जिले में जमीन का सर्वे शूरू होने से जमीन समस्या चरम पर, जनता दरबार में भीड़

मधेपुरा जिले में जमीन का सर्वे कार्य शुरू होने से जमीन विवाद को जल्द से जल्द सुलझाने और जमीन पर अपने मालिकाना दावा को लेकर प्रत्येक शनिवार को सदर थाना में आयोजित जनता दरबार में शीतलहर के बावजूद भारी संख्या में लोग अपनी-अपनी समस्या को लेकर पहुंचे.

मालूम हो कि जमीन विवाद को निपटाने के लिए राज्य सरकार ने सूबे में महीने के प्रत्येक शनिवार को थाना क्षेत्र के थाना परिसर में जमीन विवाद को निपटाने के लिए  जनता दरबार का आयोजन करने का आदेश दिया है. जिसमें सरकार ने सदर अंचल के सीओ और थानाध्यक्ष को संयुक्त रूप से दोनों पक्ष को सुनने के बाद मामले का निष्पादन करने का आदेश दिया है. इसी कड़ी में शनिवार को सदर थाना परिसर में जनता दरबार का आयोजन किया.

अंचलधिकारी योगेन्द्र दास ने जनता दरबार में आये लोगों की समस्या को बारी-बारी से अवलोकन के पश्चात दोनों पक्षों के बीच के विवाद को सुनने के बाद साथ ही दोनों पक्ष द्वारा प्रस्तुत कागजात की जांच कर आपसी सुलह से कई मामले का निष्पादन किया.

जनता दरबार में कई लोगों ने पुलिस से शिकायत की कि कुछ जमीन माफिया या दबंग नकली कागज बनाकर जमीन पर कब्जा करने का काम कर रहे हैं. पुलिस ने ऐसे शिकायतकर्ता को साक्ष्य के साथ जनता दरबार में आने का भरोसा दिया.

वहीं सीओ ने बताया कि जमीन विवाद काफी लम्बे समय से चला आ रहा है. कुछ मामला न्यायालय में चलने के बावजूद एक पक्ष द्वारा विवाद पैदा कर दिया जाता है, जिससे विधि व्यवस्था की समस्या उत्पन्न हो जाती है. कुछ विवाद जमीन मापी नहीं होने के कारण है, ऐसे विवाद को नापी कर निष्पादन किया जा रहा है.

सीओ श्री दास ने बताया कि आज के जनता दरबार में एक दर्जन नये मामले आये थे जिन्हें अगले जनता दरबार में आने का आदेश दिया. मौके पर सदर थानाध्यक्ष सुरेश कुमार सिंह, सीआई सह पुलिस पदाधिकारी देवेन्द्र ठाकुर तथा अंचल कर्मचारी उपस्थित थे.

जिले में जमीन का सर्वे शूरू होने से जमीन समस्या चरम पर, जनता दरबार में भीड़ जिले में जमीन का सर्वे शूरू होने से जमीन समस्या चरम पर, जनता दरबार में भीड़  Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on January 16, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.