महाशिवरात्रि में उमड़ी लाखों भक्तों की भीड़: सिंहेश्वर मेला हुआ शुरू

|वि० सं०|27 फरवरी 2014|
आज महाशिवरात्रि के अवसर पर जिले के विभिन्न शिवमंदिरों में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी. जिले के प्रसिद्ध सिंहेश्वर मंदिर में आज अँधेरे सुबह से ही भक्त बाबा भोले की पूजा के लिए उमड़ पड़े. गर्भगृह तक जाने के लिए भक्तों की कतार इतनी लंबी थी कि शिवगंगा में स्नान करने या वहाँ से जल उठाने वाले श्रद्धालुओं को वहीँ से लाइन में लग जाना पड़ रहा था. हालाँकि पुलिस की व्यवस्था इस बार महाशिवरात्रि को दुरुस्त दिखी और महिलाओं और पुरुषों के अलग-अलग रास्तों से जाने की व्यवस्था की गई थी. परन्तु भक्तों की अनियंत्रित संख्यां के कारण प्रशासन को काफी मशक्कत करनी पड़ी.
                            
महाशिवरात्रि मेले का उदघाटन: उधर महाशिवरात्रि मेले का उदघाटन कोशी प्रमंडल के आयुक्त उपेन्द्र कुमार के द्वारा किया गया. उदघाटन समारोह में मधेपुरा के जिलाधिकारी गोपाल मीणा, पुलिस अधीक्षक आनंद कुमार सिंह के अलावे प्रशासनिक महकमे के दर्जनों अधिकारी मौजूद थे. उदघाटन समारोह के अवसर पर कमिश्नर उपेन्द्र कुमार ने कहा कि बाबा की असीम कृपा मुझपर रही है. अपने दिनों को याद करते हुए उन्होंने कहा कि एक छोटे से शिवालय में ही बैठा था कि कोई आकर इस नौकरी का नियुक्ति पत्र मिला था. देवघर में एसडीओ था तो प्रोन्नति मिला था. यहाँ भी डीएम रहकर गया और प्रोन्नति के बाद बाबा ने फिर यहीं बुला लिया. शुद्ध दिल से बाबा भोले से मांगे तो वे बहुत कुछ देना चाहते हैं. मेला की व्यवस्था से कमिश्नर पूरी तरह संतुष्ट थे. उन्होंने विश्वास जाता कि मेला उत्कर्ष पर पहुंचेगा. मौके पर उन्होंने कहा कि शिव में पूरा संसार समाहित है. वे कल्याण के पर्याय हैं और हमें भी समाज के कल्याण के लिए संकल्प लेना चाहिए. उन्होंने कहा कि शंकर गौरीशंकर होकर ही पूर्ण होते हैं. ऐसे में हमें अपने समाज की लड़कियों के विकास और सुरक्षा के लिए हम जहाँ तक संभव हो, करें.

इस अवसर पर जिलाधिकारी गोपाल मीणा ने कहा कि मेरा सौभाग्य है कि मुझे  यहाँ से तीसरी बार मंच से बोलने का मौका मिल रहा है. अपने मधेपुरा में एसडीओ कार्यकाल में न्यास और मंदिर के लिए बहुत कुछ करने का मौका मिला. उन्होंने कहा कि आज शिवगंगा का निर्माण सुन्दर ढंग से हो रहा है. उन्होंने सिंहेश्वर न्यास को एक गरीब बच्चों के लिए स्कूल खोलने की भी सलाह दी. मेला के बारे में श्री मीणा ने अपील की कि पदाधिकारी और अन्य लोग मेले में किसी कार्यक्रम में टिकट कटा कर जाएँ जिससे बाहर के व्यवसायियों को किसी प्रकार का कष्ट न हो.

सिंहेश्वर मेले पर जानकारे दी डीएम ने: उन्होंने पूरे मंदिर परिसर में 20 से 30 सीसीटीवी कैमरे से न सिर्फ कंट्रोल रूम से सबकुछ देखा जा सकता है बल्कि वेबकास्ट के जरिये आम आदमी भी घर बैठे देख सकते हैं. उन्होंने कहा कि सिंहेश्वर महोत्सव को चुनाव आचार संहिता के कारण बहुत भव्य रूप तो नहीं दिया जा सकता है, पर दो से चार मार्च तक चलने वाले इस कार्यक्रम में पहले दिन स्थानीय और भागलपुर के कलाकार, दूसरे दिन राजस्थान के बड़े गाजी खान की टीम और तीसरे दिन तृप्ति शाक्या के कार्यक्रम का आनंद लिया जा सकेगा. मौके पर उन्होंने आमलोगों के सहयोग की अपेक्षा करते हुए इस दौरान शालीनता बरतने का भी अनुरोध किया.
महाशिवरात्रि में उमड़ी लाखों भक्तों की भीड़: सिंहेश्वर मेला हुआ शुरू महाशिवरात्रि में उमड़ी लाखों भक्तों की भीड़: सिंहेश्वर मेला हुआ शुरू Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on February 27, 2014 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.