राष्ट्रीय लोक अदालत में 8148 मामलों का निष्पादन, लगभग ₹ 3 करोड़ की रिकवरी

मधेपुरा जिला विधिक सेवा प्राधिकार के बैनर तले आयोजित इस वर्ष के चौथे और अंतिम राष्ट्रीय लोक अदालत में 8148 मामलों का निष्पादन किया गया। वहीँ लोक अदालत में दो करोड़ , निन्यानबे लाख, निन्यानबे हजार, सात सौ अठासी रुपये की रिकवरी भी की गईं। जबकि लोक अदालत में सभी छः बेंचो को मिलाकर कुल तेईस हजार पांच सौ बीस मामले निष्पादन हेतु प्रस्तुत किया गया था।

राष्ट्रीय लोक अदालत सभी तरह के सुलहनीय मामलों के त्वरित और निःशुल्क निष्पादन के लिये छः बेंचो का गठन किया गया था। जिसमे प्रथम बेंच में एडीजे विनय प्रकाश तिवारी और देवानंद मिश्र एमएसीटी एक्ट, इलेक्ट्रिसिटी सहित एस बी आई  के सभी शाखाओं से जुड़े मामलों को देख रहे थे। दूसरे बेंच में एडीजे निशिकांत ठाकुर और दण्डाधिकारी शलिकुर्रह्मान यूबीजीबी सहित सेंट्रल बैंक के सभी मामलों को निबटा रहे थे। तृतीय बेंच में एडीजे विद्या प्रसाद और दंडाधिकारी मंजूर आलम सभी तरह के सुलहनीय आपराधिक मामलों को निबटा रहे थे। चौथे बेंच में एसीजेएम तेजप्रताप और न्यायिक दंडाधिकारी लक्ष्मीनाथ सभी तरह के सुलहनीय आपराधिक मामले निबटा रहे थे। पांचवे बेंच में एसीजेएम अनूप सिंह और न्यायिक दंडाधिकारी सुरभि श्रीवास्तव एनआई एक्ट सहित सभी तरह के सुलहनीय सिविल के मामलों को निबटा रहे थे। वही छठे बेंच में न्यायिक दंडाधिकारी प्रमोद कुमार और श्री कुमारेश बीएसएनएल, फॉरेस्ट, मापतौल व श्रम से जुड़े मामलों को देख रहे थे। 

शनिवार को आयोजित इस राष्ट्रीय लोक अदालत के सभी बेंचो को मिलाकर 8148 केसों को सुलह के आधार पर  निष्पादन कराया गया। लोक अदालत के सभी बेंचो में तैनात अधिवक्ताओं में विजय कुमार, ऋषिकेश कुमार, प्रमोद कुमार, भगवान पाठक, कुमारी कंचन एवं निर्मल कुमार शामिल थे । वहीँ न्यायिक कर्मियों में राज कुमार पासवान, अजित कुमार, चंदन कुमार, मंटू कुमार, पवन कुमार,संतोष कुमार, तपेश्वर बैठा, सुधीर ,राहुल सिन्हा,विनोद कुमार, सुमन कुमारी, अजय कुमार, संजय कुमार व आलोक कुमार शामिल थे।

कहा जिला जज रमेश चन्द मालवीय ने 

अपने अपने मामलो के त्वरित और निःशुल्क  निष्पादन के लिये लोक अदालत की शरण में  आये लोगो को ज्यादा से ज्यादा सहूलियत और सहायता देकर उन्हें केस से मुक्त कराने का अंतिम प्रयास है लोक अदालत। यह बात  शनिवार को कोर्ट परिसर में आयोजित राष्ट्रीय लोक अदालत में  जिला जज सह जिला विधिक सेवा प्राधिकार के अध्यक्ष रमेश चंद मालवीय ने कही । उन्होंने बताया कि नालसा के निर्देशानुसार प्रत्येक वर्ष में हर तीन महीने के अंतराल पर राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया जाता है। जिसमे किसी भी तरह के सुलहनीय मामलो के त्वरित और निःशुल्क निष्पादन की व्यवस्था जिला विधिक सेवा प्राधिकार के द्वारा किया जाता है। जिसके लिये पूर्व में ही सभी तरह की तैयारियां कर मामले के निष्पादन के लिये बेंचो का गठन कर सूची भी जारी कर दी जाती है ताकि दूर दराज व सुदूर इलाके के पक्षकारो को अपने अपने मामलो को यहां आकर निबटाने का अवसर मिले। उन्होंने कहा कि पक्षकार निर्भीक  होकर यहां आए और अपने मामलो का निष्पादन कराए ।इसके लिये जिला विधिक सेवा प्राधिकार और उसमें तैनात अधिकारी व कर्मी  पक्षकारो को हर सम्भव सहायता मुहैया कराएंगे।

न्याय की आस में भीड़ से भरा रहा न्यायालय परिसर 

सुबह से ही लोगो की भारी भीड़ कोर्ट परिसर में अपने अपने केस में जल्द से जल्द सुनवाई  और निष्पादन की आस में जमे थी। हजारो की संख्या में वहां मौजूद लोगों में कुछ तो अपने केस से सम्बंधित बेंचो की जानकारी के लिये हेल्प डेस्क पर तैनात न्यायिक कर्मियों से पूछताछ कर रहे थे ।वही कुछ लोग बेंचो में अपनी  बारी का इंतजार कर रहे थे।कोर्ट परिसर में चारो ओर छोटे बड़े वाहनों की लंबी कतार लगी थी।सुरक्षा व साफ सफाई की समुचित व्यवस्था के बीच जिला जज रमेश चन्द मालवीय अपने दल बल के साथ सभी बेंचो का निरीक्षण भी करते देखे गए। निरीक्षण के दौरान उन्होंने बेंचो में तैनात सभी पीठासीन अधिकारियों को आवश्यक निर्देश देते पक्षकारो को ज्यादा सहूलियत  देकर उनके मममलो को त्वरित निष्पादन का आदेश भी दिया। मौके पर एडीजे निशिकांत ठाकुर सहित कोर्ट अधीक्षक आनन्द श्रीवास्तव, राकेश सिंह  व न्यायिक कर्मी भी मौजूद थे।\

(नि. सं.)

राष्ट्रीय लोक अदालत में 8148 मामलों का निष्पादन, लगभग ₹ 3 करोड़ की रिकवरी  राष्ट्रीय लोक अदालत में 8148 मामलों का निष्पादन, लगभग ₹ 3 करोड़ की रिकवरी Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on December 11, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.