गर्भवती महिलाओं का हुआ पंजीयन व स्वास्थ्य जांच

मधेपुरा जिले के घैलाढ़ में गर्भवती महिलाओं की स्वास्थ्य देखभाल के उद्देश्य से सोमवार को प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान प्रखंड स्थित पीएचसी में शिविर लगाया गया. मातृ और नवजात शिशु मृत्यु दर को कम करने के उद्देश्य की प्राप्ति के लिए राष्ट्रीय मुहिम के तहत यह आयोजन हर माह की 9 तारीख को होता था. वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रकोप के कारण यह कार्यक्रम स्थगित कर दिया गया था, अब फिर से शुरू किया गया है. 

इस दौरान प्रखंड के विभिन्न गांवों के 160 गर्भवती महिलाओं की स्वास्थ्य जांच की गई. मौके पर महिलाएं अपनी बारी आने के इंतजार करते नजर आए. वहीं स्वास्थ्य प्रबंधक कुमार धनंजय ने सभी गर्भवती महिलाओं को अपने निकटतम बैंक में खाता खुलवाने का निर्देश दिया, ताकि प्रसव के उपरांत लाभुकों के खाते पर राशि उपलब्ध कराया जा सके. 

वहीं केयर इंडिया प्रबंधक सोनी गांधी ने बताया कि अधिकांश महिलाओं में खून की कमी के लक्षण पाए गए. उन सभी महिलाओं को कैल्शियम, विटामिन, फोलिक एसिड, आयरन समेत अन्य जरूरत की दवाएं उपलब्ध कराई गई. दिनभर स्वास्थ्य समस्या बताने वाली महिलाओं का तांता लगा रहा. मौके पर प्रसव जांच में सीएचओ पूजा कुमारी, शर्मिला कुमारी, संगीता कुमारी, रेखा कुमारी, शिल्पी कुमारी, अल्पना कुमारी आदि मौजूद थीं.

गर्भवती महिलाओं का हुआ पंजीयन व स्वास्थ्य जांच गर्भवती महिलाओं का हुआ पंजीयन व स्वास्थ्य जांच Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on September 13, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.