चिकित्सा जगत में कोसी और बिहार का नाम एक बार फिर चमका: कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. अरविन्द को इंटरनेशनल फेलोशिप ऑफ़ यूरोपियन सोसाइटी ऑफ़ कार्डियोलॉजी ने किया सम्मानित

मधेपुरा में बचपन गुजारे और यहाँ के स्कूलों से प्राथमिक और हाई स्कूल तक की शिक्षा पाकर अंतर्राष्ट्रीय फलक पर सम्मानित होने वाले प्रसिद्द ह्रदय रोग विशेषज्ञ डॉ. अरविन्द कुमार का वैसे तो पूरा जीवन ही उपलब्धियों से भरा है, पर उनकी ताजा उपलब्धि ने हमें एक बार फिर से गर्व करने का अवसर दिया है.
    मधेपुरा निवासी और पटना में जाने माने कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. अरविन्द कुमार को अतिसम्मानित इंटरनेशनल फेलोशिप ऑफ़ यूरोपियन सोसाइटी ऑफ़ कार्डियोलॉजी (ESC) का सम्मान मिला है. डॉ. कुमार को यह सम्मान यूरोपियन सोसाइटी ऑफ़ कार्डियोलॉजी के प्रेसिडेंट डॉ. फाउस्तो पिंटो के हाथों मुम्बई के हयात होटल में 24 जनवरी को यूरोपियन सोसाइटी ऑफ़ कार्डियोलॉजी की एनुअल मीट के दौरान आयोजित सम्मान समारोह में दिया गया. 53 वर्षीय डॉ. अरविन्द कुमार इस वर्ष इस सम्मान को पाने वाले बिहार से अकेले डॉक्टर हैं.
    बता दें कि यूरोपियन सोसाइटी ऑफ़ कार्डियोलॉजी दुनियां के उन नामी संस्थाओं में से है तो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कार्डियोलॉजी के क्षेत्र में काम करती है.

मधेपुरा में ही गुजरा बचपन: मधेपुरा जिला मुख्यालय के निवासी व्यवसायी स्व० लखी प्रसाद सर्राफ के छोटे पुत्र अरविन्द कुमार का बचपन मधेपुरा में ही गुजरा है और इन्होने दशवीं की परीक्षा स्थानीय रास बिहारी हाई स्कूल से पास की. भागलपुर से इंटर करने के बाद इन्होने पीएमसीएच, पटना से MBBS की और वाराणसी से कार्डियोलॉजी (ह्रदय रोग विज्ञान) में DM किया.
    वर्तमान में डॉ. अरविन्द कुमार पटना के कंकड़बाग़ स्थित जीवक हार्ट हॉस्पिटल से जुड़े हैं और श्रीकृष्ण नगर में भी इनका क्लिनिक है. व्यस्ततम जिन्दगी की इस दौर में भी डॉ. अरविन्द का मधेपुरा से गहरा लगाव कायम है और पहले वे महीने में एक दिन मधेपुरा आकर यहाँ के रोगियों को अपनी सेवा देते थे. मधेपुरा के प्रमुख व्यवसायी और डॉ. अरविन्द कुमार के भतीजे मनीष सर्राफ बताते हैं कि जिला मुख्यालय के जीवन सदन के पुनर्निर्माण के पश्चात दिसंबर 2016 से पहले की तरह उनके महीने का एक दिन फिर से इस इलाके के लोगों के लिए होगा.
    अतिसम्मानित इंटरनेशनल फेलोशिप ऑफ़ यूरोपियन सोसाइटी ऑफ़ कार्डियोलॉजी (ESC) का सम्मान पाकर कोसी और बिहार का नाम अंतर्राष्ट्रीय फलक पर पहुंचाने वाले कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. अरविन्द कुमार की इस बड़ी सफलता पर उन्हें मधेपुरा टाइम्स परिवार की ओर से हार्दिक शुभकामनाएं.
(वि.सं.)
चिकित्सा जगत में कोसी और बिहार का नाम एक बार फिर चमका: कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. अरविन्द को इंटरनेशनल फेलोशिप ऑफ़ यूरोपियन सोसाइटी ऑफ़ कार्डियोलॉजी ने किया सम्मानित चिकित्सा जगत में कोसी और बिहार का नाम एक बार फिर चमका: कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. अरविन्द को इंटरनेशनल फेलोशिप ऑफ़ यूरोपियन सोसाइटी ऑफ़ कार्डियोलॉजी ने किया सम्मानित Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on January 29, 2016 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.