दुर्गापुजा को लेकर पुरैनी में शांति समिति की बैठक आयोजित

 मधेपुरा जिले के पुरैनी थाना में दुर्गा पूजा को लेकर मंगलवार को शांति समिति की बैठक आयोजित की गयी. 
अंचलाधिकारी रामावतार यादव की अध्यक्षता में आयोजित शांति समिति की बैठक में थानाध्यक्ष दीपकचंद्र दास सहित जनप्रतिनिधि एवं पूजा समिति के सदस्य मौजूद थे. 

शारदीय नवरात्र दशहरा को लेकर आयोजित शांति समिति की बैठक में कोरोना महामारी और आगामी बिहार विधानसभा चुनाव को देखते हुए चुनाव आयोग के द्वारा जारी निर्देशों का वृतांत करते हुए अंचलाधिकारी राम अवतार यादव ने बताया कि दुर्गा पूजा का आयोजन निजी रूप से किया जाए. मंदिर में पूजा पंडाल का निर्माण नहीं किया जाएगा. इसके साथ ही आस-पास में कोई भी तोरण द्वार अथवा स्वागत द्वार नहीं बनाया जाए. जिस जगह मूर्तियां रखी गई है उस स्थान को छोड़कर शेष भाग खुला रहेगा. किसी भी प्रकार के मेले का आयोजन नहीं किया जाए. पूजा स्थल के आसपास खाद्य पदार्थ का स्टॉल नहीं लगाया जाएगा. विसर्जन में जुलूस की अनुमति नहीं होगी विसर्जन विजयादशमी को ही पूर्ण कर लिया जाए.

इसके साथ ही कोई भी सामुदायिक भोज प्रसाद या भोग का वितरण नहीं किया जाएगा. पूजा समितियों द्वारा कोई भी आमंत्रण पत्र जारी नहीं किया जाएगा. कोई भी सार्वजनिक समारोह नहीं होगा. रावण दहन का कार्यक्रम नहीं किया जाएगा, फेस मास्क पहनना और समाजिक दूरी का पालन करना अनिवार्य होगा.

इसके साथ ही जब अधिकारियों के द्वारा बलि प्रदान को इस वर्ष रोकने की बात की गई तो आयोजन समिति अड़ गए और वह कहने लगे कि बलि प्रदान को रोकने की बात पुलिस प्रशासन के द्वारा प्रचार प्रसार के माध्यम से ही श्रद्धालुओं को दे दी जाए तथा उन्होंने बलि प्रदान करने के लिए कोई अन्य उपाय करवाने की भी मांग प्रशासन से की.

मांग को सुनते ही अंचलाधिकारी राम अवतार यादव ने स्पष्ट रूप से कहा कि हम लोग किसी भी प्रकार चुनाव आयोग द्वारा जारी आदेश के विपरीत दिशा में कार्य नहीं करेंगे. बैठक के दौरान मौके पर जदयू प्रखंड अध्यक्ष शैलेंद्र यादव पूर्व, कांग्रेस प्रखंड अध्यक्ष जैनुलाब्दीन, जाप अध्यक्ष शहादत परदेसी, पूर्व प्रमुख जवाहर मेहता, मुखिया पवन केडिया, मुखिया प्रतिनिधि गुड्डू कुमार, पंचायत समिति सदस्य कमल किशोर यादव, सरपंच उमेश साहनी, जुबेर आलम, पुष्प रंजन राय, निर्मल ठाकुर, गौरी यादव इत्यादि उपस्थित थे.



दुर्गापुजा को लेकर पुरैनी में शांति समिति की बैठक आयोजित दुर्गापुजा को लेकर पुरैनी में शांति समिति की बैठक आयोजित Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on October 13, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.