यूरिया वितरण के लिए बनाए गए काउंटर पर किसानों ने की आपस में मारपीट

मधेपुरा जिले के मुरलीगंज प्रखंड कार्यालय स्थित बिस्कोमान में यूरिया वितरण के लिए बनाए गए काउंटर पर किसानों ने किया जमकर हंगामा, आपस में किसानों ने की मारपीट, वितरण हुआ बंद.

मामले में प्रभारी प्रबंधक बिस्कोमान दीपक कुमार ने बताया कि किसानों द्वारा पंचायत वाइज रोस्टर के अनुरूप वितरण सुनिश्चित नहीं करने देते हैं वहीं दूसरे जिले के किसान भी लाइन में लगकर परेशानी का सबब बनाते हैं. 

प्रखंड विकास पदाधिकारी ने कहा कि किसानों द्वारा अफरा-तफरी का माहौल बना दिया गया था और आपस में ही मारपीट करने लगे थे. पुलिस प्रशासन की कमी से वितरण हुआ बंद.

मुरलीगंज प्रखंड कार्यालय में बिस्कोमान यूरिया वितरण के लिए काउंटर पर आज सवेरे से यूरिया की किल्लत ने प्रदेश भर में हाहाकार मचा रखा है. किसानों को घंटों इंतजार करने के बाद 2 बोरियां खाद ही मिल रही हैं. कृषि विभाग भले ही पर्याप्त यूरिया के दावे कर रहा हो लेकिन हकीकत यह है कि प्रदेश के किसान तेज ठंड के बीच लगातार 12 से 18 घंटे लाइनों में लगकर मशक्कत करते नजर आ रहे हैं. लाइन के दौरान किसानों के बीच विवाद भी देखा जा रहा है. जिसके चलते आपस में मारपीट हो रही है.

किसानों ने बताया कि वह यूरिया खाद नहीं मिलने से एक सप्ताह से परेशान थे. उसके लिए तरैया बाजार स्थित खाद दुकान का चक्कर लगा रहे थे, लेकिन उनको खाद नहीं मिल रहा था. पांच बीघे में गेहूं की खेती उन्‍होंने कर रखी थी. उसमें समयानुसार खाद डालना जरूरी था. इसी को लेकर वे चिंतित थे. चिंता इस बात की थी कि खाद नहीं डालने पर फसल बर्बाद हो जाएगी. उससे आर्थिक स्थिति बिगड़ जाएगी. इसी बीच उनको सरस्वती पूजा के दिन जानकारी मिली थी कि प्रखंड कार्यालय में बिस्कोमान का यूरिया वितरण आज हो रहा है और रोस्टर के मुताबिक आज मुरलीगंज प्रखंड के गंगापुर पंचायत का यूरिया वितरण होना था लेकिन किसानों में आपस में मारपीट की नौबत आ गई. वहीं पूर्णिया के किसान और दूसरे पंचायतों के किसान भी आकर लाइन में उत्पात मचाने लगे थे. 

मामले में जानकारी देते हुए बिस्कोमान प्रभारी दीपक कुमार ने बताया कि बिस्कोमान को 1200 बैग यूरिया उपलब्ध करवाया गया है. पिछले 2 दिनों के वितरण के बाद करीब 1000 बैग यूरिया उपलब्ध है. वितरण के दौरान सुरक्षा को लेकर थानाध्यक्ष समेत बीडीओ ने अपने हाथ खड़े कर दिए हैं. इसके कारण भीड़ को संभाल पाना मुश्किल हो रहा है. अब अगले आदेश तक यूरिया की बिक्री बंद रहेगी. 

मामले में प्रखंड विकास पदाधिकारी अनिल कुमार ने बताया कि जिला कृषि कार्यालय से निर्गत रोस्टर के अनुसार पंचायत वाइज आज वितरण हो रहा था. वहीं दूसरे पंचायत के लोग एवं दूसरे जिले के किसानों द्वारा वहां हंगामा किया गया था. प्रशासन के पास पुलिस बल एवं पदाधिकारी नहीं है क्योंकि वह परीक्षा ड्यूटी में लगे हुए हैं. ऐसे में अराजकता की स्थिति उत्पन्न हो गई थी और वितरण बंद करना पड़ा.

यूरिया वितरण के लिए बनाए गए काउंटर पर किसानों ने की आपस में मारपीट यूरिया वितरण के लिए बनाए गए काउंटर पर किसानों ने की आपस में मारपीट Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on February 09, 2022 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.