बिहार को उंचाइयों पर ले जाने में मारवाड़ी समाज की भूमिका अहम- परिवहन मंत्री शीला मंडल

मधेपुरा/समाज के निर्माण में पूरे बिहार में इस समाज की भूमिका अहम है। जिस कर्मठता और कर्मवीरता से इस समाज ने बढ़-चढ़ कर अपनी भागीदारी निभाई है. यदि इसी तरह समाज के उत्थान में भागीदारी मिलती रही तो निश्चित रूप से बिहार नई उंचाईयों को छुऐगा । ये बातें मुख्य अतिथि के रूप में आयी बिहार सरकार की काबिना परिवहन मंत्री शीला मंडल अधिवेशन के दूसरे दिन आयोजित पदस्थापना एवं अलंकरण समारोह को संबोधित करते हुए बोल रही थीं।

उन्होने कहा कि मेरा बचपन से ही मारवाड़ी समाज से गहरा लगाव रहा है। मंत्री श्रीमती मंडल ने अपने पढाई के दौरान की अपनी सहपाठियों की यादों को साझा करते हुए कहा कि बिहार के प्रति इस समाज का जो लगाव रहा है उसकी जितनी प्रशंसा की जाए वह कम है।

 उन्होने कहा कि "बुद्ध बिना चले ना बुद्धि, बिहार बिना देश ना हो शुद्धि". उन्होंने मंच से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की भी प्रशंसा करते हुए कहा कि समाज में निचले स्तर के उत्थान के लिए ढेर सारी योजनाएं चलाई जा रही हैं। 


वहीं दूसरी ओर अतिथि के रुप में संबोधित करते हुए एम एल सी ललन कुमार सर्राफ ने सैकड़ो सालों पहले राजस्थान से आए पुरखों की चर्चा करते हुए कहा कि आज हमलोग बिहार की प्रगति में साझेदार बन गए ।

 उन्होने कहा कि अग्रवाल समाज यहां किस श्रेणी में आता है लेखाजोखा नहीं रहने की वजह से भ्रम की स्थिति बनी हुई है। इसके लिए सबों को संघर्ष करना होगा । उन्होंने कहा कि हमलोग महाराजा अग्रसेन के वंशज हैं, इसका साक्ष्य अंग्रेजी हुकूमत से लेकर केंद्र सरकार के पास उद्धरित है।

उन्होने कहा कि इसके लिए जाति निर्धारण समिति भी कार्य कर रही है। उन्होंने सबों से आह्वान करते हुए कहा कि समाज में शोषक बन कर नहीं शोषितों की मदद करने का संकल्प लें। खर्चीली शादियों एवं आयोजनों से बचने की सलाह देते हुए और पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी एवं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में बिहार में जो विकास की बयार बही है उसे भुलाया नहीं जा सकता।

 कटिहार की मेयर उषा अग्रवाल ने समाज में फैल रही

कुरीतियों पर रोक लगाने की अपील की तथा अपने घरों और पारिवारिक सदस्यों के बीच राजस्थानी भाषा का हमेशा उपयोग करने का आग्रह किया। 

पृथ्वीराज यदुवंशी के मंच संचालन में आयोजित इस अधिवेशन के सत्र में बाहर से आए प्रतिनिधि एवं पदाधिकारियों को सम्मानित भी किया गया।

बिहार को उंचाइयों पर ले जाने में मारवाड़ी समाज की भूमिका अहम- परिवहन मंत्री शीला मंडल बिहार को उंचाइयों पर ले जाने में मारवाड़ी समाज की भूमिका अहम- परिवहन मंत्री शीला मंडल Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on March 12, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.