जलकुंभी के जमावड़े के कारण मुरलीगंज में नदी का जलस्तर घरों के करीब पहुंचा, अधिकारी ने लिया जायजा


मधेपुरा जिले के मुरलीगंज एन.एच. 107 पर बने पुल के नीचे जलकुंभी के जमावड़े के कारण वार्ड नंबर 8 में नदी का जलस्तर लोगों के घरों के करीब पहुंचा.

मंगलवार रात 11:00 बजे हालात का जायजा लेने वार्ड नंबर 8 पहुंचे अंचलाधिकारी ने बताया कि बारिश बंद है, जल स्तर में भी गिरावट है, जलकुंभी के कारण थोड़ी सी रुकावट आई है जिसे साफ करवाया जाएगा. आबादी बढ़ने के साथ-साथ लोगों ने बैंगा नदी के दोनों किनारों को भी अपने अतिक्रमण की चपेट में लिया है.

मुरलीगंज नगर पंचायत क्षेत्र में शहर के पश्चिमी हिस्से में बह रही बैंगा नदी पिछले कोशी क्षेत्र में सप्ताह भर से हो रही रुक-रुक कर बारिश एवं कोसी के जलस्तर में प्रभाव के कारण नदी के जलस्तर में भी वृद्धि हुई है. नदी के जलस्तर में भी वृद्धि के कारण नदी के कछार बसे लोगों में भय का माहौल है. शहर की आबादी बढ़ने के कारण लोगों ने नदी का अतिक्रमण दोनों ही किनारे पर करना शुरू कर दिया है और नदी के तट पर अपने आशियाने बनाने शुरू कर दिए. 

पिछले दिनों कोसी के जलस्तर में भारी वृद्धि के बाद नदी के जलस्तर में भी वृद्धि हुई. 2008 की प्रलयंकारी बाढ़ के कारण एन.एच. 107 बैंगा नदी के ऊपर 40 वर्ष पुराना पुल क्षतिग्रस्त हो चुका था. लगभग 2 वर्षों तक डायवर्शन के सहारे आवागमन चालू रखा गया.

मंगलवार की रात नदी के जलस्तर में वृद्धि के बाद लोगों में भय का माहौल छा गया. लोगों ने इस आशय की सूचना जिला पदाधिकारी मधेपुरा को दी. जिला पदाधिकारी मधेपुरा ने ततक्षण हालात का जायजा लेने के लिए अंचलाधिकारी शशि भूषण कुमार को मुरलीगंज वार्ड नंबर 8 भेजा.

लोगों ने नदी के जल स्तर की वृद्धि का कारण नदी में जलकुंभी के बड़े जमावड़े को बताया. एक तरफ नया पुल तो बना दिया गया वहीं दूसरी तरफ पुराने पुल आज भी वही खड़े हैं जो जलकुंभी और नदी के बहाव का रास्ता रुके हुए हैं.

स्थिति के अवलोकन के उपरांत मौके पर जानकारी देते हुए अंचलाधिकारी शशि भूषण कुमार ने बताया कि जलकुंभी के कारण पानी तेज रफ्तार से नहीं निकल पा रही है. पुराने पुल आज भी खड़े हैं जब तक इसे हटाया नहीं जाएगा बार-बार यह समस्या बनी रहेगी. वैसे कल से जलकुंभी निकलवाने के लिए वैकल्पिक व्यवस्थाएं की जाएंगी.

जलकुंभी के जमावड़े के कारण मुरलीगंज में नदी का जलस्तर घरों के करीब पहुंचा, अधिकारी ने लिया जायजा जलकुंभी के जमावड़े के कारण मुरलीगंज में नदी का जलस्तर घरों के करीब पहुंचा, अधिकारी ने लिया जायजा Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on July 15, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.