27 अक्तूबर 2017

उगते सूर्य को अर्घ्य प्रदान करने के साथ ही छठ के महापर्व का हुआ समापन

मौसम की थोड़ी बेरूखी के बीच मधेपुरा जिले भर में उदीयमान सूर्य को अर्घ्य देने के साथ चार दिनों तक चलने वाले लोक आस्था के महापर्व का समापन हो गया.

मंगलवार को नहाय खाय के साथ शुरू हुए छठ पर्व में जहाँ श्रद्धालुओं ने कल शाम को अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य प्रदान किया वहीँ आज जिले भर में लाखों श्रद्धालुओं ने आज उदीयमान सूर्य को नमन किया. जिले भर के सभी घाटों पर इस बार प्रशासन की व्यवस्था दुरुस्त थी. 

हालाँकि इस बीच कुमारखंड प्रखंड में एक युवक के डूबने की खबर आई है, पर इसके अलावे अभी तक सभी जगहों से सुरक्षित और श्रद्धापूर्वक छठ मनाने की सूचना है.

मधेपुरा जिला मुख्यालय में सभी घाटों पर श्रद्धालुओं की बड़ी भीड़ उमड़ी, जबकि बहुत सारे लोगों ने इस बार छत या घरों के आसपास ही गड्ढे खोदकर पर्व मनाया. घरों या आसपास मनाने वालों ने भी सजावट और रौशनी का भरपूर इंतजाम किया था. जबकि घाटों पर पारंपरिक छठ गीत गूंजते रहे. भिरखी घाट की सजावट इस बार भी उत्तम टेंट हाउस की तरफ से खुद के खर्चे पर की गई थी, जहाँ की रौनक सबसे अलग हट के थी.

छठ के घाटों पर जहाँ मधेपुरा के जिलाधिकारी मो० सोहैल, पुलिस अधीक्षक विकास कुमार, सदर अनुमंडल दंडाधिकारी संजय कुमार निराला, अपर पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार आदि सुरक्षा और विधि-व्यवस्था को लेकर घूमते रहे, वहीं मधेपुरा सांसद पप्पू यादव भी घाट पर काफी देर तक मौजूद रहे.

कई जगह घाटों पर भगवान् सूर्य की भी प्रतिमा बनाकर श्रद्धालुओं ने पूजा-अर्चना की. 
(MT Team)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...