अगलगी की घटना में दो दर्जन परिवारों के 30 से अधिक घर जले

मधेपुरा जिले के कुमारखंड प्रखंड अन्तर्गत श्रीनगर थाना क्षेत्र के लक्ष्मीपुर भगवती पंचायत स्थित चैनपुर वार्ड एक एवं दो मुस्लिम टोला में रविवार करीब 2 बजे अचानक लगी भीषण आग में लगभग दो दर्जन परिवारों के 30 से अधिक घर सहित लाखों रुपये की संपत्ति जलकर राख हो गई.

बताया गया कि चैनपुर मुस्लिम टोला वार्ड एक एवं दो में दिन में लगी आग में 2 दर्जन परिवार के आशियाने देखते ही देखते राख के ढेर में तब्दील हो गए. आग लगने के पीछे बिजली के शॉर्ट सर्किट से उठी चिंगारी को कारण बताया जा रहा है. इस आगजनी की घटना में अब्दुल मजीद, अब्दुल रजाक, मो. गफ्फार, मोहम्मद अनवारूल, मोहम्मद सद्दाम, मोहम्मद अलाउद्दीन, मसोमात कुलसुम खातून, असमीना खातून, मोहम्मद कलीम, मोहम्मद बेलाल, मो. जलाल, अब्दुल सत्तार, नूर सलाम, मोहम्मद फिरदोष, नूर मोहम्मद, मोहम्मद वसीम, मोहम्मद सलीम, मोहम्मद शोकत, अब्दुल मजीद, मोहम्मद अलाउद्दीन सहित 19 से अधिक परिवारों के घर, घर में रखा कपड़ा, बर्तन, अनाज, फर्नीचर, आभूषण, नकद रुपये, साइकिल, करीब आधा दर्जन बकरी, मुर्गा-मुर्गी सहित लगभग 30 लाख से ऊपर की संपत्ति आग की भेंट चढ़ गई. 

ग्रामीणों ने बताया कि अचानक आग लगने के बाद जब तक लोग दौड़ कर आते तब तक देखते ही देखते आग ने इन परिवारों के घरों और लाखों की संपत्ति को जलाकर राख कर दिया. आगजनी की घटना में अब्दुल मजीद के 2 लाख 10 हजार नकद रुपये, 70 हजार रुपये मूल्य का पलंग, करीब 20 हजार रुपए का कपड़ा जो बेटी की शादी के लिए रखे थे, जलकर राख हो गया. अब्दुल रजाक का करीब डेढ़ लाख नकद रुपया, रूई धुनाई मशीन करीब डेढ़ लाख रुपये का एवं सात बकरी जलकर राख हो गए. इसी तरह अन्य पीड़ित परिवारों के भी नकद रुपया एवं जेवरात सहित अन्य सामान आग की भेंट चढ़ गया. 

आग लगने की सूचना मिलते ही आसपास के लोगों सहित ग्रामीणों की भीड़ इकट्ठी हो गई और चापाकल एवं पंपसट के सहारे आग पर काबू पाने का प्रयास शुरू कर दिया गया. इस बीच ग्रामीणों ने श्रीनगर थाना को घटना की सूचना दी. सूचना मिलते ही श्रीनगर थाना पुलिस एवं 112 पुलिस के पदाधिकारी एवं जवान भी मौके पर पहुंच गए. इसके साथ ही दमकल की दो छोटी गाड़ी एवं एक बड़ी गाड़ी भी सूचना पाकर पहुंची. 

मौके पर पहुंचे राजस्व कर्मचारी अभिमन्यु कुमार ने बताया कि घटना में पीड़ित परिवार का सही जायजा लिया जा रहा है. सीओ शशि कुमार ने बताया कि राजस्व कर्मचारी को भेजा गया है. फौरी तौर पर अग्नि पीड़ित को राहत पंहुचन के लिए प्रति परिवार को दो-दो किलो मुढी व दो-दो किलो चुड़ा और पोलीथीन सीट पीड़ित परिवार के बीच प्रशासनिक स्तर पर आज ही उपलब्ध कराया जा रहा है. उन्होंने बताया कि जांच रिपोर्ट मिलते ही आपदा-प्रबंधन के तहत मिलने वाली सहायता राशि उपलब्ध करा दी जाएगी.

उधर कुमारखंड के रहटा भवानीपुर में भी आज गेंहू थ्रेसिंग के दौरान घर में आग लगने से 5 परिवार का घर जला है।

(रिपोर्ट: मीना कुमारी/ मधेपुरा टाइम्स)

अगलगी की घटना में दो दर्जन परिवारों के 30 से अधिक घर जले अगलगी की घटना में दो दर्जन परिवारों के 30 से अधिक घर जले Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on April 09, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.