हत्याओं की सही जांच के लिए कोसी में होगा फॉरेंसिक लैब: जे.एस.गंगवार

 |ओमप्रकाश|19 फरवरी 2013|
हाल के दिनों में मधेपुरा में बढ़ती पुलिस की चुनौतियों और हत्या जैसे जघन्य मामलों की सही और त्वरित जांच के लिए अब कोसी क्षेत्र में ही फॉरेंसिक लैब स्थापित किया जाएगा. कल बुधवार को मधेपुरा पहुंचे दरभंगा क्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक जे. एस. गंगवार ने उक्त बातें कहीं.       सिंघेश्वर में पुलिस लाइन आदि का निरीक्षण करने के बाद उन्होंने पुलिस अधीक्षक के वेश्म में आयोजित बैठक के दौरान यह भी माना कि मधेपुरा में भूमि विवाद और शिक्षा माफिया की वजह से पुलिस को अधिक परेशानी झेलनी पड़ रही है.
      पुलिस महानिरीक्षक श्री गंगवार ने कहा कि जिला पदाधिकारी से विभिन्न समस्याओं से बात कर भू-माफियाओं तथा शिक्षा माफियाओं के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जायेगी. वैसे लोगों की भी पहचान की जा रही है जिन्होनें मधेपुरा में शिक्षा को व्यवसाय बना डाला है और ठेके पर अन्य राज्यों के छात्रों को यहाँ से फॉर्म भरवाते हैं. उन्होंने हत्या जैसे गंभीर मामले की सही जांच पर भी बल दिया और कहा कि आम तथा सम्बंधित लोग घटना स्थल को सुरक्षित रखे ताकि पुलिस को जांच में कठिनाई उत्पन्न न हो. माना जा रहा है कि उनका इशारा चर्चित हिमांशु राज हत्याकांड की ओर था जिसमें पीड़ित परिवार ने हत्या के बाद पुलिस के निर्देश के बावजूद भी आँगन को गोबर से लीप दिया था.
      मधेपुरा पुलिस के काम को उन्होंने संतोषजनक बताते हुए कहा कि पुलिस के कामों में और सुधार की आवश्यकता तो है ही, साथ ही साथ पुलिस हर छोटी-बड़ी घटनाओं पर नजर बनाये रखें ताकि अपराध नियंत्रण में आम जनता का विश्वास उनपर कायम रह सके.
      बैठक के अवसर पर पुलिस महानिरीक्षक जे. एस. गंगवार के साथ कोसी के पुलिस उप-महानिरीक्षक संजय सिंह, मधेपुरा के पुलिस अधीक्षक सौरभ कुमार शाह, एएसपी हिमांशु शंकर त्रिवेदी, डीएसपी द्वारिका पाल आदि भी थे.
हत्याओं की सही जांच के लिए कोसी में होगा फॉरेंसिक लैब: जे.एस.गंगवार हत्याओं की सही जांच के लिए कोसी में होगा फॉरेंसिक लैब: जे.एस.गंगवार Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on February 21, 2013 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.