'खेलकूद प्रतियोगिता होने से ग्रामीण परिवेश के बच्चों के अंदर की प्रतिभा होती है उजागर': शिक्षा मंत्री

मधेपुरा में कला संस्कृति एवं युवा विभाग एवं जिला प्रसाशन के संयुक्त तत्वावधान में संत अवध बिहारी के क्रीड़ा खेल मैदान में मधेपुरा जिला कबड्डी संघ के सचिव अरुण कुमार के संचालन में जिला स्तरीय दक्ष वार्षिक खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. जिसमें जिले के 13 प्रखंड के 3000 प्रतिभागियों ने सफलता पूर्वक भाग लिया.

बिहार सरकार के शिक्षा मंत्री प्रो चंद्रशेखर ने खेल शुभारंभ झंडोत्तोलन, दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुरुआत किया. उसके बाद सभी प्रखंड से आए हुए छात्र-छात्राएं मंच के आगे से मार्च पास्ट करते हुए मंत्री को सलामी देते हुए आगे बढ़ते जा रहे थे. शिक्षा मंत्री प्रोफेसर चंद्रशेखर को जिला शिक्षा पदाधिकारी प्रभारी व प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी कुमारखंड के गुणानंद कुमार के द्वारा फूल गुलदस्ता एवं शाल देकर सम्मानित किया. शिक्षा मंत्री ने कहा कि इस तरह के खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन होने से ग्रामीण परिवेश में रहने वाले बच्चों के अंदर की प्रतिभा उजागर होती है और उन्होंने कहा कि ग्रामीण इलाके में प्रतिभा की कमी नहीं है बस इन्हें तराशने की जरूरत है. खेल से हम स्वस्थ रहते हैं इसीलिए खिलाड़ियों को खेल, खेल की भावना से खेलनी चाहिए. 

संचालन करते हुए मधेपुरा जिला कबड्डी संघ के सचिव अरुण कुमार ने मंत्री से मांग किया कि मधेपुरा में एथलेटिक्स का सनटैस्टिक ट्रैक का निर्माण कराया जाए. शिक्षा मंत्री ने मांग को पूरा करने का आश्वासन दिया. कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे उपाधीक्षक शारीरिक शिक्षा व अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी चंदन कुमार ने कहा कि खेल प्रतियोगिता में विभिन्न प्रकार की खेल विद्याओं में भाग ले रहे बच्चों में से प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान चयनित बच्चों द्वारा प्रमंडलीय स्तर पर आयोजित दक्ष प्रतियोगिता में भाग लिया जाएगा. जहां अपनी प्रतिभा दिखाकर और स्थान पाकर आगे आयोजित होने वाले प्रतियोगिता में भाग ले पाएंगे. 

जिला के प्रशिक्षक संत कुमार ने कहा कि बिहार में 2300 शारीरिक शिक्षा स्वास्थ्य अनुदेशकों की वेतन की बढ़ोतरी हो. नियत वेतन बहुत कम है. कबड्डी में खेलो इंडिया में प्रतिनियुक्त करने पर कबड्डी के राष्ट्रीय खिलाड़ी रूपेश कुमार को शिक्षा मंत्री ने स्मृति चिन्ह पौधा और फल देकर के सम्मानित किया. धन्यवाद ज्ञापन जिला शिक्षा पदाधिकारी के प्रतिनिधि कुमारखंड प्रखंड के प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी कुमार गुणानंद सिंह ने धन्यवाद ज्ञापन करते हुए कहा कि मधेपुरा का इतिहास खेल के क्षेत्र में एक अलग इतिहास है. यहां के खिलाड़ी कई खेलों में भारत का भी प्रतीत कर किए हुए हैं. 

मौके पर बिहार राज्य बॉल बैडमिन्टन संघ के सचिव गौरी शंकर, पूर्व वार्ड पार्षद ध्यानी यादव, पूर्व मुखिया आलोक कुमार मुन्ना, अमरेश यादव राजद नेता, प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी मधेपुरा शशिकांत अलबेला, मुरलीगंज रामगुलाम गुप्ता, शंकरपुर मंगल पोधार, सिंहेश्वर विजय कुमार, गम्हरिया नवल किशोर सिंह, घैलाढ़ रमेश चंद्र, बिहारीगंज जनार्दन प्रसाद निराला,चौसा आलमनगर नरेंद्र झा, जिला खो-खो संघ के सचिव बाल कृष्ण कुमार वॉलीबॉल संघ के सचिव अनिल राज हैंडबॉल के सचिव दीपक प्रकाश रंजन, रग्बी फुटबॉल के सचिव दिलीप कुमार, बॉक्सिंग संघ के सचिव गुलशन कुमार, खेल शिक्षक दुर्गा नंद प्रसाद, कैलाश कुमार कौशल, अमरेंद्र कुमार, विमल कुमार भारती, प्रेमलता कुमारी, मीरा कुमारी, बबीता कुमारी, प्रेम कुमार, अभिमन्यु कुमार, राहुल कुमार, नीरज कुमार, प्रियरंजन कुमार मौजूद थे. 

वहीं सचिव श्री कुमार ने बताया कि 27 फरवरी को बी.पी. मंडल इंडोर स्टेडियम में बालक बालिका कबड्डी प्रतियोगिता आयोजित किया जाएगा.

'खेलकूद प्रतियोगिता होने से ग्रामीण परिवेश के बच्चों के अंदर की प्रतिभा होती है उजागर': शिक्षा मंत्री 'खेलकूद प्रतियोगिता होने से ग्रामीण परिवेश के बच्चों के अंदर की प्रतिभा होती है उजागर': शिक्षा मंत्री  Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on February 27, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.