महंगाई की मार: आंगनबाड़ी में टीएचआर यानि टेंशन होम राशन ?

जिले के आंगनबाड़ी केन्द्रों पर प्राय: प्रत्येक महीने की पन्द्रह तारीख को बंटने वाला टीएचआर (टेक होम राशन) अब सेविकाओं और सहायिकाओं के लिए टेंशन बनता जा रहा है.सरकार की कई योजनाएं समय के साथ आउटडेटेड होती जा रही है.और महंगाई की मार ने आंगनबाड़ी की टीएचआर जैसी योजना को भी प्रयोग के धरातल पर चारों खाने चित्त कर दिया है.सेविकाओं को महीने में खर्च के लिए मिलने वाली राशि १०,९७५/-रू० अब कम पड़ने लगा है और तनाव भी देने लगा है.सरकार ने टीएचआर के लिए उक्त राशि तय करते हुए चावल के लिए दर १५/-रू० प्रति किलो तथा दाल के लिए २४/-रू० प्रति किलो तय किया था.पर अब इस बढ़ी महंगाई में हालात ये हैं कि घटिया किस्म के चावल भी १८-२०/- रू० प्रति किलो और दाल की कीमत ५५-६०/- रू० से कम नहीं है.
   यदि प्रत्येक केन्द्र पर लाभार्थियों की संख्यां गिने तो तय मानक के अनुसार कुल ५६ लाभार्थियों में से १२ अतिकुपोषित बच्चों में प्रत्येक टीएचआर  के दिन को ४ किलो चावल और २ किलो दाल, २८ कुपोषित बच्चों को २.५ किलो चावल और १.२५ किलो दाल के हिसाब से, ८ गर्भवती महिलाओं और ८ धात्री को ३ किलो चावल और १.५ किलो दाल के हिसाब से देना है.महंगाई के कारण प्रैक्टिकली ये देना संभव नहीं है.ऐसे में अनाज की मात्रा कम कर बांटने के अलावा सेविकाओं के पास दूसरा कोई रास्ता नजर अन्हीं आता.पर मात्रा कम करने पर सबसे बड़ा खतरा इन्हें अधिकारियों की जांच के समय है.कम मात्रा में वितरण करने पर अधिकारियों का स्पष्टीकरण झेलना भी सेविकाओं के लिए कष्टदायक है.
  हालांकि सरकार के पास भी इस समस्या को उठाया जा चुका है.मधेपुरा के जिला प्रोग्राम पदाधिकारी गुलाम मुस्तफा अंसारी भी सेविकाओं की इस समस्या से सहमत हैं.मधेपुरा टाइम्स से बात करते हुए वे कहते हैं ये रेट पहले का है इसमें सेविकाओं को अनाज वितरण में परेशानी जरूर हो रही है.गुणवत्ता से भी समझौता करना पड़ता है.रेट रिवाइज होने की जरूरत है. जिला प्रोग्राम पदाधिकारी गुलाम मुस्तफा अंसारी ने राज्य के सचिव स्तर पर भी इस समस्या को उठाया है और आशा व्यक्त करते हैं कि जल्द ही आंगनबाड़ी की यह समस्या दूर हो जायेगी.
   कहने का मतलब है कि समस्या का समाधान होते ही सेविकाओं के लिए ये टेंशन होम राशन बन चुका टीएचआर फिर से बन जाएगा टेक होम राशन.
खबर  से सम्बंधित वीडियो देखें,यहाँ क्लिक करें.
(राकेश सिंह के साथ आरिफ आलम की रिपोर्ट)
महंगाई की मार: आंगनबाड़ी में टीएचआर यानि टेंशन होम राशन ? महंगाई की मार: आंगनबाड़ी में टीएचआर यानि टेंशन होम राशन ? Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on April 19, 2012 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.