27 मार्च 2018

मधेपुरा: युभीके कालेज कड़ामा में बीबीए और बीसीए की पढ़ाई हो सकती है जल्द शुरू


भूपेंद्र नारायण मंडल विश्वविद्यालय के अधीन अनुदानित महाविद्यालय युभीके कालेज कड़ामा आलमनगर में विश्वविद्यालय का एक जांच दल सोमवार को औचक निरीक्षण को पहुंचा । 


इस दौरान निरीक्षण दल नें महाविद्यालय के आधारभूत संरचनापुस्तकालयप्रयोगशाला के साथ साथ वर्ग कक्षों का निरीक्षण किया । तत्पश्चात नवपदस्थापित बीबीए एवं बीसीए परिसर मे पहुंचकर कम्प्यूटर लैबफैकल्टी मेंबर्स एवं छात्र छात्राओ से निरीक्षण दल रूबरू हुए । छात्रों ने निरीक्षण दल से कहा कि माननीय कुलपति प्रो.  डॉ. अवध किशोर राय ने छः माह पूर्व ही हमें बीबीए एवं बीसीए की पढ़ाई प्रारंभ करने का आश्वासन दिया था । छात्रों ने इस दौरान अपनी पीड़ा से रूबरू कराते हुए कहा कि इस सुदूर देहाती क्षेत्र में अगर इस कोर्स शुरू हो जाए तो युवाओं को घर द्वार पर ही रोजगारोन्मुखी शिक्षा के अवसर प्राप्त होंगे. मौके पर महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफेसर डाक्टर माधवेंद्र झा ने कहा कि कॉलेज में छात्रों की संख्या बहुत अधिक है और यह बेहतर होगा कि उन्हें व्यवसायिक शिक्षा प्राप्त करने के लिए कहीं और नहीं जाना पड़ेगा. इन पाठ्यक्रमों की पढाई का आदेश अगर कुलपति इस वर्तमान सत्र से ही हमारे विद्यालय को देते है तो इस सुदूरवर्ती ग्रामीण क्षेत्र के गरीब वंचित छात्रो का भविष्य उज्ज्वल होगा और एक नया आयाम स्थापित होगा । 

वहीँ  निरीक्षण दल के आने मात्र से विद्यार्थियों के बीच खुशी की लहर दौड़ पड़ी है. निरीक्षण दल में बीएनएमयू के वाणिज्य विभागाध्यक्ष डाक्टर श्री नारायण विश्वासटीपी कालेज मधेपुरा के बीसीए के कोऑर्डिनेटर डाक्टर कपिलदेव प्रसाद, बीएनएम्यु के आर्ट्स एंड कामर्स के इंस्पेक्टर डाक्टर शैलेंद्र कुमार, बीएनएम्यु के साइंस के इंस्पेक्टर डाक्टर अरूण कुमार शामिल थे। कालेज के औचक निरीक्षण को पहुंची निरीक्षण दल कालेज के शैक्षणिक माहौल, परिसर एवं छात्र छात्राओ की उपस्थिति से आश्चर्यचकित थे और कालेज की प्रशंसा करते हुए  डाक्टर शैलेंद्र कुमार ने कहा कि सुदूर ग्रामीण क्षेत्र में स्थापित यह महाविद्यालय  अपने आप में एक मिशाल है । उन्होंने कहा कि सारी सुविधा से परिपूर्ण बहुत कम ही अनुदानित महाविद्यालय है जहाँ इस तरह का शैक्षणिक माहौल है. उन्होंने कहा कि निश्चित रूप से विश्वविद्यालय इस महाविद्यालय में बीबीए एवं बीसीए की पढ़ाई प्रारंभ करने का अनुशंसा करेगी ।

गौरतलब हो कि उदयनाचार्य विद्याकर कवि महाविद्यालय  (युभीके कालेज) कड़ामा आलमनगर के छात्र-छात्राओ ने विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो डाक्टर अवध किशोर राय को महाविद्यालय में आयोजित सेमिनार में उक्त महाविद्यालय में बीबीए एवं बीसीए की पढ़ाई प्रारंभ करने की मांग को लेकर ज्ञापन सौंपा था ।

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...