मेडिकल कॉलेज के कोविड वार्ड की व्यवस्था में किये कई परिवर्तन, सबका पीपीई किट में रहना अनिवार्य

जननायक कर्पूरी ठाकुर मेडिकल कॉलेज व अस्पताल के कोविड वार्ड की अव्यवस्था को लेकर ख़बरों के माध्यम से लगातार प्रकाशित कमियों पर मधेपुरा जिला प्रशासन ने गुरुवार को संज्ञान लिया। आज से वार्ड की व्यवस्था में कई परिवर्तन किए गए। 

जाने से पहले: परिवर्तनों के बारे में बताया गया कि मेडिकल कॉलेज के कोविड वार्ड में आने वाले परिजन अब वहाँ हमेशा नहीं रह सकेंगे। अंदर जाने से पहले ही अस्पताल ब्लॉक के एच-3 बिल्डिंग में ऊपर जाने के समय परिजनों को पीपीई किट दिया जाएगा और साथ ही उनका भी थर्मल स्क्रीनिंग किया जाएगा। मौके पर सैनिटाइजर भी रखा गया है। इन प्रक्रियाओं को पूरा करने के बाद ही उन्हें मरीज से मिलने के लिए ऊपर जाने दिया जाएगा। कोविड वार्ड में भी परिजन हमेशा नहीं रहेंगे। उनके ठहराव के लिए अस्पताल ब्लॉक के एच-1 बिल्डिंग में कमरे को धर्मशाला बनाया गया है। यहाँ उनके लिए टीवी लगा दिया गया है। साथ ही वहां आराम करने के लिए बिछावन आदि लगा दिया गया है। मरीज से मिलकर वापस आने के बाद परिजन पीपीई किट ग्राउंड फ्लोर पर रख देंगे। इन सब की मॉनिटरिंग के लिए एक कर्मी को नीचे में तैनात किया गया है। जबकि मजिस्ट्रेट को निर्देश दिया गया है कि गड़बड़ी किए जाने की स्थिति में दोषी कर्मी पर कार्रवाई करें। 

माना जा रहा है कि बुधवार को मीडिया में आई ऐसी रिपोर्ट के बाद प्रशासन ने संज्ञान लिया है: मेडिकल कॉलेज: बढ़ती सुविधाओं के बीच भी मरीजों की परेशानी कम नहीं 


हर किसी के लिए पीपीई किट में होना अनिवार्य: इससे पहले यह बात सामने आ रही थी कि कई नर्सिंग स्टाफ और चिकित्सक पीपीई किट नहीं पहन रहे थे। इस कारण से वे वार्ड के अंदर भी अधिकांश समय नहीं जाते थे। उनसब के लिए भी पीपीई किट में रहना अनिवार्य कर दिया गया है। ताकि मरीज या परिजन के बुलाने पर वे तत्काल उनकी परेशानी को देखने जा सकें और निदान कर सकें। डीपीआरओ मनीष कुमार ने बताया कि शाम को डीएम श्याम बिहारी मीणा ने भी खुद जाकर व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया और सम्बन्धितों को आवश्यक दिशा- निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि अब यहाँ मौत के बाद वार्ड में ज्यादा देर तक शव नहीं रह पाएगा। इसके लिए एक और एम्बुलेंस की व्यवस्था की गई है।

मेडिकल कॉलेज के कोविड वार्ड की व्यवस्था में किये कई परिवर्तन, सबका पीपीई किट में रहना अनिवार्य मेडिकल कॉलेज के कोविड वार्ड की व्यवस्था में किये कई परिवर्तन, सबका पीपीई किट में रहना अनिवार्य Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on May 20, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.