ढलाई के साथ ही स्कूल की छत गिरकर हुआ जमींदोज: यदि बच्चों के पढ़ने के समय ये हादसा हुआ होता तो...

|प्रेरणा किरण|04 अप्रैल 2015|
स्कूल भवन निर्माण में तो लूट और अनियमिता के किस्से तो आपने बहुत सारे लोगों से सुने होंगे और अखबारों में पढ़े होंगे. पर मधेपुरा जिले के आलमनगर में मध्य विद्यालय खापुर का विद्यालय भवन का ढलाई करने के बाद ही इसका छत गिरकर जमींदोज हुआ है, ऐसा मामला आपने कम ही सुना होगा.
घटना पिछले 2 अप्रैल की है. मध्य विद्यालय खापुर का भवन निर्माण करने के दौरान छत की ढलाई की गई, पर ढलाई खत्म होते हीं शाम में छत गिरकर जमींदोज हो गया. बताया गया कि सर्वशिक्षा अभियान के तहत मध्य विद्यालय खापुर में चार कमरे का दो मंजिला भवन जिसकी प्राक्कलित राशि 20,77,900 (बीस लाख सत्तहतर हजार नौ सौ) रूपया है और निर्माण एक मंजिल भवन का चल रहा है. पर ढलाई करते हीं भवन का छत धाराशाही हो जाने से ग्रामीण सदमे में हैं. ग्रामीणों का कहना है कि भवन का निर्माण कनीय अभियंता की देखरेख में करना था परन्तु कनीय अभियंता कभी भी भवन निर्माण कार्य में दिलचस्पी नहीं लिए. उदासीनता का आलम यह था कि ढलाई के समय भी कनीय अभियंता मौजूद नहीं थे.
ग्रामीणो में गुस्सा इस बात को लेकर भी फूट रहा है कि इतने कमजोर भवन में अगर उनके बच्चे पढ़ रहे होते तो क्या होता. कनीय अभियंता उदय कुमार ने बताया कि सेटरिंग के बांस के टूट जाने से ऐसा हुआ, पर ग्रामीण इस बात को मानने को तैयार नहीं हैं. उनका कहना है कि ये कनीय अभियंता की लापरवाही है.
जानकारी दी गई कि प्रखण्ड शिक्षा पदाधिकारी द्वारा भी जिलापदाधिकारी के पिछले बैठक में कनीय अभियंता के नहीं रहने की बात उठाई गई तथा जिलाधिकारी ने सभी कनीय अभियंता को बीआरसी में अपनी उपस्थिति दर्ज कराकर क्षेत्र में जाने का आदेश दिया था. फिर भी कनीय अभियंता न तो क्षेत्र में नहीं रहते है न ही बीआरसी में अपनी उपस्थिति दर्ज कराते हैं. वहीं ये बीआरसी में मासिक बैठक में भी भाग नहीं लेते है जिससे प्रधानाध्यापक को भारी परेशानी उठाना पड़ता है.
अब देखना होगा कि इस छत के धड़ाम से गिर जाने के बाद दोषी अधिकारियों पर क्या कार्यवाही होती है.
ढलाई के साथ ही स्कूल की छत गिरकर हुआ जमींदोज: यदि बच्चों के पढ़ने के समय ये हादसा हुआ होता तो... ढलाई के साथ ही स्कूल की छत गिरकर हुआ जमींदोज: यदि बच्चों के पढ़ने के समय ये हादसा हुआ होता तो... Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on April 04, 2015 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.