शान्तिपूर्ण माहौल में दुर्गा पूजा, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम में असामाजिक तत्व और मनचलों की नहीं चली

सभी फोटो: दिलखुश

मधेपुरा में दुर्गा पूजा हर्ष, उल्लासपूर्ण और शान्तिपूर्ण माहौल में सम्पन्न हो गया. शहर  में चार जगहों पर मां दुर्गा की प्रतिभा स्थापित की गई थी. क्रमश: बड़ी दुर्गा मंदिर, बंगला दुर्गा मंदिर, गोशाला मंदिर परिसर रेलवे दुर्गा मंदिर में. वैसे सप्तमी के बाद से पूजा पंडालों में श्रध्दालुओं  की भीड़ का सिलसिला शुरू हो गया लेकिन नवमी और दशमी पूजा के मौके पर पूजा पंडालों मे श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़ ने पूरा माहौल भक्तिमय बना दिया. 


सड़क से पूजा पंडाल में श्रध्दालुओं की भीड़ के कारण पांव रखना मुश्किल हो गया. बंगला पूजा समिति के द्वारा गरबा और डांडिया में भारी संख्या में महिला-पुरूष श्रद्धालु ने शिरकत की. वहीं रेलवे पूजा समिति ने राम लीला का आयोजन किया गया वहीँ बड़ी दुर्गा मंदिर में कार्यक्रम आयोजित किया गया.


शहर में दुर्गा पूजा को लेकर जिला व पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा को व्यापक बन्दोबस्त किया था । पूजा के दौरान स्वयं डीएम एसपी सुरक्षा व्यवस्था का लगातार जायजा लेते दिखे । सुरक्षा को लेकर एसपी ने फ्लैग मार्च से असामाजिक तत्वों में भारी खौफ दिखा.


जिला प्रशासन ने पूजा के दौरान शहर की ट्राफिक व्यवस्था में काफी शर्त के साथ बदलाव किया था. इस व्यवस्था से खासकर महिला समाज ने प्रशासन को 

धन्यवाद दिया. लेकिन सीनियर सिटीजन की तरफ जिला प्रशासन द्वारा कोई ध्यान नही देने के कारण 60 से 80 वर्ष के बुजुर्ग महिला और पुरूष को डेढ़ किलो मीटर पैदल चलकर ही माता को दर्शन करने को मजबूर होना पड़ा.  इसी कारण सैंकड़ों बुजुर्ग महिला पुरूष को माता दर्शन से वंचित भी होना पड़ा. 


जिला प्रशासन के द्वारा अधिक भीड़ और श्रध्दालु की सुरक्षा के मद्देनजर बैरिकेटिंग व्यवस्था से असमाजिक तत्वों और मनचलों पर अंकुश लगा, लेकिन प्रशासन के इस व्यवस्था से इस एरिया मे रहने वाले लोगों को भारी परेशानी उठानी पड़ी.


पूजा के दौरान  पुलिस प्रशासन ने असमाजिक तत्वों पर नजर रखने के लिए सादे लिबास में जगह पर पुलिस बल तैनात कर रखा था. साथ ही एक ओर डीएम और एसपी तो दूसरी ओर  एसडीएम और एसडीपीओ पूजा पंडाल का निरीक्षण करते दिखे और थानाध्यक्ष और  दर्जनों पुलिस पदाधिकारी सड़क पर देर रात तक जमे रहे. पुलिस के पुख्ता इंतजाम से शान्ति पूर्ण दुर्गा पूजा सम्पन्न हुआ.



शान्तिपूर्ण माहौल में दुर्गा पूजा, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम में असामाजिक तत्व और मनचलों की नहीं चली शान्तिपूर्ण माहौल में दुर्गा पूजा, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम में असामाजिक तत्व और मनचलों की नहीं चली Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on October 16, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.