'पृथ्वी को सुरक्षित रखने लिए पेड़-पौधों को बचाना आवश्यक ': लायंस क्लब ने किया पौधारोपण

लायंस क्लब के मिशन जल जीवन हरियाली के अंतर्गत गुरुवार को भगवानपुर साहूगढ़ स्थित आर.के.एम. रेसिडेंशियल पब्लिक स्कूल परिसर में पौधारोपण किया गया. लायंस क्लब के अध्यक्ष डॉ आर.के. पप्पू, सचिव डॉ संजय कुमार ने इस बावत  कहा कि सेवा को सर्वोपरि मानने वाली संस्था द्वारा लगातार पर्यावरण से लेकर आम जन की सेवा का कार्य किया जा रहा है. इस दौरान फलदार पौधे लगाए गए. क्लब के सदस्यों ने चंद्रयान तीन के सफलतापूर्वक लैंडिंग पर इसरो के वैज्ञानिकों के प्रति आभार प्रकट करते हुए इस देश का गौरव बढ़ाने वाला कार्य बताया. 

लायंस क्लब के सदस्यों ने कहा कि वातावरण जिस तरह से प्रदूषित है और जिस तरह से पेड़ पौधों की कटाई हुई हैं. इससे पृथ्वी को सुरक्षित रखने लिए पेड़ पौधों को बचाना आवश्यक हो गया है. ज्यादा से ज्यादा संख्या में पौधारोपण करने का निर्णय लेते हुए लायंस क्लब के  टीम ने पौधारोपण किया. उन्होंने कहा कि बरसात के मौसम में सभी लोगों को पौधारोपण करना चाहिए, इससे हमारा वातावरण सुंदर और शुद्ध बना रहता है.

हम जिस तरह से पेड़ों को काटते गए हैं और वातावरण को प्रदूषित करते गए हैं, इसका असर साफ-साफ दिख रहा है ग्लोबल वार्मिंग, जिसके कारण कम बारिश का होना परेशानी का सबब बन रहा है. चार्टर्ड प्रेसिडेंट डॉ सच्चिदानंद यादव ने कहा कि लगातार जल जीवन हरियाली के लिए काम करते हुए आगे भी इसी तरह के कार्यक्रम को अग्रणी रखेंगे, क्योंकि जिस तरह से कोरोना काल में स्थिति हुआ है उससे हमें बहुत बड़ी सीख मिली है कि हमने वातावरण के साथ काफी नाइंसाफी की है. 

साहूगढ़ भगवानपुर स्थित आर.के.एम. रेसिडेंशियल पब्लिक स्कूल में बच्चों को पर्यावरण संबंधी शिक्षा भी दी गई. बच्चों में उत्साह भरने के लिए उन्हें जिस पौधे को लगाया उसकी देख भाल का कार्य भी बच्चों को सौंपा गया. इस मौके पर मनीष सर्राफ, प्रमोद अग्रवाल, डॉ. आभाष आनंद झा, डॉ हिमांशु, विकास सर्राफ, राजेश कुमार राजू, आनंद प्रानसुखका, बबलू सिंह, शंभू साह, ओपी श्रीवास्तव, इंद्रनिल घोष, नितिन कुमार, अशोक गुप्ता आदि मौजूद रहे.



'पृथ्वी को सुरक्षित रखने लिए पेड़-पौधों को बचाना आवश्यक ': लायंस क्लब ने किया पौधारोपण 'पृथ्वी को सुरक्षित रखने लिए पेड़-पौधों को बचाना आवश्यक ': लायंस क्लब ने किया पौधारोपण Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on August 24, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.