आग लगने से तीन एकड़ गेहूं की फसल जली

मधेपुरा जिले के घैलाढ़ प्रखंड क्षेत्र के परमानन्दपुर थाना अंतर्गत परमानपुर वार्ड 15 के बहियार में अज्ञात कारण से अचानक जगन्नाथ यादव के गेहूं के बोझ में मंगलवार को लगी आग के कारण तीन एकड़ खेत में काटकर रखे गेंहू का बोझ जलकर राख हो गया. खेत में आग लगी देख मौके पर किसान सहित अन्य ग्रामीणों की भारी भीड़ लग गई. किसानों के माध्यम से दमकल कर्मियों को अवगत कराया गया मगर जल्दी नहीं पहुंचने के कारण किसान और ग्रामीण निजी साधनों के माध्यम से स्वयं ही आग को रोकने का प्रयास करने लगे. किसानों ने आनन फानन में ट्रैक्टरों के माध्यम से सबसे पहले आगे की खेत को जोतना शुरू कर दिया ताकि आग की चिंगारी गांव की तरफ नहीं जा सके. उसके बाद पानी के माध्यम से घंटो मशक्कत के बाद आग को काबू करके उसे बुझा दिया गया. 

इस दौरान पीड़ित किसान ने बताया कि उसकी तीन एकड़ गेंहू कटाई कर रखा था. वहीं लगभग डेढ़ सौ बोझ इकठ्ठा कर रखा हुआ था. सभी जलकर राख हो गया. फसल जलने से हजारों का नुकसान हो गया है. वहीं पछुआ हवा की इतनी तेज लपटें थी कि आग की चिंगारी गांव की तरफ उड़ने लगी. ग्रामीणों ने बहियार में पंपसेट से आग पर काबू पाया.  

बताया गया कि बहियार में लड़के सब क्रिकेट खेल रहे थे. इसी दौरान किसी ने सिगरेट पीकर ऐसा हरकत किया होगा. इस बात की जानकारी परमानंदपुर थाना और अंचलाधिकारी को दी गई. मौके पर थानाध्यक्ष रंजन कुमार, सीओ बंधना कुमारी, राजस्व कर्मचारी राजीव कुमार दमकल लेकर घटनास्थल पर पहुंचे, तब तक में आग पर काबू पा लिया गया था. सीओ वंदना कुमारी ने पीड़ित किसान से मिलकर आवेदन देने की बात कही. वहीं उन्होंने बताया कि आपदा से मिलने वाला जो प्रावधान होगा वह दिया जाएगा. वैसे गैर आवसीय होने के कारण सरकार की ओर से दो हजार रु० एकड़ देने का प्रावधान है. 

वहीं मोके पर पहुंच कर मुखिया प्रतिनिधि मनीष कुमार, पंसस सुमन यादव, दीपक कुमार, भूपेंद्र यादव आदि ने जायजा लिया.

आग लगने से तीन एकड़ गेहूं की फसल जली आग लगने से तीन एकड़ गेहूं की फसल जली Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on April 23, 2024 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.