सोशल मीडिया का दुरुपयोग कर रूपये ठगी का काम जोरों पर

इन दिनों सोशल मीडिया का दुरुपयोग कर लोगों का फेसबुक व अन्य डिजिटल तरीके अपनाकर रूपये ठगी का ट्रैंड बढ़ा है. वहीं दूसरी तरफ फेसबुक को हैक कर संबधितों से रूपये वसूली का भी कार्य तेजी से फैल रहा है जो एक गंभीर समस्या है.

6 फरवरी को मधेपुरा जिले के बिहारीगंज नगर पंचायत की मुख्य पार्षद नीतू देवी के पति राजकुमार उर्फ भकुल यादव के नाम से एक फेक आईडी बनाकर उसमें लिखा गया कि वह औरंगाबाद आए हैं, उनके साथी का बाइक से एक्सीडेंट हो गया. पैसे की सख्त आवश्यकता है. जल्द से जल्द सहयोग करें. इसके पश्चात फेसबुक पर क्यूआर कोड भी डाल दिया गया. साथ ही संबंधित दोस्त का फेसबुक पर घायल हाथ का फोटो भी पेस्ट किया गया, ताकि लोग जल्द से जल्द विश्वास कर रूपये भेजना शुरू कर दें. कई लोगों ने सहानुभूति दिखाते हुए रूपया भी ट्रांसफर कर दिया. 

वहीं जानकारी मिलने पर भकुल के द्वारा सोशल साइट्स पर जाकर लोगों से अपील की गयी कि यह एक फेक आईडी है. जो उनके नाम से कोई हैकर एकाउंट बनाकर पैसों का डिमांड कर रहा है. यह कोई ऑफिशियल आईडी नहीं है इससे लोग बचें. फिर लोगों को जानकारी मिली तो वे सतर्क हुए. 

वहीं दूसरी घटना बिहारीगंज नगर पंचायत के स्टेशन रोड निवासी कोचिंग संचालक प्रकाश चौरसिया के साथ भी 8 फरवरी को उपरोक्त घटना घटित हुई. जिसमें उनके फेसबुक का फेक आईडी बनाकर रुपए के डिमांड उनके छात्रों से किया जाने लगा. इसकी जानकारी मिलते ही वे फौरन सतर्क हुए तथा अपने फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम, एक्स आदि पर निवेदन किया कि हैकर के द्वारा भेजा गया फ्रेंड रिक्वेस्ट को एक्सेप्ट ना करें. यदि आप उसके झांसे में आते हैं और उनके द्वारा पैसे मांगे जाने पर देते है, तो इसके जिम्मेदार आप होंगे. फिर लोगों को जानकारी मिली और वे सतर्क हुए.

जानकारों की माने तो फेसबुक पर लोगों को अपना फोटो लॉक करके रखना चाहिए. इसके अलावा वे जब फेसबुक को बंद करें तो लॉगआउट जरूर हो जाए. तब इस प्रकार की घटनाएं पर बहुत हद तक विराम लग सकता है. वहीं इसके अलावे साइबर क्राइम हेल्पलाइन नंबर 1930 पर भी कॉल कर जानकारी दी जा सकती है. इस प्रकार के मामले में संबंधितों पर किसी भी प्रकार की कार्रवाई न होने की स्थिति में ऐसे लोगों का मनोबल बढ़ता है और उसकी जद में अच्छे खासे लोगों को तत्काल परेशानी का सामना करना पड़ता है.

(रिपोर्ट: रानी देवी)

सोशल मीडिया का दुरुपयोग कर रूपये ठगी का काम जोरों पर सोशल मीडिया का दुरुपयोग कर रूपये ठगी का काम जोरों पर Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on February 09, 2024 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.