60 परिवारों के घर जलने से लाखों की संपत्ति राख, राहत सामग्री का किया जा रहा है वितरण

मधेपुरा जिले के कुमारखंड प्रखंड अंतर्गत श्रीनगर थाना क्षेत्र के रामनगर महेश पंचायत के पोखरिया टोला वार्ड 8 में शुक्रवार को दोपहर बाद अचानक आग लगने से तकरीबन तीन दर्जन परिवार के अलग-अलग 50-60 घर समेत लाखों रुपए की संपत्ति जलकर राख हो गई 

अचानक लगी आग ने देखते ही देखते तीन दर्जन परिवारों के 50-60 घरों को और घर में रखे कपड़ा, बर्तन, अनाज, फर्निचर, बाईक आदि सामान, नकद पैसा, जेवरात सहित एक अनुमान के मुताबिक करीब 50-60 लाख रुपए से ऊपर की संपत्ति को जलाकर राख कर दिया. जुम्मे की नमाज अदा कर थोड़ी देर पहले अकीदत मंद अपने घर आए ही थे कि अचानक मक्के के भुट्टे को आग से पकाने के दौरान अचानक घर में आग लग गई. आग की लपटें देख सभी दौड़े. कोई कुछ समझ पाता कि इससे पहले पछुआ हवा के झोंके ने आग में घी देने का काम करते हुए विकराल रूप धारण कर लिया. इस बीच ग्रामीणों ने अपने स्तर से आग पर काबू पाने के लिए पंपसेट और चापाकल का सहारा लिया परंतु आग की लपटें बढ़ती ही गई. 

ग्रामीण मुन्ना अजीम, नौशेर आलम , पंसस प्रतिनिधि प्रभु नारायण ठाकुर ने बताया कि घटना की सूचना तत्काल प्रभारी थानाध्यक्ष वीरेंद्र सिंह और सीओ शशि कुमार को दे दी गई. इधर सूचना पाकर मौके पर पहुंचे प्रभारी थानाध्यक्ष वीरेंद्र सिंह एवं अन्य पुलिस पदाधिकारी तथा पुलिस बल के जवान आग पर काबू पाने में जुटे रहे. थानाध्यक्ष ने तत्काल अग्निशामक दल को सूचित किया. थोड़ी देर बाद पहुंचे चार अग्निशामक दल द्वारा भी आग पर काबू पाने का प्रयास किया जाने लगा. घंटों मशक्कत के बाद आग पर किसी तरह काबू पाया जा सका. आग लगने के कारण स्थिति बेकाबू हो गई. आग बुझाने के दौरान गांव के 50 वर्षीय मोहम्मद मुजाहिद बुरी तरह झुलस गए. घटना की सूचना मिलते ही कुमारखंड सीएचसी के चिकित्सा पदाधिकारी डॉ आशीष कुमार के द्वारा झुलसने से गंभीर रुप से जख्मी मोहम्मद मुजाहिद का तत्काल इलाज किया गया. वैसे बता दें कि आगलगी की घटना में जान माल के क्षति होने या अन्य किसी प्रकार के हताहत होने की सूचना नहीं मिली है. 

इनके जले घर व संपत्ति:

रामनगर महेश पंचायत स्थित पोखरिया टोला में लगी आग में दर्जनों लोगों के आशियाना जलकर राख हो गए. मिली जानकारी के अनुसार इस अगलगी की घटना में मोहम्मद एजाजुल, मोहम्मद जियाउल, मोहम्मद तैयब अली, मोहम्मद असफाक अली, मोहम्मद इस्तियाक अली, मोहम्मद आलमगीर, मोहम्मद इरशाद, मोहम्मद नौशाद, मोहम्मद दिलशाद, मोहम्मद अब्दुल कयुम, मोहम्मद रब्बान, मोहम्मद रईस, मोहम्मद तैमूल, मोहम्मद सत्तार, मोहम्मद अमेरुल, मोहम्मद ऐजाद, मोहम्मद मोजीम, मोहम्मद वाजुल, मोहम्मद मोईन, मोहम्मद अस्ताक, मोहम्मद शकीम, मोहम्मद फिरोज, मोहम्मद जमालुद्दीन, मोहम्मद सफीउद्दीन, मोहम्मद मुराद अली, मोहम्मद बेचन, मोहम्मद अब्दुल कादिर, मोहम्मद मजेबुल, मोहम्मद नईम समेत तकरीबन तीन दर्जन से अधिक लोगों के करीब 50 से ऊपर घर सहित 60 लाख से ज्यादा की संपत्ति जलकर राख होने का अनुमान है. 

मौके पर पहुंचे राजस्व कर्मचारी पीड़ित परिवारों का आंकड़ा संग्रह करने में जुटे हुए हैं. कुछ देर बाद सीओ शशि कुमार ने भी घटनास्थल पर पंहुचकर क्षति का आकलन एवं पीड़ित परिवार को राहत पहुंचाने के लिए कार्रवाई करने में जुट गए हैं. सीओ ने बताया कि तत्काल वे पीड़ित परिवार को खाने पीने की सामग्री एवं प्लास्टिक, दीया सलाई, मोमबत्ती आदि की व्यवस्था करवा रहे हैं. उन्होंने कहा कि रिपोर्ट तैयार होने पर समुचित सहायता राशि का चेक प्रदान किया जाएगा.

जिले के सबसे बड़े प्रखंड कुमारखंड में नहीं है दमकल

जिले में सबसे बड़ा प्रखंड 21 पंचायत वाला कुमारखंड, प्रखंड होने के बावजूद भी प्रखंड में एक भी दमकल की स्थाई व्यवस्था नहीं है. प्रखंड में दमकल की व्यवस्था होती तो आज कई परिवारों का आशियाना जलने से बच सकता था. सबसे बड़ा प्रखंड होने के बावजूद जिला प्रशासन प्रखंड कार्यालय में दमकल की व्यवस्था नहीं करा रहे हैं.

राहत सामग्री का वितरण 

कुमारखंड प्रखंड के श्रीनगर थाना क्षेत्र के रामनगर महेश पंचायत स्थित पोखरिया वार्ड 6 के अग्नि पीड़ित 60 परिवार के बीच शनिवार को पोलीथीन सीट और राहत सामग्री किट का वितरण किया गया.

बता दें कि शुक्रवार को दोपहर अचानक आग लगने से 60 परिवारों का घर समेत घर में रखे नगदी, अनाज, फर्नीचर, आभूषण, कपड़ा, बर्तन, खाने-पीने का सामान समेत लाखों रुपये की सम्पत्ति जहां जलकर राख हो गई थी वहीं अग्नि कांड में 2 बाइक जलकर स्वाहा हो गया था. वहीं घर में बंधे 10 बकरी के भी जलने से मौत हो गई थी. सीओ शशि कुमार ने बताया कि फौरी तौर पर राहत पंहुचाने के लिए जहां अग्नि पीड़ित 60 परिवार के बीच प्रशासनिक स्तर पर पोलीथीन सीट मुहैया करा दिया गया है. वहीं अंचल कार्यालय के कर्मी के सहयोग से अपने स्तर से भी 2-2 किलो चुड़ा-मुढी और शक्कर का वितरण किया गया है. उन्होंन बताया कि आपदा-प्रबंधन के तहत अग्निपीड़ित परिवार के बीच प्रति परिवार 9800.00(नौ हजार आठ सौ) रुपये का चैक मुहैया कराने की कार्रवाई की जा रही है.

जन प्रतिनिधि और सामाजिक कार्यकर्ता भी कर रहे हैं राहत सामग्री का वितरण 

शनिवार को अग्नि पीड़ित परिवारों के बीच प्रखंड के बिशनपुर बाजार पंचायत के मुखिया प्रतिनिधि महताब आलम पंचायत के सभी वार्ड के वार्ड सदस्य अपने निजी कोष से राहत सामग्री किट और सहायता राशि प्रदान किया. राहत सामग्री किट में प्रति परिवार 22 किलो चावल, चना, दाल, सरसों  तेल, नमक, आलू, प्याज समेत अन्य सामान 45 परिवार के बीच वितरण किया. वहीं प्रति परिवार के बीच दो-दो सौ रुपये का वितरण मुखिया प्रतिनिधि महताब आलम और सभी वार्ड सदस्य ने अग्नि पीड़ित परिवार को प्रदान किया. 

मौके पर मौजूद मुखिया प्रतिनिधि महताब आलम ने कहा कि आपदा की इस घड़ी में हर इंसान को मदद करने के लिए आगे आने की जरूरत है. पंचायत समिति सदस्य प्रतिनिधि मोहम्मद कलीम, उप मुखिया प्रतिनिधि संजीव कुमार ठाकुर, वार्ड सदस्य डॉ सदानंद सरदार, वार्ड सदस्य रविंदर यादव, मोहम्मद जिब्राइल आलम, अभिमन्यु कुमार, विनोद यादव, सरवन मेहता, अजय कुमार शर्मा, धीरेंद्र यादव, रंजीत सरदार, मुस्ताक आलम, मोहम्मद साकिर आलम समेत दर्जनों अग्नि पीड़ित परिवार मौजूद थे.

अन्य पंचायत के लोग भी निजी कोष से अग्नि पीड़ित परिवार के मदद के लिए आगे आकर राहत सामग्री किट वितरण करने का सिलसिला जारी है. सीओ साहब बोले कि 60 परिवार पीड़ित हुआ है, जिसे तत्काल राहत सामग्री चूरा, गुड़, मुढ़ी, मोमबत्ती आदि दी गई है. उन्होंने कहा कि आपदा के तहत राशि के लिए जिला को सूची भेज दिया गया है, जल्द ही सभी पीड़ित परिवारों को सहायता राशि मुहैया करा दिया जाएगा.

(रिपोर्ट: मीना कुमारी, मधेपुरा टाइम्स )

60 परिवारों के घर जलने से लाखों की संपत्ति राख, राहत सामग्री का किया जा रहा है वितरण 60 परिवारों के घर जलने से लाखों की संपत्ति राख, राहत सामग्री का किया जा रहा है वितरण Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on April 16, 2022 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.