पंचायत समिति की बैठक में गरमाया रहा विभिन्न विभागों में बदहाली का मुद्दा

मुरलीगंज प्रखंड कार्यालय स्थित सभागार में मंगलवार को दिन के 12:30 बजे प्रखंड प्रमुख अब्दुल जब्बार अध्यक्षता में पंचायती राज पदाधिकारी राजकुमार सिंह की उपस्थिति में प्रखंड कार्यालय स्थित सभागार में पंचायत समिति की बैठक आयोजित की गई. समिति सदस्यों की यह बैठक आज आज पंचायत में नल जल की स्थिति, आंगनबाड़ी केंद्रों की बदहाली और जन वितरण प्रणाली के मुद्दे गरमाये रहे. बैठक में पीएम आवास, शिक्षा, विद्युत आपूर्ति, नल जल, स्वास्थ्य समेत विकास योजनाओं पर चर्चा की गई. सदन की कार्यवाही शुरू होते हैं बैठक की शुरुआत एक दूसरे के परिचय के साथ हुई. 

मुरलीगंज प्रखंड अंतर्गत बेलो पंचायत के मुखिया दयानंद यादव ने पिछले बैठक में अनुपस्थित पदाधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई के विषय में जानकारी मांगी.

पुनः सदन में मुरलीगंज प्रखंड में नल जल की व्यवस्था को लेकर पीएचडी विभाग के कनीय अभियंता विक्रांत कौशिक से जमकर सवाल जवाब किए. सभी सदस्यों ने एक सुर में कहा कि प्रखंड के किसी भी पंचायत में नल जल की स्थिति सुचारू रूप से चालू नहीं है. कहीं जल नहीं है तो कहीं पाइप फटा हुआ है तो कहीं ऑपरेटर नहीं है, कहीं नल गायब है, कहीं सड़कों पर पानी आ रहा है. साथ ही कहा कि योजनाओं के सफल संचालन के लिए जनप्रतिनिधियों से सुझाव की अपेक्षा की जाती है. 

समीक्षा के दौरान यह पाया गया कि सरकार की महत्वाकांक्षी नल-जल योजना प्रखंड में पूरी तरह विफल साबित हो रही है. नल को ठीक करने के लिए प्रत्येक पंचायत में 1 पलंबर की प्रतिनियुक्ति करने की बात रखी गई. अनदेखी को लेकर पीएचडी के कनीय अभियंता विक्रांत कौशिक सदन में निरुत्तर से नजर आए. एकाध घर छोड़कर किसी घर में जलापूर्ति लाभ किसी परिवार को नहीं मिल रहा है.

संबंधित जेई विक्रांत कौशिक को निर्देश दिया गया कि आने वाले गर्मी के मौसम को देखते हुए पंद्रह दिनों के अंदर पेयजल आपूर्ति की समस्या को दूर कर लिया जाए अन्यथा विभागीय कार्रवाई के लिए तैयार हो जाएं. इसी प्रकार शिक्षा, स्वास्थ्य, सिचाई, मनरेगा, कृषि, पशुपालन आदि विभागों से संचालित योजनाओं की भी समीक्षा की गई. 

वहीं बेलो पंचायत के समिति सदस्य सदन में जन वितरण प्रणाली के दुकानदारों द्वारा उसना चावल लाभुकों को नहीं वितरण करने का मामला जोर-शोर से उठाया. उन्होंने कहा कि बगल के जिले अररिया, फारबिसगंज, सुपौल, के जिलों में लाभुकों को उसना चावल दिया जाता है. जबकि यहां अरवा चावल और इस मामले में उन्होंने प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी प्रभास कुमार मंडल से जानकारी मांगी तो उन्होंने सदन में कहा कि इस विषय में जिला आपूर्ति पदाधिकारी से बात कर लाभुकों को उसना चावल दिलवाना सुनिश्चित करवाने पर विचार करेंगे. जिस पर उन्होंने कहा कि कुछ पंचायतों में उसना चावल दिया गया है. इस पर सदन के सारे सदस्यों ने कहा कि कहीं कुछ कहीं कुछ दे देने से अन्य पंचायतों में समस्या उत्पन्न हो जाती है. लाभुक बवाल काटने लगते हैं. जन वितरण प्रणाली में एकरूपता लाई जाए.

जोरगामा पंचायत के मुखिया टुनटुन साह ने प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी रामगुलाम गुप्ता से पूछा कि एजेंसी द्वारा दो-तीन हफ्तों से जोरगामा पंचायत के 2 विद्यालयों में एमडीएम नहीं चल रहा है पिछले दिनों एमडीएम में कीड़े मकोड़े एवं घटिया खाना के कारण बंद करवा दिया गया था ऐसे में एजेंसी पर क्या कार्रवाई हुई, इसकी जानकारी मांगी गई.

एक साथ सदन में बैठे सभी सदस्यों ने सांख्यिकी पदाधिकारी के गायब रहने का मुद्दा उठाया और कहा कि सांख्यिकी पदाधिकारी के गायब रहने से जन्म एवं मृत्यु प्रमाण पत्र को लेकर आम लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है इस पर जल्द त्वरित कार्यवाही की जाए.

वहीं गंगापुर पंचायत की मुखिया प्रियंका कुमारी ने वार्ड नंबर 1 एवं वार्ड नंबर 2 में आंगनबाड़ी केंद्र निर्माण के मुद्दे को उठाया. कहा कि इन दोनों वार्डों में आंगनबाड़ी केंद्र अब तक नहीं खुला है. जिस पर सीडीपीओ आशीष नंदन ने बताया कि आपकी इस प्रस्ताव को अनुमोदित कर भेजा जा रहा है.

इस बीच कई सदस्यों ने एक स्वर से विद्युत आपूर्ति में गड़बड़ी का मामला उठा दिया. भीषण गर्मी को देखते हुए प्रखंड एवं पंचायत क्षेत्र में अनियमित विद्युत आपूर्ति को लेकर सभी सदस्यों ने बिजली व्यवस्था में सुधार की मांग की. वहीं समिति की बैठक में कनीय अभियंता के उपस्थित नहीं होने के विषय में जानकारी मांगी गई तो अध्यक्ष द्वारा बताया गया कि पिछले दिनों आई आंधी तूफान के कारण बाधित विद्युत आपूर्ति ठीक करने में लगे हुए हैं, जिनके कारण सदन में उपस्थित नहीं हुए.

पंचायत समिति की बैठक में गरमाया रहा विभिन्न विभागों में बदहाली का मुद्दा पंचायत समिति की बैठक में गरमाया रहा विभिन्न विभागों में बदहाली का मुद्दा Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on May 16, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.