अवैध सम्बन्ध का विरोध करने पर किसान की गोली मार कर की हत्या

मधेपुरा सदर थाना क्षेत्र के महेशुआ पंचायत के बरमोत्तर गांव में शनिवार की रात अपराधियों ने एक किसान को गोली मार कर हत्या कर दी. 



घटना के विरोध में ग्रामीणों ने जिला मुख्यालय के पास एन.एच.107 पर शव को रखकर चार घंटे जाम कर हत्यारे की अविलम्ब गिरफ्तारी की मांग की. आखिरकार सी.ओ. और बी.डी.ओ. के उचित मुआवजा के आश्वासन के बाद जाम समाप्त हुआ.

मालूम हो कि घटना के सम्बन्ध में मृतक के पुत्र अरूण कुमार ने बताया कि पिता सत्य नारायण यादव रात करीब 9:30 के आसपास बगल में रह रही मौसी अनीता देवी के घर गाय दूह कर घर लौट रहे थे कि बाइक पर सवार बिरैली बाजार निवासी नाटो मेहता और बहादुर राम तथा बरमोत्तर निवासी विकास कुमार यादव आये और नागो मेहता ने गोली चला दी. एक गोली मिस हो गया जबकि दूसरा गोली छाती में लगा. गोली मारने के बाद तीनों बाइक से फरार हो गया. गोली लगने पर पिता ने आवाज लगाया, लोग दौड़े और उसे उठा कर घर ले गये तो उसने तीनों का नाम बताया.

तत्काल उसे इलाज के लिए सिंहेश्वर पीएचसी ले गये जहां डा० ने प्रारंभिक इलाज के बाद सदर अस्पताल रेफर कर दिया. सदर अस्पताल में डा० ने स्थिति गंभीर देख सहरसा रेफर कर दिया. सहरसा ले जाने के क्रम में रास्ते में ही उनकी मौत हो गयी. उन्होंने बताया कि घटना के समय भर्राही ओ० पी० पुलिस घटनास्थल से कुछ ही दूरी पर एक स्कूल के बगल में थी. पुलिस चाहती तो अपराधी पकड़ा जाता. उन्होंने पुलिस पर अपराधी से मिलीभगत का आरोप लगाया है.

वहीं किसान की मौत की खबर मिलते ही गांव के सैंकड़ो लोगों ने एस.पी. कार्यालय से महज पांच सौ गज की दूरी पर एन.एच.107 गुमटी पुल पर शव को रखकर सड़क जाम कर दिया. जाम की सूचना मिलते ही सदर थानाध्यक्ष मनोज कुमार, कमांडो दस्ता सहित पुलिस बल जाम स्थल पर पहुंचे और आक्रोशित परिजनों को समझाया लेकिन आक्रोशित लोग यह कह कर जाम हटाने से इंकार कर दिया कि अविलम्ब हत्यारे की गिरफ्तारी और मृतक के परिवार वालों को उचित मुआवजा मिले.
स्थिति गंभीर देख थानाध्यक्ष ने अगल-बगल के चार थाना पुलिस को बुलाया लेकिन जाम समाप्त नही हुआ. आखिरकार चार घंटे बाद सी.ओ. और बी.डी.ओ. घटना स्थल पर पहुंचकर मृतक को 20 हजार का चेक और उचित मुआवजा देने का आश्वासन के बाद जाम समाप्त हुआ.

वहीं भर्राही ओ.पी. प्रभारी सियावर मंडल ने बताया कि मृतक बेबाक बोलने वाला था, अब तक घटना के दो कारण सामने आया, एक कि मृतक की साली अनीता देवी बगल में रहती है. अनीता देवी की गोतनी ललिता देवी का पति गांव से बाहर रहता था इसी कारण उनके यहां नागो मेहता का आना जाना था. चर्चा है कि ललिता देवी से नागो मेहता का अवैध सम्बन्ध है. नागो का ललिता के घर आना-जाना नागवार गुजरता था और उसे आने से रोकता था जो नागो को बुरा लगता था. इसी कारण उनकी हत्या कर दी गई.

दूसरी ओर अनीता और ललिता के बीच जमीन का विवाद चल रहा था. दो दिन पहले मृतक ने दोनों को पंचायत कर मामला को सुलझा दिया, लेकिन उस पंचायत के फैसले से ललिता देवी नाराज थी. कथित प्रेमी नागो के साथ घटना को अंजाम दिया है. हत्या का यह भी एक कारण पता चलता है. अब दोनों पहलू को रखकर जांच की जा रही है. घटना के समय पुलिस को घटना स्थल पर होने की बात से इंकार किया है.

उन्होंने बताया कि मृतक की पत्नी दुखनी देवी ने नागो मेहता, बहादुर राम, विकास कुमार यादव और ललिता देवी को नामजद अभियुक्त बनाते हुए मामला दर्ज कराया है. वहीं एसडीपीओ वशी अहमद ने बताया कि प्रथम दृष्टया घटना का कारण जमीन विवाद लगता है, जबकि दूसरा कारण पता चला कि नागो मेहता का ललिता देवी के घर आना-जाना और उसे रोकने का भी हत्या का कारण हो सकता है. नागो का ललिता देवी के बीच अवैध सम्बन्ध होने की चर्चा है.

अवैध सम्बन्ध का विरोध करने पर किसान की गोली मार कर की हत्या अवैध सम्बन्ध का विरोध करने पर किसान की गोली मार कर की हत्या Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on January 20, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.