखंड क्षेत्र के बेलारी पंचायत के निवासी क्रमशः विकास कुमार, शलेंद्र कुमार, संतोष यादव, रंधीर कुमार, बहादुर मंडल, देवन यादव, डोमी यादव, बद्री यादव, रामविलास पासवान व रामेंद्र महतो समेत दर्जनों परिवार का जहां घर धराशायी हो गया है. वहीं दर्जनों वृक्ष भी धाराशायी हो गया. प्रखंड क्षेत्र के बेलारी पंचायत समेत रानीपट्टी-सुखासन, विशनपुर कोड़लाही,रौता,टेंगराहा- सिकियाहा, विशनपुर सुन्दर, विशनपुर बाजार, कुमारखंड, सिहपुर गढ़िया, कुमारखंड  समेत प्रखंड क्षेत्र के सभी 21 पंचायत में आंधी-तूफान के कारण सैकड़ो घर और वृक्ष घराशायी हो गया. 

जबकि रविवार के रात से ही प्रखंड क्षेत्र में बिजली सुविधा बाधित है. वहीं आंधी-बारिश के दौरान प्रखंड क्षेत्र में लगे मक्का के पौधा जमीन पर गिरने के कारण आंशिक रूप से नुकसान होने की खबर आ रही है. जबकि आम और लीची के फल को काफी नुकसान हुआ है.खेत में लगे सूर्य मुखी फसल को भी नुकसान हुआ है. प्रखंड कृषि पदाधिकारी राजेश चौधरी ने बताया कि प्रखंड क्षेत्र में 5848.25 हैक्टेयर भूमि में मक्का के फसल की खेती किया गया. रविवार को प्रखंड क्षेत्र में हुई आंधी-बारिश के कारण मक्के के फसल का आंशिक रूप से नुकसान होने का अनुमान है.बीएओ ने बताया कि विभागीय निर्देशानुसार फसल के नुकसान का किसान सलाहकार को सर्वेक्षण कर जांच रिपोर्ट समर्पित करने का निर्देश दिया गया. रिपोर्ट तैयार होते ही समुचित कार्रवाई हेतु विभागीय उच्चाधिकार को रिपोर्ट भेज दिया जाएगा.

प्रखंड क्षेत्र के बेलारी पंचायत स्थित कुशहा पूर्व बेलही वार्ड 10 निवासी मृतक विकास कुमार का पोस्टमार्टम रिपोर्ट व थाने में युडी केस दर्ज होने के पश्चात आपदा-प्रबंधन के तहत 4 लाख रुपये बतौर मुआवजा राशि देने की कार्रवाई की जाएगी. जबकि गृह क्षति का आकलन कर वरीय पदाधिकारी को अवगत कराने की कार्रवाई की जाएगी. विभागीय उच्चाधिकारी के निर्देशानुसार समुचित अग्रेतर कार्रवाई की जाएगी.

(रिपोर्ट: मीना कुमारी/ मधेपुरा टाइम्स)

कुमारखंड में आंधी-तूफान में कई घर उजड़े, चदरा उड़ने से युवक का सर फटा, मौत कुमारखंड में आंधी-तूफान में कई घर उजड़े, चदरा उड़ने से युवक का सर फटा, मौत Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on May 15, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.