'पैसों की कमी के कारण गरीब नहीं होंगे बेहतर इलाज से वंचित': मधेपुरा में पाटलिपुत्रा हॉस्पिटल का शुभारम्भ

मैंने संकल्प लिया है कि यहां के गरीब लोगों को पैसे की कमी के कारण बेहतर इलाज से वंचित नहीं होने दूंगा. मैंने जो देश और विदेश में चिकित्सा का जो अनुभव हासिल किया है, उसे यहां के लोगों की और समाज की सेवा में लगा दूंगा.

ये बातें शुक्रवार को मेडिकल कॉलेज के पास पाटलिपुत्रा हॉस्पिटल के शुभारंभ के मौके पर लेप्रोस्कोपिक सर्जन डा. संतोष कुमार ने उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए कहा. उन्होंने कहा कि वह इस समाज को चिकित्सा के क्षेत्र में वह सब कुछ देना चाहते हैं, जो उन्होंने यहां से पाया है. उनका सपना एक ऐसे अस्पताल और रिसर्च सेंटर का है, जहां से लोग विषम परिस्थितियों में भी स्वस्थ होकर ही जाएं. इसके लिए उन्होंने हर संभव प्रयास किया है. 

इस मौके पर उन्होंने ऐसे कई मरीजों से रूबरू कराया जिनका उन्होंने सफल ऑपरेशन किया और अब वे स्वस्थ हैं. ऐसे क्रिटिकल ऑपरेशन को अंजाम देना अब तक कोसी क्षेत्र में किसी भी चिकित्सक से संभव नहीं हो पाया था. उन्होंने बताया कि उनके अस्पताल में फिलहाल न्यूरो सर्जरी और हृदय को छोड़कर अन्य सभी तरह के अंगों का ऑपरेशन संभव है. बाद में यहां न्यूरो और ह्रदय संबंधी रोगों का भी निदान संभव हो सकेगा. इस समारोह में शहर के गणमान्य सहित गांव समाज के लोग भारी संख्या में उपस्थित थे. इस दौरान डॉ. पी. टूटी, डॉ. सरोज सिंह, डॉ. असीम प्रकाश, डॉ. नेहा प्रकाश, मनीष सर्राफ, एडवोकेट अजय पोद्दार ने भी अपनी-अपनी राय रखी.

डॉ संतोष कुमार ने एमबीबीएस किंग जॉर्ज मेडिकल कॉलेज, यूनिवर्सिटी लखनऊ से की. जबकि डीएनबी जनरल सर्जरी एवं एडवान्स लेप्रोस्कोपिक सर्जन की उपाधि किम्स तिरुवनन्तपुरम केरल से ली. फॉर्मर असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर श्री गोकुलम मेडिकल कॉलेज तिरुवनन्तपुरम केरल में रहे. फॉर्मर कन्सलटेंट एसर सेंट्रल हॉस्पिटल सऊदी अरेबिया और फॉर्मर सीनियर रेजिडेंट लिवर ट्रांसप्लांट, मेदान्ता गुड़गांव में रहे हैं.

काफी दूर-दूर से अपने जिले में कार्य करने के लिए डॉ. संतोष कुमार ने एक टीम तैयार की है, जिसमें कई जाने माने डॉक्टर शामिल हैं. जबकि पाटलिपुत्रा हॉस्पिटल में सम्पूर्ण स्वास्थ्य देखभाल के लिए एमबीबीएस, एमडी, पीएमसीएच डॉ राजू कुमार, एम.एस. एमसीएच यूरोलॉजिस्ट डॉ. आर. के. रौशन, एमबीबीएस एमडी पैथोलॉजी डॉ. अभिषेक आनंद, एमबीबीएस एमडी एनेस्थेसिया डॉ. नगीना चौधरी, एमबीबीएस डी. ऑर्थो पटना डॉ संजीत कुमार व एमबीबीएस एमडी माइक्रो बायोलॉजी डॉ सुरभि सिंधु है.

बताया कि वैसे तो डॉक्टरों की टीम हर संभव मदद करने और लोगों को सुविधा देने के लिए कटिबद्ध है लेकिन कुछ खास सेवाएं जिसमें 24 घंटे सातों दिन इमरजेंसी और ट्रामा केअर, एडवांस लेप्रोस्कोपिक सर्जरी, आईसीयू, एनआईसीयू, आईसीसीयू, बर्न वार्ड, 24 घण्टे एम्बुलेंस सेवा, हाई टेक लेबोरेटरी, 24 घंटे फार्मेसी, डिजिटल एक्सरे, टेलीमेडिसिन/ पेशेंट सपोर्ट और सर्विस, डे केयर, इंश्योरेंस डेस्क, क्रिटिकल केयर यूनिट मौजूद है. वहीं दूसरी तरफ जीआई सर्जरी, ब्रेस्ट कैंसर, थाइराइड कैंसर, रेनल स्टोन, ट्रामा केयर वेरिकोस वेन सर्जरी की व्यवस्था है.

'पैसों की कमी के कारण गरीब नहीं होंगे बेहतर इलाज से वंचित': मधेपुरा में पाटलिपुत्रा हॉस्पिटल का शुभारम्भ 'पैसों की कमी के कारण गरीब नहीं होंगे बेहतर इलाज से वंचित': मधेपुरा में पाटलिपुत्रा हॉस्पिटल का शुभारम्भ Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on November 28, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.