पुलिस के लगातार फ्लैग मार्च से थम रही कुख्यात दियारा में बन्दूक की गडगडाहट

आम लोगों के मन से असुरक्षा की भावना को दूर करने और अपराधियों में खौफ पैदा करने के उद्येश्य से आज मधेपुरा जिले के आलमनगर प्रखंड के अति सुदुरवर्ती  एवं तीन जिलों की सीमा से लगने वाली कुख्यात रहे दियारा क्षेत्र में पुलिस के द्वारा फ्लैग मार्च निकाला गया.
       बताया जाता है कि दियारा क्षेत्र की भौगोलिक बनावट ही ऐसी है कि यह क्षेत्र नदियों के किनारे  स्थित हजारों एकड़ कास की घनी झाड़ी के साथ तीन जिलों की सीमा पर अवस्थित है, जिससे अपराधी आसानी से अपराध कर दूसरी तरफ शरण ले लेते हैं. मक्के की फसल बढ़ते ही अपराध की फसल भी इस क्षेत्र में बढ़ जाती है क्योंकि किसानों से लेवी वसूल कर प्राप्त धन से अपराध का राज कायम रखना अपराधियों की रणनीति रही है. अपराधी मक्के के घने फसल के बीच कभी खुलेआम तो कभी छुप-छुप कर विचरण करना शुरू कर देते थे और इसे देखकर लोगों में भय का माहौल पैदा हो जाता था.      
         पर हाल के दिनों में मधेपुरा पुलिस ने इन अपराधियों के हौसले काफी हद तक पस्त कर दिए हैं. इन दूर और दियारा इलाके में अब पुलिस क़ानून और जनता का राज स्थापित करना चाहती है. फ्लैग मार्च उसी रणनीति का एक असरदार हिस्सा है. आज भी आकर्षक और असरदार फ्लैग मार्च का नेतृत्व कर रहे पुलिस निरीक्षक सुरेश राम ने बताया कि यह क्षेत्र दियारा क्षेत्र होने के कारण अपराधियों की शरणस्थली बनती चली आ रही थी, पर अब नजारा बहुत कुछ बदल रहा है. हम लोगों में हिम्मत भर रहे हैं ताकि पुलिस और पब्लिक मिलकर इस इलाके में भी पूरी तरह क़ानून का राज स्थापित कर सके.
         मधेपुरा के पुलिस अधीक्षक कुमार आशीष की रणनीति और दिशानिर्देश पर पुलिस द्वारा क्षेत्र में लगातार गश्ती और फ्लैग मार्च से जहाँ आम लोगों में हौसलाअफजाई होता नजर आ रहा है वहीं अपराधियों में खौफ उत्पन्न होना स्वाभाविक है. पुलिस द्वारा रतवारा सहायक थाना अंतर्गत जिले के सीमावर्ती कपसिया, खुखारघाट, मुरौत, रतवारा, खापुर सहित सोनामुखी में फ्लैग मार्च किया गया.
        फ्लैग मार्च के दौरान आलमनगर थानाध्यक्ष सर्वेवश्वर सिंह, चौसा थानाध्यक्ष  सुमन कुमार सिंह, फुलौत ओपी अध्यक्ष अमित कुमार, रतवारा थानाध्यक्ष उमेश पासवान तथा एसआई राजेन्द्र तिवारी  सहित सभी थाने के पुलिस बल शामिल थे.
(रिपोर्ट: प्रेरणा किरण)
पुलिस के लगातार फ्लैग मार्च से थम रही कुख्यात दियारा में बन्दूक की गडगडाहट पुलिस के लगातार फ्लैग मार्च से थम रही कुख्यात दियारा में बन्दूक की गडगडाहट Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on January 11, 2016 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.