19 मार्च 2018

पढ़ाई के साथ साथ उद्योग भी करे युवा, सरकार है आपके साथ

उद्योग विभाग मधेपुरा के सौजन्य से प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम  के तहत मधेपुरा जिले के घैलाढ़ प्रखंड स्थित श्री दुर्गा उच्च माध्यमिक विद्यालय घैलाढ़ में एक दिवसीय पड़ोस युवा संसद कार्यक्रम का आयोजन किया गया.

कार्यक्रम के आयोजन में नेहरू युवा केंद्र मधेपुरा का अहम योगदान था जिसका विधिवत उद्घाटन दीप प्रज्वलित कर मुख्य अतिथि प्रखंड विकास पदाधिकारी राघवेंद्र शर्मा, प्रखंड प्रमुख सुमन देवी, अंचलाधिकारी सतीश कुमार, जिला परिषद प्रतिनिधि डॉक्टर बीके आर्यन. नेहरु युवा केंद्र के अध्यक्ष विजय कुमार आदि ने संयुक्त रूप से किया.

उसके बाद स्वामी विवेकानंद के चित्र पर माल्यार्पण भी किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए  प्रखंड विकास पदाधिकारी राघवेंद्र शर्मा ने कहा कि आप युवा देश का कर्णधार हैं. आप के कंधे पर ही देश का विकास सम्भव है. आप लोगो को आगे बढ़ाने के लिए  सरकार संकल्पित है. आप सभी पढ़ाई के साथ अलग से कुछ कार्य करें ताकि आप भविष्य में बेरोजगारी का दंश न झेले. आप को कार्य करने के लिए सरकार लोन भी दे रही है.
वहीं नेहरू युवा केंद्र के अध्यक्ष विजय कुमार ने  कहा कि युवा संगठन  विभिन्न प्रकार के खेल कूद का भी आयोजन कर रहा है. साथ ही कुशल युवा कार्यक्रम के तहत  सरकार काफी युवा को मदद कर रहा है. इसका लाभ उठाकर अपनी प्रतिभा को निखारें. मौके पर डॉ बीके आर्यन ने कहा कि समाज में फैली कुरीतियों का हमें डटकर सामना करना चाहिए। वहीँ ओपी राय ने कहा कि किसी भी देश के पतन का कारण उस देश के युवा होते हैं जो कहते हैं राजनीति कीचड़ है तो उस कीचड़ को साफ करना भी युवाओं का कर्तव्य है. 

कार्यक्रम में विभिन्न युवा क्लब से 80 प्रतिभागियों को प्रशिक्षण दिया गया. इन प्रतिभागियों को विद्वान प्रशिक्षक द्वारा कार्यक्रम के अनुरूप विषय वस्तु से संबंधित प्रशिक्षण देकर मानसिक रूप से प्रेरित किया गया. कार्यक्रम में प्रशिक्षकों द्वारा भारतीय संविधान के मौलिक अधिकार, बाल विवाह, कन्या भ्रूण हत्या, दहेज प्रथा, स्वास्थ्य सेवा, युवा विकास आदि विषय पर प्रशिक्षण दिया गया।

मौके पर प्रखंड प्रमुख सुमन देवी, जितेंद्र कुमार पवन, राहुल यादव, संजीव, विनोद राम, सुजीत, बिट्टू यादव, कोमल, प्रियंका आदि मौजूद थे।

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...