मूर्ति विसर्जन के दौरान वर्चस्व की लड़ाई में चाकू घोंप कर हत्या, दो अन्य घायल

मधेपुरा जिले के मुरलीगंज प्रखंड अंतर्गत जोरगामा पंचायत में मंगलवार सरस्वती पूजा के बाद मूर्ति विसर्जन के दौरान दो पक्षों में विगत कई दिनों से कई ग्रुपों के बीच चली आ रही वर्चस्व की लड़ाई में हुई मारपीट और चाकूबाजी में एक युवक पवन यादव उम्र 26 वर्ष की मौत हो गयी, जबकि 2 लोग घायल हो गए.

गौरतलब हो कि घटना के संबंध में बताया जाता है कि जोरगामा एस.एच. 91 के पास सरस्वती पूजा उत्क्रमित मध्य विद्यालय जोरगामा से दक्षिण मां सरस्वती की मंदिर


बनी है. वहीं सरस्वती पूजा के अवसर पर स्टेट हाईवे 91 के दूसरे किनारे पूरब की ओर पंचायत सरकार भवन वाले मैदान में बिना प्रशासनिक आदेश के मेले का आयोजन किया गया था. 

कई ग्रामीणों ने जानकारी देते हुए बताया कि सार्वजनिक स्थल पर मेले का आयोजन प्रशासनिक अनुमति के बाद ही किया जा सकेगा लेकिन मेला कमेटी द्वारा ना तो प्रशासनिक स्तर पर मेला आयोजन की सूचना दी गई थी न ही अनुमति ली गई थी. हर वर्ष की तरह इस बार भी मेला लगा था. बीती रात माँ सरस्वती के प्रतिमा विसर्जन के बाद दो पक्षों में वर्चस्व को लेकर मारपीट और छुड़ाबाजी हो गयी. जिसमें एक युवक पवन कुमार उम्र 26 वर्ष पिता पिता बिरेंद्र यादव घर जोरगामा वार्ड नंबर 8 की मौत हो गई, जबकि 2 घायल हो गए हैं. सभी युवक जोरगामा पंचायत के ही रहने वाले हैं. 

घटना के संबंध में मृतक के पिता वीरेंद्र यादव ने बताया कि बीते शाम पवन अपने तीन चार साथियों के साथ गांव में ही लगे सरस्वती पूजा के अवसर पर मेला देखने गया था. देर रात हमें थाना से जानकारी मिली कि मेरे बेटे के साथ मारपीट हुई है और इलाज के लिए उसे मधेपुरा ले जाया जा रहा है. सुबह उसका शव घर आया. लोग बताते है कि मूर्ति विसर्जन के बाद मुरलीगंज के ही एक अन्य ग्रुप के 8-10 लड़कों ने इन सभी को घेर लिया और मारपीट करने लगा. 

घटना के विषय में जानकारी देते हुए गांव के ही वार्ड नंबर 8 के युवक सुधीर कुमार ने बताया कि मूर्ति विसर्जन के बाद मेले में लगे गुड्डू चाय वाले की दुकान पर युवक पवन कुमार अपने तीन चार साथियों के साथ बैठा था. उसी समय और लड़के आए और गुड्डू चाय वाले को बोला कि चाय बनाओ. चाय वाले ने कहा कि दूध नहीं है चाय नहीं बनेगा. उस पर उन लड़कों ने चाय वाले के बर्तन को फेंकना शुरू कर दिया. इसी दौरान बहस हुई और उन लोगों द्वारा पवन को बीच छाती में छुरा घोंप दिया गया. घायल अवस्था में उसे निमित्त कुमार घर जोरगामा वार्ड नंबर 7 मोटरसाइकिल पर बीच में बैठा कर पीछे नीतीश कुमार, प्रकाश यादव घर कोल्हायपट्टी, लेकर पहले मीरगंज स्थित डॉक्टर निवास के यहां पहुंचा. उसका क्लीनिक बंद होने के कारण उसे लेकर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मुरलीगंज पहुंचा जहां मौके पर मौजूद डॉक्टर राजेश कुमार ने जांच उपरांत उसे मृत घोषित कर दिया. डॉ राजेश कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि मृतक को पुलिस की उपस्थिति में लाया गया था और जांच उपरांत उसे मृत पाया. 

वहीं मामले में मृतक के छोटे भाई रोशन कुमार ने बताया कि मेला देखने के लिए गांव के नवयुवकों के साथ स्टेट हाईवे 91 पर बौआ और निमित्त कुमार के साथ गया हुआ था. कैसे क्या हुआ हम नहीं जानते हैं लेकिन हमें इतना पता था कि मारना था दूसरे को मार दिया मेरे भाई को, इसके आगे हम कुछ नहीं जानते हैं.

वहीं मामले में विलाप कर रही माता राजो देवी ने बताया कि झगड़े में हमला हुआ था. रामपुकार के बेटे को बचाने के क्रम में मेरे बेटे को मार डाला. मौके पर मौजूद जनप्रतिनिधि जोरगामा मुखिया टुनटुन साह ने जानकारी देते हुए बताया कि मूर्ति विसर्जन के बाद हम लोगों का मूर्ति विसर्जन हो गया था और अष्टयाम भी बंद हो गया था. कब कैसे घटना हुई इस विषय में कुछ नहीं कह सकते.

वहीं ग्रामीण धीरेंद्र कुमार वार्ड नंबर 8 निवासी ने बताया कि हाथापाई में दो अन्य लड़के भी घायल हुए हैं. एक के गर्दन के पास चाकू लगा है जिसका नाम बौआ कुमार पिता राम पुकार यादव वहीं दूसरे को पीठ में चाकू लगा जो कि मुरलीगंज नगर पंचायत क्षेत्र के रहिका टोला वार्ड नंबर 12 निवासी गज्जो पौद्दार का लड़का है. गौरतलब हो कि मृतक पवन कुमार की उम्र 26 वर्ष थी. लगभग साल भर पहले ही सहरसा बैजनाथपुर शादी हुई थी. अभी बाल बच्चे भी नहीं हुए थे. कुछ महिलाओं ने बताया कि इनकी पत्नी बच्चे को जन्म देने वाली है. ऐसे में अजन्मे बच्चे के सर से पिता का साया उठ गया. 

गौरतलब हो कि पिछले दिनों मुरलीगंज प्रखंड क्षेत्र में युवकों द्वारा नए-नए नामों से ग्रुप इजाद किए गए हैं और यह ग्रुप वर्चस्व की लड़ाई में एक दूसरे को फर्जी तरीके से हथियार देकर पुलिस से पकड़वाते हैं तो कहीं एक दूसरे को सरेआम सड़कों पर पीटते हैं तो वर्चस्व की लड़ाई में मेले में पहुंचकर छुरेबाजी व गोलीबारी करते हैं. शहर के कई बुद्धिजीवियों का कहना है कि पिछले कुछ दिनों से यहां ड्रग्स के एक से एक बड़े रैकेट और एक से एक बड़े सफेदोपोश के संरक्षण में ड्रग्स, हेरोइन, कोकीन, प्रतिबंधित दवाई कफ सिरप, शराब माफियाओं द्वारा सप्लाय कर ऐसे नवयुवकों को गुमराह किया जा रहा है.

मूर्ति विसर्जन के दौरान वर्चस्व की लड़ाई में चाकू घोंप कर हत्या, दो अन्य घायल मूर्ति विसर्जन के दौरान वर्चस्व की लड़ाई में चाकू घोंप कर हत्या, दो अन्य घायल Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on February 09, 2022 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.