अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के द्वारा रक्तदान शिविर का आयोजन

मधेपुरा जिले के मुरलीगंज नगर पंचायत के गोल बाजार स्थित गौतम शारदा पुस्तकालय में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद इकाई द्वारा रक्तदान शिविर लगाया गया, जिसका विधिवत उद्घाटन मुरलीगंज सीएससी प्रभारी संजीव कुमार, ब्रह्मानंद जयसवाल, एमपी क्लासेज के संरक्षक मिथिलेश कुमार, उपेंद्र आनंद, नितेश निराला समेत अन्य अतिथियों के द्वारा संयुक्त रुप से दीप प्रज्वलित कर उद्घाटन किया गया. 

मौके पर चेंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष ब्रह्मानंद जायसवाल ने कहा कि 18 से 60 साल की उम्र का कोई भी व्यक्ति रक्तदान कर सकता है. बस, इसके लिए जरूरी है कि वह स्वस्थ हो और कुछ मानकों को पूरा करता हो. अगर आपको कोई बीमारी है या आप कोई दवा ले रहे हैं तो बेहतर होगा कि रक्तदान से पहले अपने चिकित्सक से सलाह ले लें और रक्तदान के लिए हो रही जांच के समय पूरी जानकारी दें. रक्तदान सुरक्षित होता है और किसी जरूरतमंद को आपकी तरफ से दिया जा सकने वाला सबसे अच्छा उपहार हो सकता है और हां, यह भी जानने लायक बात है कि खून को प्लाज्मा, प्लेटलेट्स और लाल रक्त कोशिकाओं जैसे घटकों में तोड़ा जा सकता है. इनको अलग-अलग करके एक ही रक्तदान से तीन जिंदगियां बचाई जा सकती हैं.

रक्तदान शिविर के मौके पर दर्जनों युवाओं ने अपना रक्तदान कर समाज हित में अपना योगदान दिया.

शिविर में 21 यूनिट रक्त इक्ट्ठा हुआ. उन्होंने बताया कि लोगों द्वारा रक्त दान करने से दिल की सेहत में सुधार, दिल की बीमारियों और स्ट्रोक के खतरे को कम किया जा सकता है. खून में आयरन की ज्यादा मात्रा दिल के दौरे के खतरे को बढ़ा सकती है.

मौके पर ब्लड बैंक सदर अस्पताल के प्रभारी राजकुमार पूरी, नर्स पूनम कुमारी, उपेंद्र आनंद, अभाविप के प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य राजू सनातन, कुंदन कुमार, नितेष निराला, उपेंद्र कुमार भरत, अमोद आनंद, रंजन यादव, प्रकाश कुमार भगत, अमित बिहारी, त्रृषभ रंजन, विकास भार्गव, राजन राज, समर राज, दिव्यांशु, सूरज, अमित, राजा चौधरी, छोटू त्रिवेदी, संजीत कुमार सहित दर्जनों लोग उपस्थित थे.

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के द्वारा रक्तदान शिविर का आयोजन अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के द्वारा रक्तदान शिविर का आयोजन Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on January 17, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.