अंतहीन दर्द: अग्नि पीड़ित परिवारों ने राख के ढेर में तब्दील आशियाने को निहारते हुए बिताई रात

कुमारखंड प्रखंड के श्रीनगर थाना क्षेत्र के लक्ष्मीपुर भगवती पंचायत स्थित चैनपुर वार्ड एक व दो मुस्लिम टोला में रविवार को दोपहर में हुए भीषण अग्निकांड के पीड़ित रविवार को रात गम के कारण सो भी नहीं पाए. पूरी रात अल्लाह ताला से इस विपत्ति से उबरने व बरकत की दुआएं मांगते रहे. अग्नि पीड़ित परिवार ने पूरी रात राख के ढेर में तब्दील आशियाने को निहारते हुए सारी रात बिताई. 

बता दें कि चैनपुर मुस्लिम टोला वार्ड एक और दो में रविवार की दोपहर में अचानक बिजली के शॉर्ट सर्किट के कारण 19 परिवारों के दो दर्जन से अधिक घर सहित लाखों की संपत्ति जलकर राख में तब्दील हो गया था. वहीं सभी अग्नि पीड़ित के घर में रखे जमीन के कागजात भी जलकर राख हो गए. जब तक लोग चापाकल एवं पंपसेट के सहारे आग पर काबू पाने की कोशिश में जुटे तथा जब तक दमकल की गाड़ी आकर आग को बुझाती तब तक में इन परिवारों के आशियाने बर्बाद हो चुके थे. आग लगने के बाद तत्काल सीओ शशि कुमार ने प्रशासनिक स्तर पर पीड़ित परिवारों को प्लास्टिक सीट और खाने पीने की सामग्री उपलब्ध कराई परंतु रविवार की स्याह भरी काली रात को दर्द-ए-दिल भरी अग्नि पीड़ित परिवारों के लोगों ने जागते बिताई. रात भर पीड़ित परिवार के बच्चे बूढ़े एवं अन्य लोग किसी तरह उपलब्ध कराए गए खाने-पीने की सामग्री और आसपास के ग्रामीण लोगों द्वारा उपलब्ध करवाए गए खाने पीने का सामान खाकर प्लास्टिक टांग कर रात गुजारने को विवश रहे. रात भर ये लोग अपने तकदीर को कोसते हुए आसमान को निहारते गम के साए में बिना पलक झपके रात गुजारी. मसो. कुलसुम खातून, मीना खातून, जरीना खातून, मजीरा खातून, मो. कलीम, मो. अलाउद्दीन, अब्दुल गफ़्फ़ार आदि पीड़ित लोगों ने अपना दुखड़ा बयां करते हुए बताया कि अल्लाह ने यह कैसी सजा दे दी कि हम गरीब लोग मेहनत मजदूरी कर जीवन बसर करने वाले देखते ही देखते खुले आसमान के नीचे आ पहुंचे. महिलाओं ने रोते हुए कहा कि बेटी की शादी करनी थी उसके लिए जो कुछ व्यवस्था किया था सब जलकर राख में तब्दील हो गया. लोगों ने बताया कि घर में खाने-पीने का काई भी सामान नहीं बचा है. सब कुछ जलकर स्वाहा हो गया. अब तो घर और गृहस्थी कैसे पटरी पर आएगी यही सोच कर मन विचलित हो जाता है. अगलगी की घटना के बाद ग्रामीणों के सहयोग से लाइट की व्यवस्था एवं खाने पीने का सामान पीड़ित परिवारों को उपलब्ध कराई गई. जबकि रविवार को शाम में ही मुखिया संजू देवी के सौजन्य से मुखिया प्रतिनिधि नंदन कुमार ने सभी 19 अग्नि पीड़ित परिवारों को 5-5 सौ रूपये आर्थिक सहायता प्रदान की गई.  

कुलसुम खातून का अपने नातिन की शादी के लिए रखा दो लाख रुपये समेत सभी समान जलकर हुआ राख 

अग्नि पीड़ित मसोमात कुलसुम ख़ातून अपनी नातिन की निकाह के लिए नगद 2 लाख रुपए व शादी में नातिन को देने के लिए समान भी धीरे- धीरे खरीद कर घर में रखी थी. इनका आशियाना समेत नातिन के निकाह के लिए बड़े अरमान से जोड़कर रखा सभी समान जलकर राख हो गया. इनके जमीन के दस्तावेज वगैरह भी जलकर राख हो गया. मसोमात कुलसुम खातून रोती बिलखती हुइ बताई कि मेरी बेटी के पति ने बिना तलाक दिए ही छोड़ दिया है. मेरी बेटी और नातिन मेरे साथ ही रहती है. बड़े अरमान से दो लाख रुपए पाई-पाई जोड़कर रखे थे परंतु मेरा अरमान जलकर स्वाहा हो गया.

ग्रामीणों ने आपस में चन्दा इकट्ठा कर पीड़ित परिवारों को पहुंचाई सहायता

श्रीनगर थाना क्षेत्र के लक्ष्मीपुर भगवती पंचायत स्थित चैनपुर मुस्लिम टोला वार्ड एक और दो में रविवार को हुई भीषण अग्निकांड के बाद चैनपुर एवं अगल-बगल के गांव के सैकड़ों ग्रामीणों ने चैनपुर ईदगाह परिसर में सोमवार को एक बैठक की. बैठक में उपस्थित दोनों गांव के लोगों ने इस दुख की घड़ी में सभी पीड़ित परिवार के कंधे से कंधे मिलाकर चलने का फैसला लिया. पीड़ित परिवारों को तत्काल ग्रामीणों के सहयोग से आर्थिक मदद का प्रस्ताव रखा. जिसे उपस्थित लोगों ने एक स्वर से स्वीकार कर लिया. लोगों का कहना था कि सरकारी लाभ मिलने में थोड़ी देरी हो सकती है. लिहाजा तब तक में हम सभी ग्रामीण मिलकर पीड़ित परिवार को थोड़ी बहुत आर्थिक मदद पहुंचाने का काम करें. तत्काल ही दोनों गांव के लोगों ने एक लाख 52 हजार रुपया आपस में चन्दा कर इकट्ठा किया. इकट्ठा की गई राशि को सभी 19 पीड़ित परिवारों के बीच जाकर तत्काल राशि दी गई. जिसमें क्षति के हिसाब से हर एक पीड़ित परिवार को राशि वितरित की गई. राहत राशि वितरण के दौरान खासतौर पर ख्याल रखा गया कि प्रति परिवार सात हजार रुपया और जिनका ज्यादा क्षति हुआ है उन्हें 15 से 20 हजार रुपया प्रदान किया जाए. 

मौके पर मुखिया प्रतिनिधि नंदन दास, पूर्व पंचायत समिति सदस्य मो. रिज़वान, मो. जब्बार, पंचायत समिति सदस्य शंभु पासवान, मो. कलीम, मो. नौशाद, मो. बलाल, मो. महफूज़, मो. इदरीश, मो. जमसीद, मो. मुर्तुजा, मो. वकील, विकास कुमार, योगेंद्र पासवान, मो. इरशाद, मो. शब्बीर, मो. सुलेमान, मो. बबलू, मो. अय्यूब, एमएस अहसान, मो. सिराज, मो. अख़्तर सहित चैनपुर एवं नंदना गांव के सैकड़ों ग्रामीण मौजूद थे.

वहीं शाम ढलने से पहले ही अंचलाधिकारी कुमारखंड ने सभी 20 अग्नि पीड़ित परिवारों को आपदा राहत कोष से 9 हज़ार 8 सौ रुपए का चेक वितरण किया. राजस्व अधिकारी सिखा कुमारी ने बताया कि ये दुःखद घटना है, अंचल क्षेत्र के अन्य पंचायत में भी आगजनी हुई है, फिलहाल लक्ष्मीपुर भगवती पंचायत के गाँव चैनपुर वार्ड संख्या 2 में सभी 20 अग्नि पीड़ित परिवारों को 9 हज़ार 8 सौ रुपए का चेक वितरण किया गया. इस मौके पर पंचायत राजस्व कर्मचारी पंकज कुमार, पंचायत मुखिया पति एवं पतिनिधि नंदन दास, ऑपरेटर एम एस एहसान एव अन्य सहयोगी मोजूद रहे.

(रिपोर्ट: मीना कुमारी/ मधेपुरा टाइम्स)

अंतहीन दर्द: अग्नि पीड़ित परिवारों ने राख के ढेर में तब्दील आशियाने को निहारते हुए बिताई रात अंतहीन दर्द: अग्नि पीड़ित परिवारों ने राख के ढेर में तब्दील आशियाने को निहारते हुए बिताई रात Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on April 10, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.