मुरलीगंज में आंधी तूफान से भारी क्षति: दर्जनों आशियाने उजड़े, कहीं टिन गिरने से हुई मौत

 रविवार 14 मई रात 10:45 बजे जोरदार बारिश और तूफान ने जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया. तूफान में कई विशालकाय पेड़ गिर गए. इससे प्रखंड की कई सड़कों पर कुछ देर के लिए यातायात बाधित रहा. खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में, सड़क किनारे लगे बिजली के खंभे पर पेड़ टूट कर गिरने से सड़क मार्ग कुछ देर के लिए बाधित रहा. मुरलीगंज बिहारीगंज स्टेट हाईवे 91 गांधी चौक के पास बिजली के पोल टूटकर गिरे. जबकि 24 घण्टे से बिजली व्यवस्था बिल्कुल ठप्प है. आंधी तूफान में कई पेड़ बिजली के खंभों पर गिर गए और प्रखंड कार्यालय समेत इलाके की बिजली आपूर्ति भी पूरी तरह से ठप्प हो गई. प्रखंड क्षेत्र में बिजली की संकट से लोगों की परेशानी बढ़ गई है. वहीं बिजली विभाग के कर्मचारियों द्वारा कुछ जगह पर बिखरे पड़े बिजली के तारों को जोड़ कर बहाल करने में लगे हुए हैं परंतु खासकर मुरलीगंज विद्युत उपकेंद्र से चलने वाले सभी फीडर बंद हैं. उपभोक्ताओं को दो दिन का और इंतजार करना पड़ सकता है.

मुरलीगंज नगर पंचायत क्षेत्र में आई आंधी तूफान से कई वार्ड जिसमें वार्ड नंबर 7 के लोगों के आशियाने उजड़ गए. इसमें मो. छोटू, मोजाकिर, मो. एजाजुल, मो. समीर, मो. जावेद, मुकेश यादव, आरजू खातून, वार्ड नंबर 7 का मोनईम, वार्ड नंबर 3 मोहम्मद रफीक अंसारी, मुरलीगंज नगर पंचायत वार्ड नंबर 2 वार्ड नंबर 1 वार्ड नंबर 11 वार्ड नंबर 12 के दर्जनों गरीब परिवार के आशियाने उजड़ गए हैं. जिसे लेकर कई प्रभावित परिवार ब्लॉक का चक्कर भी लगाते दिखे.

सहरसा पूर्णिया एनएच 107 पर मधेपुरा जिले की सीमा पर मुरलीगंज नगर पंचायत क्षेत्र के गौशाला चौक स्थित बीएसएनल टेलीफोन एक्सचेंज का टावर, मोचा चक्रवात के तेज रफ्तार का कहर झेल नहीं पाया और टेलीफोन एक्सचेंज के मकान पर ही समूचा का समूचा टावर गिर गया. आज दिन के 10:00 बजे सहरसा से आए टेक्नीशियन चीकू कुमार ने बताया कि हम लोगों द्वारा प्रयास किया जा रहा है कि जल्द से जल्द टावर को खड़ा किया जाए लेकिन अभी कुछ दिन तो समय लगेगा.

बीती रात आई तेज आंधी की चपेट में आने से जोरगमा में एक व्यक्ति की हुई मौत, परिजनों में मचा कोहराम

मुरलीगंज प्रखंड अंतर्गत जोरगमा पंचायत के वार्ड संख्या 7 में बीती रात मोचा चक्रवात की चपेट में आने से एक 65 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गई. घटना के बारे परिजनों ने बताया कि आधी रात को तेज हवा के साथ आई आंधी में घर का चदरा टाट सहित उड़ गया,  गृह स्वामी रूद्र नारायण प्रसाद यादव के ऊपर जा गिरा. जिसमें वे भीर रूप से घायल हो गए. परिजनों ने आनन-फानन में उन्हें मुरलीगंज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया जहां मौके पर मौजूद चिकित्सकों ने प्राथमिक उपचार के बाद बेहतर इलाज के लिए हायर सेंटर मेडिकल कॉलेज रेफर कर दिया. जहां इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई. मौत की घटना सुनते ही परिजनों में कोहराम मच गया है तो वहीं मातमी सन्नाटा छाया हुआ है. आज अहले सुबह सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची पुलिस ने लाश को अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेज दिया और आगे की कार्यवाही में जुट गई.


मामले में राजस्व पदाधिकारी विजय प्रताप सिंह ने कहा कि क्षति बहुत ज्यादा हुई है सभी जगह जा करके देखा जा रहा है. वहीं सरकारी अनुदान के विषय में उन्होंने बताया कि अनुदान का तो प्रावधान है पक्का घर के छतिग्रस्त के लिए अलग अनुदान है आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त है तो उसके लिए अलग प्रावधान है.कच्चा घर होने पर आंशिक रूप से क्षति होने पर उसके लिए अलग प्रावधान है.पशु सेड के क्षतिग्रस्त होने पर अलग प्रावधान है.

वहीं उन्होंने बताया कि जोरगामा पंचायत में आंधी में घर गिरने से हुई मौत पर उसे आपदा राशि उपलब्ध करवाई जाएगी.

मुरलीगंज में आंधी तूफान से भारी क्षति: दर्जनों आशियाने उजड़े, कहीं टिन गिरने से हुई मौत मुरलीगंज में आंधी तूफान से भारी क्षति: दर्जनों आशियाने उजड़े, कहीं टिन गिरने से हुई मौत Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on May 15, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.