27 मार्च 2018

सड़क निर्माण में घटिया सामग्री के प्रयोग का विरोध, बीडीओ ने काम रूकवाया

मधेपुरा जिले के गम्हरिया प्रखंड मुख्यालय के औराही पंचायत में बन रहे मुख्यमंत्री ग्राम संपर्क योजना के तहत हो रहे सड़क निर्माण कार्य का सोमवार को सड़क में घटिया सामान के इस्तेमाल का आरोप लगाया है. 


घटिया निर्माण का आरोप लगाते हुए पंसस मिथिलेश कुमार ने मुख्यमंत्री सड़क ग्राम योजना विरोध किया है.

साथ ही प्रखंड विकास पदाधिकारी ज्योति गामी के द्वारा स्थल निरीक्षण करने के बाद वहां मौजूद मुंशी एवं कार्यपालक अभियंता को कार्य बंद करने का आदेश दिया गया. मगर प्रखंड विकास पदाधिकारी के जाने के तुरंत बाद ही कार्यपालक अभियंता एवं ठेकेदार की मिलीभगत से कार्य को पुनः चालू कर दिया गया जिस बात की जानकारी मिलने पर प्रखंड विकास पदाधिकारी ने अति शीघ्र काम को बंद करवाया.

मिली जानकारी के अनुसार पंचायत के औराही गांव में सरक निर्माण कार्य में लोकल बालू और मिट्टी युक्त गिट्टी का इस्तेमाल किया जा रहा है. साथ ही निर्धारित सीमेंट की मात्रा का इस्तेमाल भी कम किया जा रहा है. ऐसा ग्रामीण व पंचायत समिति सदस्यों का कहना है. वहीँ सड़क निर्माण कार्य के लिए प्लांट को वन विभाग में बिना एनओसी के कार्य चालू कर दिया गया, जिस बात की सूचना ना तो वन विभाग के रेंजर को है और ना ही प्रखंड विकास पदाधिकारी ज्योति गामी को. कार्यपालक अभियंता से जब इस बावत पूछा गया कि किसके आदेश पर आप वन विभाग में प्लांट लगाए हैं तो उन्होंने बताया कि आदेश लेने की कोई जरूरत नहीं है, काम होने के बाद प्लांट को हटा लिया जाएगा.

मगर ग्रामीणों का कहना है कि प्लांट लगाने से पूर्व इसमें बहुत सारे हरे पेड़ को काटा गया है. यही नहीं वन विभाग को काफी क्षति पहुंची है जिस बात की जरा सा भी फिक्र नहीं है. कार्यपालक अभियंता संवेदक को सरकार के आदेश को ताक पर रखकर कार्य किया जा रहा है.

इस बाबत प्रखंड विकास पदाधिकारी ज्योति गामी ने बताया कि संवेदक के द्वारा घटिया सामान मुख्यमंत्री सड़क निर्माण कार्य में किया जा रहा है. सैंपल के तौर पर गिट्टी बालू सीमेंट ले लिया गया है, जिला पदाधिकारी को सूचना दी गई है आदेश आने तक कार्य बंद रहेगा.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...