‘साइंटिफिक’ तरीके से अनुसंधान और बेहतर ‘पुलिसिंग’ से अपराध नियंत्रण में सफलता

मधेपुरा के नए पुलिस अधीक्षक आशीष भारती के पदस्थापन के बाद जिले भर में पुलिस की सक्रियता बढ़ गई है. पदस्थापन के महज डेढ़ महीने के भीतर सैंकड़ों वारंटी गिरफ्तार हो चुके हैं और वैज्ञानिक दृष्टिकोण से किये जा रहे पुलिस अनुसंधान से अपराधियों के हौसले भी जल्द पस्त हो रहे हैं.
      जिला बनने के 34 वर्षों के बाद तक जहाँ मधेपुरा में पुलिस लाइन बनने की दिशा में कोई ठोस प्रगति नहीं हो पाई थी वहीं अब इस दिशा में भी ठोस कदम उठाए जा चुके हैं और उल्लेखनीय प्रगति भी होती दीख रही है.
      न्यायालय के लंबित मुकदमों में प्रगति नहीं होने की एक बड़ी वजह न्यायालय द्वारा निर्गत वारंटों के बावजूद अभियुक्तों का फरार होना है. पर हाल में पुलिस के विशेष अभियान में लगातार गिरफ्तारियों के बाद जहाँ अभियुक्त जेल भेजे जा रहे हैं वहीँ गायब चल रहे गवाहों को भी न्यायालय भेजने में पुलिस को बड़ी सफलता हासिल हो रही है.
      सिर्फ बीती रात ही विशेष अभियान के तहत जिले भर में कुल 66 अभियुक्तों को गिरफ्तार किया गया वहीँ अभियुक्तों पर दवाब बनाने के लिए 5 घरों की कुर्की भी की गई. जाहिर है जिला एक बार फिर बेहतर पुलिसिंग देखने लगा है जिसकी जरूरत यहाँ के अमनपसंद लोगों को हमेशा होती है.
(नि० सं०)
[Key Words: Crime Control in Madhepura, Ashish Bharti, IPS, SP, Madhepura]
‘साइंटिफिक’ तरीके से अनुसंधान और बेहतर ‘पुलिसिंग’ से अपराध नियंत्रण में सफलता ‘साइंटिफिक’ तरीके से अनुसंधान और बेहतर ‘पुलिसिंग’ से अपराध नियंत्रण में सफलता Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on March 15, 2015 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.