अब ओएमआर से होगी नवीं की परीक्षा, सरकार के फैसले पर नाराजगी

अब ओएमआर के जरिए नवीं की छात्रों की परीक्षा ली जाएगी. सरकार के इस फैसले पर अभिभावकों ने नाराजगी जतायी है. अभिभावक नंद किशोर राम, मदन कुमार दास, मोहन लाल शर्मा, विनय कुमार भारती आदि ने बताया कि हमलोगों के बच्चे विभिन्न विद्यालयों में नवीं कक्षा में अध्ययन कर रहे हैं.
     बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने जिले के माध्यमिक षिक्षा के कार्यक्रम पदाधिकारी को निर्देष दिया था कि हर हाल में मार्च माह के 28 तारीख से नवीं कक्षा के छात्रों की वार्षिक परीक्षा ली जाय. इसके लिए जिला कार्यक्रम पदाधिकारी को यह निर्देश दिया गया कि वे स्थानीय स्तर पर मुद्रकों से बात कर प्रश्न पत्र की छपाई अपने स्तर से कर लें. निर्देशानुसार जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान ने स्थानीय स्तर पर कोटेशन मंगाकर प्रश्न पत्रों का मुद्रण कराया. मुद्रण कराने के बाद जिले के सभी उच्च विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों को सूचना दी गई कि वे आकर प्रश्न पत्र ले जाऐं ताकि समय पर परीक्षा का संचालन किया जा सके.
   लेकिन इसी बीच विभाग ने निर्देश जारी कर कहा कि अगले आदेश तक नवीं की परीक्षा स्थगित की जाती है. परीक्षा स्थगन की सूचना मिलते ही विद्यालय प्रधान निष्क्रिय हो गये जिसके कारण प्रश्न पत्र भी नहीं लिया. इसके बाद विभाग द्वारा निर्देश जारी किया गया कि अब नवीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्रों का पहले परीक्षा प्रपत्र भराया जायगा उसके बाद वार्षिक परीक्षा ओएमआर के जरिए लिया जाएगा. परीक्षा समिति के इस निर्णय से छात्र, अभिभावक तथा शिक्षक परेशान हैं. शिक्षकों का कहना है कि जिस पैटर्न से छात्रों ने परीक्षा की तैयारी की है सरकार उस पैटर्न पर परीक्षा नहीं ले रही है जिसके कारण आशंका है कि अधिकांश छात्र असफल न हो जाय.
   उधर जिला कार्यक्रम पदाधिकारी की परेशानी है कि उन्होंने मुद्रकों को लिखित आदेश देकर परीक्षा के लिए प्रश्नपत्र तो मुद्रित करा लिया है किंतु उनका भुगतान नहीं किया है. प्रधानाध्यापकों की परेशानी यह है कि जो छात्र परीक्षा के लिए बतौर परीक्षा फीस 25 रूपए जमा किया है उनकी परीक्षा जब नहीं हुई तो वह किस बात की फीस देगा. लिहाजा वे प्रधानाध्यापक से नवीं की वार्षिक परीक्षा के लिए जमा की गई फीस मांग रहे हैं. यानि सरकार तथा शिक्षा विभाग के इस फैसले ने सबों को परेशान कर रखा है.   
(रिपोर्ट: कुमारी मंजू)
अब ओएमआर से होगी नवीं की परीक्षा, सरकार के फैसले पर नाराजगी अब ओएमआर से होगी नवीं की परीक्षा, सरकार के फैसले पर नाराजगी Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on April 26, 2016 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.