मुरलीगंज में हर्षोल्लास तथा शांतिपूर्ण ढंग से रामनवमी पर निकाली गई शोभा यात्रा

रामनवमी को लेकर मुरलीगंज नगर पंचायत क्षेत्र में हर्षोल्लास तथा शांतिपूर्ण ढंग से रामनवमी पर शोभा यात्रा निकाली गई

मुरलीगंज नगर पंचायत क्षेत्र में श्रीराम के जन्मोत्सव रामनवमी को लेकर गुरुवार को शोभा यात्रा निकाली गई. शोभा यात्रा का प्रारंभ दोपहर के 3:30 बजे मुरलीगंज दुर्गा स्थान मंदिर परिसर से प्रारंभ हुई. शोभायात्रा में युवाओं, श्रद्धालु महिलाओं एवं राम भक्तों ने जमकर हिस्सा लिया. शोभायात्रा में नव युवकों द्वारा बढ़-चढ़कर भागीदारी निभाई गई. भगवा रंग के वस्त्र पहने सभी रामभक्त जय श्रीराम के नारे लग रहे थे.

शोभा यात्रा के दौरान बड़ी तादाद में युवक बाइक पर सवार होकर, चार पहिया वाहनों पर तथा घोड़े पर सवार होकर पूरे शहर का भ्रमण किया. शोभायात्रा के दौरान पूरा शहर जय श्रीराम के नारों से गूज रहा था. तेज धूप व गर्मी के बावजूद श्रद्धालु इसमें शामिल हुए. इस दौरान शोभा यात्रा में शामिल श्रद्धालु जय श्री राम की धुन पर थिरकते रहे. श्रद्धालुओं के हाथों में भगवे झंडे भी लहराते रहे. झांकी में शामिल लोग कोई राम तो कोई हनुमान का वेश धारण कर बाजारवासियों के लिए आकर्षण के केंद्र रहे. इस वर्ष शोभायात्रा में आचार संहिता व चुनाव का असर दिखा. पूर्व के वर्षों की भांति लोगों की भीड़ नहीं रही.

शोभायात्रा मुरलीगंज दुर्गा स्थान से निकलकर जयरामपुर चौक, गौशाला चौक, काशीपुर, मस्जिद चौक, हरिद्वार चौक, गोल बाजार, अग्रसेन भवन रोड हाट बाजार, मिडल चौक होते हुए पुनः दुर्गा स्थान में समाप्त हुई.

महावीर झंडा से पूरा शहर पटा नजर आ रहा था. जुलूस में शामिल महिलाएं पारंपरिक हथियार के साथ चल रही थी. रामनवमी मेला शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न हो इसके लिए पुलिस प्रशासन ने व्यापक व्यवस्था किया था. शहरी क्षेत्र के विभिन्न चौक चौराहा में पुलिस बल की तैनाती की गयी थी. मजिस्ट्रेट की उपस्थिति में जवानों को मुस्तैद रखा गया था. पुलिस बल की तैनाती में महिला पुलिसकर्मियों को भी रखा गया था. मजिस्ट्रेट ड्यूटी स्थल पर तैनात थे. 

शोभायात्रा के दौरान विधि व्यवस्था को शांतिपूर्ण कायम रखने को लेकर स्थानीय प्रशासन मुस्तैद नजर आए. थानाध्यक्ष मंजू कुमारी के नेतृत्व में हर एक चौक चौराहे पर पुलिस बल की तैनाती देखने को मिली. पुलिस बल के साथ मजिस्ट्रेट के रूप में बीडीओ आशा कुमारी, सीओ किसलय कुमार पुलिस बल के साथ मौजूद रहे. वहीं साथ-साथ स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं विभिन्न राजनीतिक दल एवं संगठनों के कार्यकर्ता मौजूद थे. संताली नृत्य करते हुए रामनवमी की शोभा यात्रा के साथ चल रहे थे.

रामनवमी की शोभायात्रा को लेकर नगरवासियों ने अपने घर के आगे साफ-सफाई पहले से ही कर रखी थी. जैसे-जैसे शोभायात्रा आगे बढ़ता गया श्रद्धालुओं का हुजुम शोभायात्रा में शामिल होकर शोभायात्रा का रूप देते गये. शोभायात्रा में श्रद्धालुओं ने जमकर सहयोग किया एवं लगातार जय श्री राम के जयकारें लगाते रहे एवं युवा वर्ग के श्रद्धालु श्रीराम के धुन पर लगातार थिरकते रहे. शोभायात्रा के दौरान पारंपरिक तौर पर बैंड पार्टी, नगारा एवं एवं संथाली नृत्य का उपयोग किया गया. जो मनमोहक दृश्य लग रहा था.

मुरलीगंज में हर्षोल्लास तथा शांतिपूर्ण ढंग से रामनवमी पर निकाली गई शोभा यात्रा मुरलीगंज में हर्षोल्लास तथा शांतिपूर्ण ढंग से रामनवमी पर निकाली गई शोभा यात्रा Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on April 18, 2024 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.