नई शिक्षा नीति में खेल का महत्वपूर्ण स्थान: डॉ. रामनरेश : तारा मेमोरियल क्रिकेट टूर्नामेंट का उद्घाटन

मधेपुरा जिले के पतरघट तारा उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के मैदान में तारा मेमोरियल क्रिकेट टूर्नामेंट का उद्घाटन रविवार को हुआ. मैच का उद्घाटन बीएन मंडल विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ. कपिल देव प्रसाद, केंद्रीय विश्वविद्यालय मोतिहारी और बीएनएमयू के सिंडिकेट सदस्य डॉ. रामनरेश सिंह और मधेपुरा जिला कबड्डी संघ के सचिव अरुण कुमार यादव ने संयुक्त रूप से किया. 

कुलसचिव डॉ. कपिल देव प्रसाद ने कहा कि खेल से शरीर और मन स्वस्थ होता है. खेल से अनुशासन का पाठ पढ़ाया जाता है. उन्होंने पस्तपार में आयोजित भव्य टूर्नामेंट के लिए आयोजन समिति को धन्यवाद देते हुए कहा कि आज युवाओं में भटकाव की स्थिति आ गई है. खेल ही एक ऐसा माध्यम है जिससे युवाओं में सामाजिक एकता और सद्भाव पैदा किया जा सकता है. उन्होंने कहा कि बीएन मंडल विश्वविद्यालय में भी विभिन्न विधाओं में खेल और खिलाड़ियों को बढ़ावा देने के लिए कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं. 

उद्घाटन समारोह में केंद्रीय विश्वविद्यालय मोतिहारी के सिंडिकेट सदस्य डॉ. रामनरेश सिंह ने कहा कि खेल से धन और शोहरत दोनों मिलता है. उन्होंने कहा कि नई भारतीय शिक्षा नीति में खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में खेल को विशेष महत्व दिया गया है. उन्होंने कहा कि यहां के बच्चे अपने खेल में आगे बढ़े तो उन्हें राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय पहचान मिल सकती है. उन्होंने तारा देवी के सामाजिक सरोकारों और शैक्षणिक गतिविधियों को याद करते हुए उन्हें नमन किया. आयोजन समिति के अध्यक्ष प्रो. अमरेंद्र नारायण सिंह, स्वागत अध्यक्ष नंदलाल यादव ने अतिथियों का स्वागत किया. मीडिया प्रभारी सह पत्रकार डॉ. संजय कुमार परमार ने बताया कि टूर्नामेंट में कुल 16 टीमें भाग ले रही हैं. प्रत्येक दिन दो मैच खेले जाएंगे. टूर्नामेंट का फाइनल 29 जनवरी को आयोजित होगा. 26 जनवरी को हाई स्कूल के बच्चों की प्रतियोगिता और 28 जनवरी को मुफ्त आंख जांच शिविर का आयोजन किया जाएगा. मोतियाबिंद का मुफ्त ऑपरेशन डा. अमित आनंद द्वारा किया जाएगा.

मौके पर विनोद कुमार निराला, अमरेंद्र यादव, बाबू साहब, दिनेश प्रसाद सिंह, अवनीश सिंह, शाश्वत परमार ओमजी, सौरव कुमार, चंदन सिंह, संजय  कामती, शैलेन्द्र यादव, डॉ. दीपक कुमार सिंह,  विवेक मुस्कान, पप्पू यादव सहित बड़ी संख्या में खेल प्रेमी मौजूद थे.

(वि. सं.)

नई शिक्षा नीति में खेल का महत्वपूर्ण स्थान: डॉ. रामनरेश : तारा मेमोरियल क्रिकेट टूर्नामेंट का उद्घाटन नई शिक्षा नीति में खेल का महत्वपूर्ण स्थान: डॉ. रामनरेश : तारा मेमोरियल क्रिकेट टूर्नामेंट का उद्घाटन Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on January 17, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.