पूसी पूर्णिमा के अवसर पर अहले सुबह ही कोशी के किनारे महिला और पुरुष की उमड़ी भीड़

आज सुबह से ही पूसी पूर्णिमा के अवसर पर मधेपुरा जिले के सिंहेश्वर प्रखंड में परवाने नदी के कछार पर रमानी टोला पश्चिम सुखासन घाट पर स्नांन दान के लिए ‌श्रदालुओं की भीड़ उमड़ी । 


पूसी पूर्णिमा के अवसर पर यहाँ लगभग सौ वर्षों से लगने वाले मेले का आयोजन स्थानीय लोगों के द्वारा किया जाता है । तीन दिवसीय इस मेला में दूर-दूर से श्रद्धालु कोशी नदी में स्नान और पूजा करने आते हैं । इस अवसर पर यहा कोशी मैया, गंगा मैया, यमुना मैया के साथ गणेश भगवान और बजरंग बली की प्रतिमा बना कर पूजा अराधना की जाती है । 19 और 20 जनवरी को पूसी पूर्णिमा मेला समिति के द्वारा अष्टयाम हुआ । अष्टयाम के बाद रात में 12 बजे प्राण प्रतिष्ठा की पूजा संपन्न की गई  ।

सुबह से कोशी स्नान के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ जुटने लगी । महिलाओं ने स्नान के बाद वहाँ नदी में भी कोशी मैया की पूजा कर सुख समृद्धि की कामना की । स्नान के लिए वस्त्र व्यापार संघ के अध्यक्ष अरविंद प्राणसुखका, व्यापार संघ के महासचिव अशोक भगत, सरपंच राजीव कुमार बबलू, पुर्व पंसस जीत प्रकाश गुप्ता, पंकज भगत, पप्पू कुमार भगत, मनोज गुप्ता, प्रिंस कुमार, सतिश कुमार गुप्ता, ओम प्रकाश भगत, शंकर अग्रवाल, अभिमन्यु गुप्ता, कौशल राम सहित सैकड़ों महिलाओं पुरुष पहुंचे ।  

मौके पर मेला समिति के अध्यक्ष चंदन रमाणी, सचिव नरेश रमाणी, उप सचिव सनोज रमाणी, कोषाध्यक्ष वकिल रमाणी, उप सरपंच सुरेश रमाणी,कौशल रमाणी, मनोज भास्कर, नारद रमाणी, सचिन रमाणी, मुकेश रमाणी, सिकेंद्र रमाणी, मुन्ना रामानी, मिथिलेश रमाणी, गोपाल रमानी, रामौतार रमाणी, पिंटू साह, प्रकाश रामानी, गणेश रमणी, फागो रामानी, राजा राम रमाणी, सिंटु रमाणी आदि मौजूद थे । 

पूसी पूर्णिमा के अवसर पर अहले सुबह ही कोशी के किनारे महिला और पुरुष की उमड़ी भीड़ पूसी पूर्णिमा के अवसर पर अहले सुबह ही कोशी के किनारे महिला और पुरुष की उमड़ी भीड़ Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on January 21, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.