8वीं स्पेल्लिंग बी चैंपियनशिप की प्रारंभिक परीक्षा सफलतापूर्वक संपन्न

राज मैनेजमेंट के द्वारा रविवार को स्कूली बच्चों की सर्वाधिक लोकप्रिय प्रतियोगिता स्पेल्लिंग बी चैंपियनशिप की प्रारंभिक परीक्षा का सफल आयोजन हुआ । मालूम हो कि यह प्रतियोगिता वर्ष 2014 से लगातार होती आ रही है ।  शुरू के वर्षों में मात्र जिला मुख्यालय में एक परीक्षा केंद्र टी पी कॉलेज, मधेपुरा को बनाया जाता था, लेकिन बाद के वर्षों में छात्रों की बढ़ती संख्या एवं विद्यालय, शिक्षक एवं अभिभावकों की मांग पर दूसरा परीक्षा केंद्र बी एल हाई स्कूल, मुरलीगंज को बनाया गया। 

परीक्षा दे रहे छात्र- छात्राओं एवं अभिभावकों से प्रतियोगिता के बारे में पूछने पर बताया कि इस प्रतियोगिता में आयोजकों द्वारा बेहतर प्रबंधन किया जाता है और बच्चे भी लाभान्वित होते है । आयोजन सचिव सावंत कुमार रवि ने बताया कि इस प्रतियोगिता में मधेपुरा, सिंहेश्वर एवं मुरलीगंज के कुल 27 सरकारी एवं गैर सरकारी  शैक्षणिक संस्थानों के 1427 छात्र- छात्राओं ने भाग लिया । पिछले वर्ष वर्ग 01 से 10  तक के छात्र- छात्राओं को कुल छः कोटियों में बाँटा गया था । लेकिन इस बार छात्रों के हित मे वर्ग 01 से 10 के छात्रों को दस कोटियों  में बांटा गया है | जिसमे वर्ग -01 के लिए कीडोज-1, वर्ग दो के लिए कीडोज-2, वर्ग 3 के लिए सब- जूनियर- 1, वर्ग  4 के लिए सब-जूनियर-2 , वर्ग 5 को जूनियर- 1, वर्ग 6 के लिए जूनियर-2 , वर्ग 07 को सीनियर- 1, वर्ग  8 के लिए सीनियर- 2, वर्ग 9 के लिए सुपर - सीनियर- 1 एवं आखिरी कोटि के रूप में वर्ग 10 के लिए सुपर सीनियर- 2 कोटि निर्धारित थी । इस प्रतियोगिता का मुख्य उद्देश्य छात्र- छात्राओं के बीच अंग्रेजी शब्दो को शुद्ध-शुद्ध लिखना एवं सही उच्चारण के साथ बोलने की क्षमता को बढ़ाना है । जिससे छात्र बिना रुकावट अंग्रेजी शब्द शुद्व-शुद्ध लिख एवं उच्चारण कर सके । 

प्रतियोगिता के सफल आयोजन हेतु दो केंद्र टी पी कॉलेज, मधेपुरा एवं बी एल हाई स्कूल, मुरलीगंज बनाया गया था । प्रतियोगिता समन्वयक सोनी राज के अनुसार टी पी कॉलेज, मधेपुरा केंद्र पर 1221 तथा बी एल हाई स्कूल मुरलीगंज के केंद्र पर 206 छात्र- छात्राओं ने अपनी प्रतिभागिता सुनिश्चित किया । इसके अलावे इस वर्ष पुरस्कार की नकद राशि  30000 रुपए है । 

उक्त प्रतियोगिता में प्रतियोगिता के प्रारंभिक परीक्षा के सफल आयोजन में बी० एल० हाई स्कूल, मुरलीगंज केंद्र प्रभारी विजय कुमार, अमित अंशु,  मो० फैयाज, रवि, पल्लवी प्रिया, मनीष, अभिषेक सुमित, नवनीत, गुड्डू, अर्पणा कुमारी, सागर, सुमन, इमरान, रितेश, मयंक, अमन, डेविस राज, जुली, पूर्णिमा,  शाही प्रवीण, श्वेता, प्रीती, का मुख्य रूप से सहयोग रहा । प्रारंभिक परीक्षा में चयनित छात्र  मुख्य परीक्षा में भाग लेंगे जो 17 सितंबर को टी पी कॉलेज में होगी ।

8वीं स्पेल्लिंग बी चैंपियनशिप की प्रारंभिक परीक्षा सफलतापूर्वक संपन्न 8वीं स्पेल्लिंग बी चैंपियनशिप की प्रारंभिक परीक्षा सफलतापूर्वक संपन्न Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on September 03, 2023 Rating: 5

1 comment:

Powered by Blogger.