शहर में जाम की समस्या से निजात के लिए सिविल सोसाइटी एवं नगर परिषद आए साथ, मिलकर निकालेंगे निष्कर्ष

12 अगस्त दिन शनिवार को संध्या 4:30 बजे से जीवन सदन में सिविल सोसाइटी एवं नगर परिषद मधेपुरा के उप मुख्य पार्षद, पार्षद व पार्षद प्रतिनिधियों के साथ शहर की समस्याओं व उसके निदान पर विमर्श के लिए मंथन किया गया। संपन्न हुई बैठक की अध्यक्षता सिविल सोसाइटी के अध्यक्ष डॉ एस एन यादव ने की।

बैठक में शहर मे जाम, जल जमाव, वैकल्पिक बायपास सड़क, सर्वजनिक शौचालय, शहर की साफ सफाई एवं कचड़ा निस्तारण पर गहन चर्चा व विमर्श किया गया। जाम की समस्या हेतु जनप्रतिनिधि एवं सिविल सोसाइटी के सदस्यों द्वारा सबसे पहले व्यवसायियों से अतिक्रमण हटाने हेतु अपील के जाने का निर्णय लिया गया। 

वही अन्य सभी समस्याओं पर बारी-बारी से चर्चा की गई एवं उपस्थित सभी लोगों ने समस्या के निदान पर अपने-अपने राय व्यक्त किये। वही जाम व अन्य ऐसी समस्या जिनके निदान के लिए जिलाधिकारी से मिलना पड़ेगा उसके लिए संयुक्त डेलिगेट बनाये जाने का निर्णय लिया गया। डेलिगेट मे नगर परिषद प्रतिनिधि की तरफ से उप मुख्य पार्षद प्रतिनिधि रामकृष्ण यादव, वार्ड नंबर 19 की वार्ड पार्षद कंचन कुमारी, वार्ड नंबर 24 के वार्ड पार्षद अशोक यादव, वार्ड नंबर 09  के वार्ड पार्षद मनीष कुमार, वार्ड नंबर 21 वार्ड पार्षद प्रतिनिधि राजेश कुमार, वार्ड नंबर 18 के प्रतिनिधि गणेश प्रसाद यादव एवं वार्ड नंबर तीन के वार्ड पार्षद शशि कुमार को चुना गया। 

इससे पहले सचिव राकेश रंजन द्वारा बैठक मे उपास्थित सभी सदस्यों का परिचय देकर बैठक का शुरुआत किया।


अध्यक्षीय संबोधन में अध्यक्ष डॉ एस एन यादव ने बताया कि शहर मे कई मूलभूत समस्याएँ है। जिसके लिए सबों को मिलकर कोशिश करनी है। इन्होंने शहर मे जाम की स्थिति की चर्चा करते हुए कहा की जाम मुक्त करने के सभी उपायों पर विचार करना है। इस क्रम मे यह ख्याल भी रखना है कि फुटकर दुकान्दारों को हटाये जाने से पहले उनके लिए जगह भी चिन्हित कर लिया जाए। संयोजक मनीष सर्राफ ने सोसाइटी के उद्देश्य एवं शहर की समस्याओं को लेकर जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक के बारे में विस्तार से बताया। सोसाइटी के उपाध्यक्ष  डॉक्टर आर के पप्पू ने शहर की विभिन्न समस्याओं की चर्चा करते हुए विषय प्रवेश किया उन्होंने कहा की शहर में सबसे बड़ी समस्या जाम की है क्यों सोसाइटी के शिष्टमंडल जब जिलाधिकारी महोदय से मिलने गया था तो जिलाधिकारी ने उसके निदान के बारे में भी बताने को कहा। इसीलिए आज शहर के सभी निर्वाचित वार्ड पार्षद गण के साथ समिति ने बैठक आयोजित की है ताकि समस्याओं पर चर्चा कर इसके निदान निकाला जा सके। 

नगर परिषद के उप मुख्य पार्षद प्रतिनिधि रामकृष्ण यादव ने शहर के जाम की समस्या का प्रमुख कारण अतिक्रमण को बताया इसके लिए उन्होंने सभी जनप्रतिनिधि एवं सिविल सोसाइटी के सभी सदस्यों को बाजार में जाकर व्यवसाईयों से अतिक्रमण हटाने की अपील करने की बात कही। इनके प्रस्ताव को सर्वसम्मति से पारित किया गया। यह तय किया गया कि जल्दी कोई तिथि तय करके सभी लोग व्यवसायियों से अतिक्रमण खाली करने का अनुरोध करेंगे। इसके बाद भी अतिक्रमण खाली नहीं किए जाने की स्थिति में नगर परिषद के प्रतिनिधि व सिविल सोसाइटी का एक संयुक्त डेलिगेट जिलाधिकारी से मिलकर अतिक्रमण हटाने की मांग करेगी। धन्यवाद ज्ञापन उपाध्यक्ष डॉ जवाहर पासवान ने किया। 

विभिन्न समस्याओं पर सिविल सोसाइटी की तरफ से संरक्षक गण डॉ मिथिलेश कुमार, डॉ अशोक यादव, डॉ शांति यादव, डॉ अरुण कुमार, डॉ नरेश कुमार, संयुक्त सचिव संजीव कुमार, डॉ चंद्रिका यादव, डॉ वंदना कुमारी, विधान चंद्र ने भाग लिया।  वहीं प्रो प्रदीप कुमार झा, राकेश सिंह, मुरारी सिंह, सुनीत साना, भास्कर कुमार निखिल, संदीप कुमार गुडू, मनोज कुमार उपास्थित रहे। 

वार्ड पार्षद की तरफ से वार्ड नंबर 19 की वार्ड पार्षद कंचन कुमारी, वार्ड पार्षद मनीष कुमार, अशोक कुमार यादव, शशि कुमार, माला देवी, ,जयशंकर कुमार, वार्ड पार्षद प्रतिनिधि राजेश कुमार यदुवंशी, मुकेश कुमार मुन्ना ,प्रमोद प्रभाकर,  राजेश रंजन, नरेश कुमार , भानु प्रताप , गोरी शंकर कुमार , सीताराम यादव ,  राजा ठाकुर , गणेश प्रसाद यादव उपस्थित रहे और विभिन्न संस्याओं पर अपना विचार रखे।



शहर में जाम की समस्या से निजात के लिए सिविल सोसाइटी एवं नगर परिषद आए साथ, मिलकर निकालेंगे निष्कर्ष शहर में जाम की समस्या से निजात के लिए सिविल सोसाइटी एवं नगर परिषद आए साथ, मिलकर निकालेंगे निष्कर्ष Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on August 13, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.